युवक के पेट से नेलकटर, सिक्के और चाबियां समेत 50 तरह की चीजें निकालीं

उदयपुर (राजस्थान). उदयपुर के एमबी अस्पताल में शनिवार को सर्जरी का एक अजीब केस सामने आया। डॉक्टरों ने सलूम्बर के 24 साल के गजेंद्र के पेट की सर्जरी कर 50 तरह की चीजें निकली। इनमें चाबियां, नेलकटर, सिक्के, चिलम के टुकड़े, लकड़ी की माला, अंगूठी, पिन, क्लिप आदि शामिल हैं। मरीज फिलहाल स्वस्थ है।
सर्जरी करने वाले विभाग अध्यक्ष डॉ. डीके शर्मा ने बताया कि युवक नशे का आदी था। वह शराब, चिलम सहित कई तरह की नशीली चीजें इस्तेमाल करता था। नशे में ही उसने ये सारी चीजें निगल ली थीं। 15 दिन पहले रोगी अस्पताल आया और पेट दर्द, उल्टी होने और खाना नहीं खा पाने की परेशानियां बताईं।
डॉक्टर ने कहा- युवक नशे का आदी था
युवक का एक्स-रे कराया तो पेट में कुछ चीजें दिखाई दी। फिर पेन मैनेजमेंट कर सीटी स्कैन भी कराया। अमाशय में ये काफी चीजें दिखाई दी। एंडोस्कोपी के बाद उसकी सर्जरी की गई। गजेंद्र का ऑपरेशन 90 मिनट तक चला। डॉ. शर्मा के अनुसार ज्यादातर चीजें उनके अमाशय और कुछ बड़ी आंत में मिलीं। इस वजह से एक जगह गजेंद्र को अल्सर हुआ है।
एंडोस्कोपी के बाद उसकी सर्जरी की
डॉ. शर्मा ने बताया कि गजेंद्र मनोरोग से ग्रसित है। इस स्थिति में रोगी वह सब भी खा जाता है, जो खाने लायक नहीं होतीं। इस केस में यह बेहद चौंकाने वाली बात थी कि नेलकटर जैसी नुकीली चीजें भी रोगी निगल गया, जो उसके पेट में रहीं। डॉ. शर्मा ने बताया कि यह एक अनाेखा केस था।
Share To:

Post A Comment: