भोपाल : 10 जून, 2019
संस्कृति, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ ने देश के प्रख्यात अभिनेता, साहित्यकार, रंगकर्मी और बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी श्री गिरीश कर्नाड के निधन पर गहन शोक व्यक्त किया है। डॉ. साधौ ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन ने श्री कर्नाड को राष्ट्रीय कालिदास सम्मान से सम्मानित किया था। 
डॉ. साधौ ने कहा कि पदम पुरस्कारों से सम्मानित श्री कर्नाड के निधन से देश में साहित्य और सिनेमा के एक युग का अंत हो गया है। अनेक राजनैतिक और सामाजिक आंदोलनों पर उन्होंने अपनी बेबाक आवाज बुलंद की।  
'मंथन', 'निशांत' जैसी फिल्मों में यादगार भूमिका निभाने वाले स्व. श्री कर्नाड ने दूरदर्शन के शो मालगुडी डेज में भी अपनी अमिट छाप छोड़ी। उनके 'ययाति', 'तुगलक', 'हयवदन',      'द ड्रीम्स ऑफ टीपू सुल्तान' आदि नाटकों ने खूब प्रशंसा बटोरी। सफल अभिनेता, फिल्म निर्देशक, नाटककार और साहित्यकार के रूप में स्व. श्री कर्नाड को देश के प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्हें संगीत नाटक अकादमी, साहित्य अकादमी, ज्ञानपीठ आदि सर्वोच्च पुरस्कारों ने नवाजा गया।   
संस्कृति मंत्री डॉ. साधौ ने दिवंगत आत्मा को शांति और परिजनों को दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।
क्रमांक : 1842H                                                                                         सगर/सुनीता दुबे

Share To:

Post A Comment: