माधौगंज हरदोई।।
जमीन छू रहे ग्यारह हजार लाइन के तारों से आए दिन घटनाएं हो जाती हैं। लटकते तारों से कई लोगों की जिंदगी बदहाल हो गई।

 दर्जनों जानवर मौत की नींद सो चुके हैं। जिम्मेदारों अधिकारियों से लोग शिकायत करते हैं तो उन्हें माकूल जवाब नही मिलता है। घटनाओं से आजिज लोंगों में आक्रोश भरा हुआ है। बिजली दर दिनोंदिन बढ़ती जा रही वहीं सुविधाओं के नाम पर विभाग खरा नही उतर रहा है।
थानाक्षेत्र के ग्राम रुईया के मजरा रमजानी पुरवा में गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे ग्यारह हजार विद्युत लाइन की चपेट में आकर कई जानवर काल के गाल में समा गए। जमीन छू रहे तारों के करंट से कंजरन पुरवा निवासी रामकुमार की कीमती भैंस, रमजानी पुरवा निवासी गंगाराम का बैल इसी गांव के सुशील कुमार की दुधारू गाय काल के गाल में समा गई। मौके पर मौजूद सपा नेता मोहम्मद नसीम नेता ने विभाग के एक्सईएन से लेकर विभाग के जेई एहतियात अहमद को फ़ोन कर घटना की जानकारी दी। इससे पहले भी कई घटनाएं हो चुकी हैं। रुईया रमजानी पुरवा से शुक्लापुर भगत जाने वाली लाइन से सरोज कुमार, मितानपुरवा निवासी बबलू सहित कई लोग करेंट की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस चुके हैं। इलाज के बाद स्वस्थ तो हो गए पर जिंदगी भर के लिए शरीर बिजली के झटकों का भय व्याप्त हो गया है। इस लाइन से अन्य कई लोग भी बुरी तरह झुलस चुके हैं पर विभाग को ओर से अब तक दुरुस्त करने की जहमत नही उठाई गई। गांव के सुरेश कुमार, नूरमोहम्मद, हरि प्रसाद, शंकर, कल्लू आदि लोंगों ने बताया कि बिजली दरों में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है पर जर्जर लाइनों को ठीक नही किया जा रहा है। जिसके कारण आए दिन घटनाएं होती रहती हैं। जमीन छू रहे तारों से इतना भय व्याप्त है कि खेतों की जुताई बुआई बड़ी मुश्किल से हो पाती है। 
इसी प्रकार शाहपुर वसुदेव गांव को जाने वाली लाइन जर्जर होने के कारण जमीन की ओर झूल रही है। कई बार लोंगों ने विभाग के जिम्मेदारों से बात की पर कुछ नही हो सका। क्षेत्र के पड़रा लखनपुर से निकली गौरा जाने वाली ग्यारह हजार विद्युत लाइन मौत को दावत दे रही है। कई घटनाएं होते हुए भी विभाग नही चेत रहा है। 
कुरसठ के मोहल्ला आजाद नगर में जमीन से सटा हुआ ट्रांसफार्मर रखा है। शुक्रवार को उतरे करंट से एक गाय की मौत हो गई है। लोग विभाग की उदासीनता का आरोप लगाकर आक्रोशित हैं।
विडियो  देखे- 

Share To:

Post A Comment: