अमेठी 18 जून 2019, जिलाधिकारी डॉ राम मनोहर मिश्र ने आज तहसील दिवस के उपरांत नेवादा स्थित बृहद गौ संरक्षण केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गौ संरक्षण केंद्र पर गेट लगवाने, चारों और खाई खुदवाने, तालाब खुदवाने, चारा/भूसा रखने तथा केंद्र के चारों ओर पेड़ लगाने के निर्देश दिए। बृहद गौ संरक्षण  केंद्र एक करोड़ 20 लाख रूपए की लागत से उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड द्वारा बनाया जा रहा है। इसकी क्षमता 240  पशुओं की है।
         इसके बाद जिलाधिकारी ने विकासखंड जगदीशपुर स्थित ग्राम कठौरा में चौपाल लगाकर केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का स्थलीय सत्यापन किया। चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने बिजली की समस्या बताई ग्रामीणों ने कहा कि घरों में मीटर लगा दिए गए लेकिन बिजली की लाइन अभी तक नही  जोड़ी गई है, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जगदीशपुर को 3 दिन के भीतर बिजली की लाइन का कनेक्शन देने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने पेयजल की समस्या से जिलाधिकारी महोदय को अवगत कराया, जिस पर डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी से गांव में लगे हैंडपंपों की सत्यापन सूची मांगी, पता चला कि ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा हैंडपंपो का सत्यापन नहीं किया गया है, जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए ग्राम पंचायत अधिकारी मंजीत सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस गांव में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 125 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार को 1 साल में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी।
            चौपाल के दौरान उपजिलाधिकारी मुसाफिरखाना महात्मा सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी यूपी सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी देवेंद्र सिंह, खंड विकास अधिकारी जगदीशपुर सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे 
रिपोर्ट अशोक कुमार पाण्डेय पत्रकार अमेठी
विडियो देखे- 

Share To:

Post A Comment: