KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

विकलांग पेंशन योजना, सामूहिक विवाह योजना की देखी प्रगति
 सभी पात्र लोगो तक योजना का लाभ पहुंचाने के मा0 मंत्री ने दिये निर्देश

 प्रयागराज मंत्री, समाज कल्याण, अनुसूचित  जन जाति कल्याण विभाग, उ0प्र0 श्री रमापति शास्त्री जी ने आज जनपद प्रयागराज के भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस में समाज कल्याण विभाग के प्रयागराज मण्डल की समीक्षा बैठक की। इस बैठक के दौरान प्रयागराज मण्डल के सभी जिलों के समाज कल्याण अधिकारी, केन्द्रिीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य और वृद्धा आश्रम के संचालक आदि अधिकारीगण मौजूद रहें।
    मा0 मंत्री जी ने बैठक के दौरान समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत आने वाले सभी योजनाओं की समीक्षा की। इसी के तहत उन्होंने सर्वप्रथम विकलांग पेंशन योजना की प्रगति रिपोर्ट देखी और निर्देशित किया कि जितने भी उस श्रेणी में आते हों, उनकों चिन्हित करें और वेरिफिकेशन जल्द से जल्द करायें। कोई भी लाभार्थीं छूटने न पाये। इसी बैठक के दौरान मा0 मंत्री जी ने सामूहिक विवाह योजना की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि सामूहिक विवाह में धन की कोई कमी नहीं होने दी जायेंगी। उन्होंने प्रयागराज मण्डल के सभी समाज कल्याण अधिकारियों को निर्देशित किया कि जितना हो सके जल्दी से अपने लक्ष्य को पूरा करें। मुख्यमंत्री सामूहिक योजना के अन्तर्गत प्रत्येक जनपदों को आवंटित धनराशि के सापेक्ष निर्धारित 313 के लक्ष्य की पूर्ति 10 जुलाई 2019 तक अनिवार्य रूप से कर लिया जाये। मा0 मंत्री जी द्वारा छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत शासन विभाग द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार पात्र छात्रों को लाभान्वित कराये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिया। इसी के साथ ही पूरे उ0प्र0 में एक साथ एक ही दिन में सामूहिक विवाह योजना पर वहां मौजूद अधिकारियों से राय भी मांगी एवं व्यक्तिगत शादी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने को कहा, जिससे अधिक से अधिक लोगों को इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी हो सके। सरकार की मंशा इस योजना को व्यापक तौर पर और बढ़ाने की है। इसी के साथ कहा कि जो जिला अच्छा कार्य करेगा उसको सम्मानित भी किया जायेगा। मा0 मंत्री जी ने सरकार द्वारा संचालित आश्रम पद्धति के विद्यालयों की हालात पर चर्चा की और लगभग सभी जगहों के विद्यालयों की स्थिति की जानकारी ली और सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया कि किसी भी हालात में सीट भरी जानी चाहिए, जहां कमी हो अधिकारीगण बतायें वहां पर व्यवस्था दुरूस्त की जायेंगी। इसी के साथ ही विद्यालयों के छात्रावासों की स्थिति पर चिंता प्रकट करते हुए मा0 मंत्री जी ने व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिये और सभी समाज कल्याण अधिकारियों को हर विद्यालयों का दौरा करने और वहां की स्थिति की रिपोर्ट प्रेषित करने को कहा। इसी के साथ कालेजों में स्मार्ट क्लासेज चल रहे हैं कि नहीं, कम्प्यूटर चलता है या नहीं आदि की जानकारी ली। मा0 मंत्री जी द्वारा वृद्धा आश्रम से सम्बन्धित व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि मण्डल के समस्त जिला समाज कल्याण अधिकारी वृद्धावस्था  पेंशन का सत्यापन कार्य दिनांक 30 जून 2019 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करा ले ताकि 10 जुलाई 2019 तक समस्त पात्र वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थिंयों के बैंक खातों में प्रथम तिमाही किस्त की धनराशि पी0एफ0एम0एस0 के माध्यम से अन्तरित करायी जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण स्वयं जा कर वहां की स्थिति का जायजा ले और 10 से 15 दिन के अन्दर हमें रिपोर्ट दें। साथ ही कहा कि वृद्धा आश्रम में नये-नये प्रोग्राम करें। भजन-किर्तन, कथा और वृद्धों को तीर्थ यात्रा करायें। ऐसे कार्यक्रमों से उन्हें अपनत्व का अहसास करायें। इसी समीक्षा बैठक के दौरान पं0 दीन दयाल स्वरोजगार योजना के प्रगति रिपोर्ट देखने पर नाखुशी जाहिर करते हुए अधिकारियों से पूछा की इस योजना के विषय में लोगो को जागरूक करने के लिए आप लोगो ने क्या किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करिये और अधिकारी हमें अवगत करायें कि प्रचार-प्रसार करने के लिए आप ने कहां-कहां होर्डिंग आदि लगायी है। 
    इसी के साथ ही मा0 मंत्री जी ने सभी अधिकारियों को सभी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने को कहा। तभी इसका लाभ हम समाज के वंचित लोगों तक पहुंचा सकते है।


Share To:

Post A Comment: