आंगनबाड़ी केंद्र पर मनाई गई  गोदभराई की रस्म, 

कोरिया मनेंद्रगढ़   आंगनबाड़ी केन्द्र 2 वार्ड 22 आमाखेरवा पर  गोदभराई के कार्यक्रम  किया गया। इस कार्यक्रम में  आंगनबाड़ी व गांव की अन्य महिलाओं के साथ गर्भवती व धात्री महिलाओं ने हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम को आयोजित करने का उद्देश्य सही पोषण की जानकारी भी देना है, जिससे मां व बच्चा दोनों तन्दुरुस्त हो। आईसीडीएस ( महिला बाल विकास कार्यक्रम) की इस योजना के अन्तर्गत केन्द्रों पर 6 माह से 5वर्ष तक के बच्चों, धात्री व गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषण आहार की सेवाएं प्रदान की जाती है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर साप्ताहिक पोषण वितरण दिवस के लिए निर्धारित तिथियों प्रथम गुरुवार एवं तृतीय गुरुवार को लाभार्थियों को स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वछता के बारे में जानकारी देकर उन्हे जागरूक किया जाता है।

इसके आलावा आंगनबाड़ी सेन्टर पर 3से 4माह की गर्भवतियों की गोदभराई की रसम भी पूरी की गई। इसमें गर्भवतियों को सतरंगी थाली व अनेक प्रकार के पौष्टिक भोज्य पदार्थ जैसे- अनाज, दूध, फल, दाले, हरी साग पीली सब्जियां व अन्य चीजें दी गयीं। कार्यक्रम के दौरान चुनरी ओढ़ाकर परम्परागत तौर से टीका लगा कर महिला की गोदभराई की रसम पूरी हुई। साथ ही सभी महिलाओं को यह जानकारी भी दी गई की पोषण जैसे एक गर्भवती महिला के लिए जरूरी है वैसे ही सभी महिलाओं के लिए भी जरूरी है।

गर्भावस्था के दौरान आहार

महिलाओं को जानकारी दी गई कि भोजन दिन में तीन बार खाएं औऱ डेढ़ गुना ज्यादा खाए। खाने में अनेक प्रकार के भोज्य पदार्थ जैसे- अनाज, दूध, फल, दाले, हरी साग-सब्जी, घी व अन्य चीजें भी खाएं। दिन में कम से कम 10 घण्टे की नींद ले। कोई भी भारी वस्तु न उठायें

जिला संवाददाता राजेश सिन्हा कलयुग की कलम राष्ट्रीय पत्रिका वेब न्यूज चैनल मनेंद्रगढ़ जिला कोरिया  छत्तीसगढ़


Share To:

Post A Comment: