KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती अनीता सिंह ने सुनी पीड़ित महिला की समस्या
महिलाओं से सम्बन्धित लम्बित प्रकरणों को त्वरित निस्तारित करने के मा. सदस्य राज्य महिला आयोग ने दिये सख्त निर्देश
राज्य महिला आयोग के द्वारा आयोजित होनी वाली महिला जन सुनवाई की सूचना समय से लोगो तक पहुंचाया जाय - मा. सदस्य राज्य महिला आयोग
19 जून 2019 प्रयागराज।
उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग द्वारा प्रदेश में महिला उत्पीड़न की रोकथाम एवं पीडित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने तथा आवेदक आवेदिकाओं की सुगमता की दृष्टि से सर्किट हाऊस, प्रयागराज में महिला जन सुनवाई समीक्षा बैठक श्रीमती अनीता सिंह मा. सदस्य राज्य महिला आयोग उत्तर प्रदेश की अध्यक्षता मे की गयी। मा. सदस्य ने महिला जन सुनवाई में आयी पीड़ित महिलाओं की शिकायती प्रार्थना पत्रों को देखा। उन्होंने पीडित महिलाओं से बारी-बारी से उनकी समस्याओं को सुना तथा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रकरण को प्राथमिकता के आधार लेते हुए निस्तारित किया जाय। मा. सदस्य ने महिला जन सुनवाई की सूचना समय से न दिये जाने पर प्रोबेशन विभाग के अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने एडीएम प्रशासन वी.एस.दूबे से कहा कि इसमे लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किया जाय। उन्होंने कहा कि महिला जन सुनवाई की सूचना समय से मिलने से पीडित महिलाये राज्य महिला आयोग के द्वारा चलायी जा रही महिला सुनवाई में अपनी समस्याओं को बता कर उसका निस्तारण करा सकती है।
सरकिट हाऊस में चल रही महिला जन सुनवाई में पीड़ित महिलाओं ने अपनी समस्याओं को मा. सदस्य, राज्य महिला आयोग के समक्ष रखी। मा. सदस्य ने महिलाओं की समस्याओं को सुना। सुनवाई के दौरान महिला उत्पीड़न के लम्बित प्रकरण पर खासी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित प्रकरण को लम्बित न रखा जाय बल्कि उसका मौके पर जाकर त्वरित निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने महिला जन सुनवाई में विभिन्न प्रकरणों को सुना। जिसमे दहेज उत्पीड़न, घरेलू हिंसा आदि प्रकरण मुख्यतः आये।
महिला जन सुनवाई में आरती कनौजिया पत्नी अजय कुमार कनौजिया, निवासी कीटगंज, प्रयागराज ने दहेज उत्पीड़न तथा आर्थिक एवं मानसिक रूप मे प्रताड़ना किये जाने की शिकायत की, जिस पर मा. सदस्य ने संज्ञान लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, प्रयागराज को उक्त प्रकरण पर विधिक कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। इसी तरह ममता तिवारी पत्नी नवीन बाजपेई निवासी करैली ने भी अपने ऊपर दहेज उत्पीड़न एवं मानसिक प्रताड़ना किये जाने की शिकायत की गयी, जिस पर मा. सदस्य ने सम्बन्धित अधिकारी को प्रकरण को निस्तारित करने के निर्देश दिये। महिला जन सुनवाई में जुबैदा खातून पत्नी मुजाहित हुसैन निवासी अलीगंज, प्रयागराज ने अपने भवन परिसर पर पड़ोसियों के द्वारा जबरन कब्जे की शिकायत की गयी। जिस पर मा. सदस्य ने सम्बन्धित पुलिस अधिकारी को निर्देशित किया कि उक्त प्रकरण को मौके पर जाकर निस्तारित किया जाय। वीणा देवी पत्नी महेश प्रसाद निवासी थरवई ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिले आवास पर कुछ व्यक्तियों के द्वारा कब्जा किये जाने की शिकायत की गयी। जिस पर मा. सदस्य ने सम्बन्धित अधिकारी को मौके पर निर्देशित किया कि उक्त प्रकरण को निस्तारित करने हेतु स्थल पर जाय। सुमन देवी पत्नी अमरजीत निवासी थरवई ने दबंगों के द्वारा दी जा रही जान से मारने की धमकी की शिकायत की गयी जिस पर मा. सदस्य सम्बन्धित पुलिस अधिकारी को जांच कर दबंगों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसी तरह मा. सदस्य महिला आयोग के समक्ष विभिन्न प्रकरण आते रहे जिसका मा. सदस्य सम्बन्धित अधिकारियों प्रकरण निस्तारित करने के निर्देश देते हुए उसकी रिर्पोट आयोग को प्रेषित किये जाने को कहा।
राज्य महिला आयोग की मा. सदस्य श्रीमती अनीता सिंह ने बताया कि हर माह के प्रथम या तृतीय बुधवार को महिला जन सुनवाई आयोजित की जाती है। जिसमे पीडित महिला अपनी शिकायत लेकर आ सकती है जिसका निस्तारण सम्बन्धित अधिकारियों की उपस्थिति में सुनिश्चित करवाया जाता है।
महिला आयोग की जनसुनवाई में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व  श्री विजय शंकर दूबे, सीओ करछना सच्चिदानन्द, सीडीपीओ श्रीमती संजिता सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें। 



Share To:

Post A Comment: