अब चलती ट्रेन में ले सकेंगे मालिश का मजा, भारतीय रेलवे शुरू करेगा खास सर्विस

भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार चलती ट्रेन में मसाज/मालिश की सुविधा उपलब्ध होगी। ये सुविधा इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनो में मुहैया कराई जाएगी। इससे यात्रियों की सुविधा के साथ रेलवे को भी प्रतिवर्ष लगभग 20 लाख रुपये की अतिरिक्त आय के साथ ही करीब 90 लाख रुपये की अतिरिक्त टिकट की भी बिक्री होगी। रेलवे को इससे क़रीब 20 हज़ार यात्री बढ़ने की उम्मीद है। हेड एंड फ़ुट मसाज के लिए प्रति यात्री 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसके लिए रेलवे ने कांट्रैक्ट कर लिया है। हर ट्रेन में कांट्रैक्टर के तीन से पांच पेशेवर सेवा देने के लिए यात्रा करेंगे, जिनके पास रेलवे का परिचय पत्र होगा। मसाज की ये सुविधा रात में यानी रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक उपलब्ध नहीं रहेगी।

इसे फ़िलहाल ट्रायल के लिए रतलाम डिवीज़न में शुरू किया जा रहा है। इसमें हेड एंड फ़ुट मसाज शामिल किया गया है। ये सुविधा इंदौर रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाली 39 ट्रेनों में दी जाएगी। रेलवे बोर्ड के मीडिया एवं संचार निदेशक राजेश बाजपेयी ने कहा कि पश्चिम रेलवे क्षेत्र के रतलाम मंडल ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है। ये सेवा अगले दो से तीन हफ़्ते में शुरू हो जाएगी। यह सेवा सुबह छह से रात 10 बजे के बीच रहेगी।
Share To:

Post A Comment: