कैबिनेट की अहम बैठक आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट और आर्थिक मामलों की बैठक होगी। यह बैठक संसद भवन की नई ईमारत में होगी, जिसकी अध्यक्षता पीएम मोदी करेंगे। बैठक में एनआईए को औ भी मजबूत करने वाले संशोधन बिल को मंजूरी दी जाएगी। साथ ही सरकार दो अन्य कानूनों में भी संशोधन की तैयारी कर रही है, जिससे कि देश और विदेश में भारतीय हितों के खिलाफ आतंकी कानून के तहत कार्रवाई की जा सके। माना जा रहा है इन तमाम संशोधन पर आज कैबिनेट अपनी मुहर लगा सकता है।

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय कैबिनट एनआईए ए्क्ट और गैर कानूनी गतिविधियों अधिनियम में संशोधन के लिए बिल को पेश करेगी। जिसके बाद इसे संसद के इसी सत्र में पास कराने की कोशिश की जाएगी। इस संशोधन के बाद एनआईए को साइबर अपराध और मानव तस्करी से जुड़े मामलों की जांच करने का अधिकार मिल जाएगा।

यूएपीए के अनुच्छेद 4 में संशोधन करके एनआईए को संदिग्ध आतंकियों के खिलाफ सीधी कार्रवाई का अधिकार मिल जाएगा। मौजूदा समय में एनआईए केवल आतंकी संगठनों के खिलाफ ही जांच करने का अधिकार रखता है। बता दें कि मुंबई आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत के बाद एनआईए का 2009 में गठन किया गया था।
Share To:

Post A Comment: