किसानों से कर्ज माफी का वादा हर हाल में पूरा किया जायेगा : मुख्यमंत्री श्री नाथ
ऋण माफी के शेष प्रकरणों की स्वीकृति की कार्यवाही तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश
भोपाल : 8 जून, 2019
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि किसानों से किया गया कर्ज माफी का वादा हर हाल में पूरा किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के प्रथम चरण में 50 हजार रुपये से अधिक चालू ऋण खाते तथा 2 लाख रुपये से अधिक एन.पी.ए. धारक जिन किसानों के प्रकरण स्वीकृत नहीं हुए है, उनकी स्वीकृति की कार्यवाही तत्काल प्रारंभ की जायें।
मुख्यमंत्री श्री नाथ ने अधिकारियों से कहा है कि कुछ स्थानों से यह शिकायतें मिली है कि किसानों से फसल ऋण वितरण के पूर्व अन्य बैंकों के नोड्यूज प्रमाण-पत्र और बंधक से मुक्त कराने के लिये कहा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शासन अथवा अपेक्स बैंक स्तर से ऐसे कोई निर्देश नहीं है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिला स्तर पर इस प्रकार भ्रम की स्थिति को समाप्त किया जाये। साथ ही योजनान्तर्गत लाभान्वित किसानों को बैंक द्वारा अपने स्तर पर ऋण वितरण एवं कृषि आदान की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
मुख्यमंत्री श्री नाथ ने स्पष्ट किया है कि प्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अन्तर्गत 50 हजार रुपये से अधिक के चालू खाते के ऋणों की माफी की कार्यवाही अभी प्रक्रियाधीन है। उन्होंने कहा कि पात्र किसानों को प्रकरण स्वीकृति के बाद 31 मार्च 2018 की स्थिति में शेष ऋण के अनुसार योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर यह किसान ऋण एवं कृषि आदान प्राप्त करना चाहते हैं तो इन्हें पूर्व वर्षों की भाँति प्रचलित प्रकियानुसार नया ऋण प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि इससे इन किसानों की ऋण माफी की राशि और पात्रता पर कोई असर नहीं होगा। किसान अपनी समिति अथवा बैंक से पूर्व वर्षों की तरह ही अपने  ऋण का नवीनीकरण करा सकते हैं।
क्रमांक : 1810H                                                   /विद्यार्थी/महेश दुबे




Share To:

Post A Comment: