जरूरतमंद की छोटी सी मदद भी महत्वपूर्ण
नेहरू युवा केन्द्र के राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में शामिल हुई राज्यपाल
          भोपाल : 6 जून, 2019
          राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि युवा गाँवों में जाकर विकास में योगदान दें। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि वे ग्रामीण जन को बदलाव के लिए प्रेरित करें। श्रीमती पटेल आज राजभवन में नेहरू युवा केन्द्र के सम्मान समारोह में युवाओं को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण जन प्रतिभा और दक्षता से भरपूर हैं। आवश्यकता उन्हें विकास कार्यों में सहभागिता के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने की है।
            राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र परिणाम आधारित कार्य-योजना के साथ ग्रामीण अंचल में कार्य करें। गाँव का हर बच्चा स्कूल पढ़ने जायें और 9 वीं कक्षा में लड़कियों का किसी भी अवस्था में ड्रापआउट नहीं हो, इसे सुनिश्चित किया जाना चाहिए। स्वस्थ भावी पीढ़ी के लिए भविष्य की माताएँ लड़कियों के स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दें उन्होंने बताया कि प्रदेश में बालिकाओं के हीमोग्लोबिन टेस्ट के अभियान में डेढ़ लाख बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ है। इस आँकड़े को विस्तारित करने में नेहरू युवा केन्द्र सहयोग करें। उन्होंने कहा कि युवाओं को समय पर दी गई छोटी से छोटी मदद भी जरूरतमंद के लिए बड़ी लाभदायी हो सकती है। सर्दी में छोटे बच्चे को ऊनी  कपड़ों की मदद उसे गंभीर रोग और उपचार व्यय से बचा सकती है। इसी तरह ऊर्जा, जल और पर्यावरण संरक्षण के कार्य भी बड़े परिवर्तन की शुरूआत है। उन्होंने कहा कि जरूरत बदलाव के लिए प्रयासों की है। सरकार द्वारा ग्रामीण विकास और जन-कल्याण की अनेक योजनाएँ और कार्यक्रम संचालित किये गये हैं। आवश्यकता लाभार्थी तक उन्हें पहुँचाने की है। स्व-सहायता समूह बनाकर महिलाओं को आर्थिक आत्म-निर्भरता मिल सकती है।
            राज्यपाल ने नेहरू युवा केन्द्र की ओर से प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान भोपाल, वर्ष 2018-19 में आदर्श ग्राम में महात्मा गांधी की 150 वीं जंयती के स्वच्छता अभियान में सहयोग के लिए आयुक्त सी.जी.एस.टी. श्री प्रमोद अग्रवाल और उनकी सहयोगी नीतू पाण्डे, राज्य स्तरीय सर्वश्रेष्ठ युवा मंडल का पुरस्कार हडवासी युवा मंडल मुरैना, समर इंटर्नशिप का प्रथम पुरस्कार स्वामी विवेकानंद धमाका युवा मंडल, मण्डला के श्री अरविन्द कुशवाहा, ग्वालियर और सुश्री मिथलेश तोमर, मुरैना को प्रदान किया। राज्य स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार छिन्दवाड़ा की कु. तूवा हयात खान, भोपाल की कु. स्वाति बरेदिया, जबलपुर की कु. कनिष्का मिश्रा को और राज्य स्तरीय युवा संसद पुरस्कार श्री शुभम चौहान, रायसेन को दिया गया।
            नेहरू युवा केन्द्र के राज्य निदेशक श्री टी.एन. मिश्रा ने स्वागत उद्बोधन दिया और संयोजक श्री  सुरेन्द्र शुक्ला ने आभार माना।
क्रमांक : 1787H                                                                                                     गजभिये/अजय वर्मा


Share To:

Post A Comment: