प्रधान अपनी लगन एवं सेवा भाव से गांव का कायाकल्प कर सकते है:- जिलाधिकारी

हरदोई  जिला पंचायत राज विभाग एवं एचसीएल फाउन्डेशन की ओर से रसखान प्रेक्षागृह में प्रदेश के 20 जिलो के ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारियों की आयोजित कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधन करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने राष्ट्रीय ग्राम पंचायत योजना के तहत जनपद के 200 ग्राम पंचायतों में स्थापित आर्दश ग्राम पंचायत सचिवालयों के सम्बन्ध में बताया कि इन सचिवालयों की स्थापना करने का उद्वेश्य है कि गांव के किसी व्यक्ति को जन्म, मृत्यु, आय, जाति प्रमाण पत्र एवं खसरा खतौनी आदि के सम्बन्ध में ब्लाक, तहसील तथा जिले पर न आने पड़े और उसे यह सभी सुविधायें सचिवाय पर ही मिले।
उन्होने कहा कि इस उद्वेश्य को पूरा करने के लिए ऐसे 200 ग्राम प्रधानों का चयन किया गया जो अपनी ग्राम पंचायत के लिए अच्छा करने की इच्छा शक्ति रखते हो, और इन प्रधानों की एक सामुहिक बैठक उपजिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी के साथ कर आर्दश ग्राम पंचायत सचिवालय स्थापित करने पर विचार किया गया और सचिवालयों में कम्प्यूटर व आपरेटर को लगाया गया तथा निर्देश दिये गये कि प्रत्येक सप्ताह ग्राम दिवस के दिन प्रातः 09 बजे से ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल तथा स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत आदि विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहेगें और ग्राम पंचायत स्तर की आने वाली शिकायतों का निस्तारण करेगें। उन्होने कहा कि जनपद के इन आर्दश ग्राम पंचायतों सचिवालयों के माध्यम से 70 प्रतिशत ग्राम वासियों की समस्यों/शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, सिके्रटरी अपनी लगन एवं सेवा भाव से गांव का कायाकल्प कर सकते है और अपनी ग्राम पंचायत को आर्दश ग्राम पंचायत बना सकते है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी ग्राम प्रधान अपने आर्दश ग्राम पंचायत सचिवालय में प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक बैठ कर ग्राम वासियों की समस्याओं को सुने और उनका सम्बन्धित विभाग के अधिकारी से समाधान करायें।
कार्यशाला में जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में इस वर्ष 220 और आर्दश ग्राम पंचायत सचिवालयों का निर्माण कराया जा रहा है जो दो माह में पूर्ण होकर अपनी ग्राम पंचायतों का कार्य करना प्रारम्भ कर देगीं। उन्होने कहा कि जहां सम्भव हो वहां एसीएल फाउन्डेशन का सहयोग लें अन्यथा अपनी ग्राम पंचायतों में अपने संसाधनों से ग्राम प्रधान आर्दश ग्राम पंचायतों की स्थापना करायें और सभी ग्राम पंचायत सदस्यों एवं ग्राम वासियों के साथ समन्वय बनाकर अपनी ग्राम पंचायत को आर्दश एवं माडल बना सकते है।  इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्राम स्वरोजगार अभियान एलसीएल की डिप्टी डायरेक्टर प्रवीना चैधरी ने जिलाधिकारी को धन्यवाद देते हुए उपस्थित प्रधानों से कहा कि हरदोई जनपद में आर्दश ग्राम पंचायत सचिवालयों का आप लोग भ्रमण कर देखे और अपने जनपद जाकर इसी तरह के आर्दश ग्राम पंचायत सचिवालयों की स्थापना करायें। कार्यशाला में जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक सक्सेना ने जिलाधिकारी के माध्यम से जनपद में कायाकल्प योजना के तहत आर्दश ग्राम पंचायत सचिवालय के सम्बन्ध में प्रकाशित पुस्तिका डिप्टी डायरेक्टर को भेंट की। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, आपरेशन हेड प्रोजेक्ट समुदाय योगेश कुमार एवं दत्तात्रेय गोखले आदि मौजूद रहे।
Share To:

Post A Comment: