भोपाल: 12 जून, 2019
 पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने कहा कि पर्यटन विभाग प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध करायेगा। आवश्यकतानुसार युवाओं को जरूरी प्रशिक्षण देने की दिशा में भी कदम उठाये जायेंगे।
मंत्री श्री बघेल धार में पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन और माण्डू टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित जिला स्तरीय कैरियर गाइडेंस शिविर के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को प्रदेश में ही रोजगार मुहैया कराने की दृष्टि से भी पर्यटन विभाग ने कैरियर गाईडेंस शिविरों की सुरूआत की है। इन शिविरों में विशेषज्ञों द्वारा पर्यटन उद्योग में अपना कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओं को उपयुक्त मार्गदर्शन दिया जायेगा।
पर्यटन मंत्री श्री बघेल ने कहा कि माण्डू एक पर्यटक स्थल के रूप में देश-विदेश में अपनी पृथक् पहचान रखता है। पर्यटन विभाग द्वारा यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में माण्डू हेरिटेज को स्थान दिलाने की दिशा में भी गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में माण्डू एक अलग ही स्वरूप में दिखाई देगा। श्री बघेल शिविर में आये नवयुवाओं को पर्यटन से जुड़े संस्थानों मध्यप्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटेलिटी ट्रेवल एण्ड टूरिज्म भोपाल, रीवा, खजुराहो, जबलपुर, इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट ग्वालियर और स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट इंदौर का उल्लेख करते हुए बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवा इन संस्थानों में रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों में दाखिला लेकर पर्यटन के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ और जिले के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।
क्रमांक : 1880H                                                                     सगर/ आनंद मोहन गुप्ता

Share To:

Post A Comment: