विशेष ध्यान देकर कुपोषित बच्चों को पोषण केन्द्र पर भर्ती कराया जाये:- जिलाधिकारी

हरदोई। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने ब्लाक अहिरोरी के ग्राम कराही के आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया तथा केन्द्र पर चार अतिकुपोषित चार बच्चों के सम्बन्ध में सीडीपीओ, सुपर वाइजर, आंगनबाड़ी एवं आशा को निर्देश दिये कि इन बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी उनकी है और वह इन बच्चों को प्रत्येक दिन आंगनबाड़ी केन्द्र पर लाकर उनकी माताओं के सामने उन्हें पुष्टाहार दें तथा एमओआईसी इन बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कुपोषित बच्चों की माताओं से वार्ता करते हुए कहा कि उनके बच्चें गांव के सबसे कमजोर बच्चें में से है और इनकों पोषण केन्द्र पर भर्ती करना अति आवश्यक है इसलिए वह अपने पतियों से बात कर अपने बच्चों को सुपरवाईजर के माध्यम से पोषण केन्द्र पर भर्ती करायें ताकि बच्चों का समय से ईलाज कराकर उन्हें कुपोषण से बचाया जा सके। उन्होने कहा कि जिन बच्चों को पोषण केन्द्र पर भर्ती किय जाता है उनके अभिभावकों को उनको आने-जाने की धनराषि आदि दी जाती है तथा बच्चों का 14 दिन तक पूर्ण ईलाज किया जाता है। जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्राम प्रधान से कहा कि वह इन बच्चों पर विशेष ध्यान देकर एवं इनके अभिभावकों से बात कर पोषण केन्द्र पर भर्ती कराना सुनिश्चित करें तथा गांव में जलभराव एवं गंदगी होने स्थानों पर फागिंग एवं कीटनाशक दवाओं तथा चूने का छिड़काव करायें तथा संचारी रोेग माह को ध्यान में रखते हुए गांव में विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई करायें तथा लोगों को अपने घर के साथ आस-पास भी सफाई रखने के सम्बन्ध में जागरूक करें।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय कराही का भी निरीक्षण किया तथा विद्यालय की टूटी फर्श आदि के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि विद्यालय की सभी कमियों को दूर करायें तथा ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि विद्यालय में किचन गार्डन की स्थापना तत्काल कराते हुए इनमें मौसमी सब्जी का उत्पादन कराया जाये जिसे विद्यालय के बच्चों को भोजन में दिया जाये।
Share To:

Post A Comment: