Kkkन्यूज कटनी- राज्य शासन के निर्देशानुसार मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई का आयोजन हुआ। जिसमें जिले भर से आये लगभग 161 आवेदकों ने अपनी समस्या अधिकारियों के समक्ष रखते हुये अपना आवेदन अधिकारियों को दिया। इस दौरान कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने प्राप्त आवेदनों पर यथोचित् निराकरण के संबंध में विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। जनसुनवाई में एसडीएम बलबीर रमन सहित अन्य विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे ।विजयराघवगढ़ तहसील अन्तर्गत ग्राम अमेहटा से जनसुनवाई में आये सोनू नामदेव ने शौचालय निर्माण संबंधी समस्या से कलेक्टर को अवगत कराया। कलेक्टर श्री सिंह ने उसकी समस्या को गंभीतापूर्वक सुनते हुये सीईओ जनपद विजयराघवगढ़ को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। वहीं जब सोनू के बहु विकलांग होने की जानकारी कलेक्टर श्री सिंह के सामने आई, तब उन्होनें सोनू को शासन की योजना के तहत बहु विकलांग पेंशन का लाभ दिलानें के निर्देश सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों को दिये। जिसके बाद आवश्यक औपचारिकतायें पूरी का सोनू की बहु-विकलांग पेंशन का प्रकरण स्वीकृत कर अग्रिम कार्यवाही के लिये प्रेषित कर दिया गया है। अब शीघ्र ही सोनू सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण द्वारा संचालित बहु विकलांग पेंशन का भी लाभ ले सकेंगे।ग्राम बम्हनगावां से जनसुनवाई में आई पन्नी बाई और रामकली ने मजदूरी की राशि का भुगतान ना होने की बात कलेक्टर को बताई। उन्होने कहा कि बम्हनगवां स्थित शासकीय प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला में मध्यान्ह भोजन बनाने के लिये रसोईये का कार्य किया था। प्राथमिक शाला से मजदूरी का भुगतान कर दिया गया है। लेकिन माध्यमिक शाला द्वारा भुगतान नहीं मिल पा रहा है। 9 माह की लंबित राशि भुगतान नहीं हुई है। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने सीईओ जनपद पंचायत बड़वारा को प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।
 आईएसएचडीपी योजना के तहत आवास के लिये जमा कराई गई राशि की वापस लेने रमेश सोनी ने अपना आवेदन जनसुनवाई में कलेक्टर को दिया। उसने बताया कि इस योजना के तहत नगर निगम कटनी में आवास के लिये राशि जमा की गई थी। वर्ष 2012 में जमा की गई राशि के बावजूद आवास अब तक प्राप्त नहीं हुआ है। अब मुझे इसी आवश्यकता नहीं है। इसके लिये जमा कराई गई राशि 14 हजार रुपये वापस प्रदान कराई जायें। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने आयुक्त नगर निगम को इस प्रकरण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।
मंगलवार कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई के कलेक्टर श्री सिंह सहित एसडीएम ने स्थानीय एवं दूरदराज से आये आवेदकों के आवेदनों में से एक-एक कर सुनवाई की। स्थानीय स्तर पर तत्काल समाधान हो सकने वाले आवेदनों में अधिकारियों ने जनसुनवाई में आये आवेदकों से प्राप्त आवेदनों पर सभी संबंधित अधिकारियों को समस्या का समाधान करने के निर्देश दिये। तत्काल समाधान ना हो सकने वाले आवेदनों में समय-सीमा निर्धारित कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को समय-सीमा में प्रकरणों का निराकरण करने हेतु ने निर्देशित किया।

सोनू त्रिपाठी ग्रामीण रिपोर्टर कलयुग की कलम कटनी



Share To:

Post A Comment: