KKK न्यूज ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

योग दिवस को एक पर्व के रूप में मनाया जायेगा- भानुचंद्र गोस्वामी, जिलाधिकारी

 प्रयागराज जिलाधिकारी प्रयागराज श्री भानुचंद्र गोस्वामी ने योग दिवस को दिव्य रूप से मनाने के लिए संगम सभागार में बैठक की, जिसमें मुख्य विकास अधिकारी श्री अरविंद सिंह ए0डी0एम0 वित्त एम0के0 सिंह, तथा एडीएम सिटी, एडीएम प्रशासन, मुख्य राजस्व अधिकारी के साथ-साथ समाजिक कार्यकर्ता भी थे। 
योग दिवस का विशेष महत्व बताते हुए जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों एवं समाजिक कार्यकर्ताओ से विचार-विमर्श किया। योग दिवस मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में मनाया जायेगा और प्रयागराज के सम्मानित जनता से अनुरोध है कि इस योग दिवस में अपना अमूल्य समय प्रदान करे, जिसें भी इस कार्यक्रम में भाग लेना है वें अपना पंजीकरण विकास भवन में अवश्य कराये, जिससे कि आपको प्रवेश में कोई परेशानी न हो, 20 जून को प्रातः इसका रिहर्सल किया जायेगा और 21 तारिख को योग दिवस के रूप में मनाया जायेगा तथा गेट नम्बर 06 से प्रवेश कराया जायेगा। 

जिलाधिकारी ने पंचम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2019 मे जनपद मुख्यालय, तहसील मुख्यालय, ब्लाक मुख्यालय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किये जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को योग दिवस आयोजन के सम्बन्ध में दायित्व सौंपे है। जिनमें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को आवश्यक पुलिस एवं ट्रैफिक की व्यवस्था, नगर आयुक्त को साफ-सफाई, पुरूष महिला हेतु पर्याप्त संख्या में मोबाईल शौचालय, कूडा-करकट हेतु डस्टबिन की व्यवस्था, जिला विकास अधिकारी को कार्यक्रम से सम्बन्धित अभिलेखों का रख-रखना, आयोजन के समस्त व्यय अपनी देखरेख में संपादित कराना, विकास खण्ड मुख्यालयों पर योग कार्यक्रम के आयोजन हेतु खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश जारी करना एवं आयोजनोपरान्त सूचना संकलित करना, जिला विद्यालय निरीक्षक को 1000 स्कूली छात्रों का अपने स्तर से पंजीकरण कराकर मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराना होगा। छात्रों को समय से कार्यक्रम स्थल तक सुरक्षित ढंग से लाना एवं ले जाना, जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्राम पंचायतों मे योग कार्यक्रम करवाने हेतु निर्देश जारी करना एवं आयोजन के उपरान्त सूचना जिला विकास अधिकारी को उपलब्ध कराना, मुख्य चिकित्साधिकारी को कार्यक्रम स्थल पर एम्बुलेंस की व्यवस्था, पर्याप्त संख्या में डाक्टर, नर्स व दवा की उपलब्धता के साथ कार्यक्रम स्थल पर तैनाती करना, अधिशाषी अभियन्ता  को कार्यक्रम स्थल पर निर्बाध विद्युत व्यवस्था, सहायक आयुक्त मनोरंजन को कार्यक्रम स्थल पर योग दिवस की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी करवाना, क्षेत्रीय क्रीडाधिकारी को योगाभ्यासी खिलाडियों का पंजीकरण कराते हुए मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराना होगा। इसी प्रकार अन्य अधिकारियों को आयोजन से सम्बन्धित कार्यो का दायित्व जिलाधिकारी द्वारा सौपा गया है। 
Share To:

Post A Comment: