रोहतांग दर्रे के अलावा हिमाचल के ऊंचे क्षेत्रों में हुई हल्की बर्फबारी

कुल्लू. बुधवार सुबह से ही रोहतांग दर्रे के साथ-साथ हिमाचल के ऊंचे क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई है। मैदानी इलाकों से घूमने आए पर्यटकों ने इस बर्फबारी का खूब आनंद लिया। सड़क किनारे अपनी गाड़ियां खड़ी कर बर्फबारी का आनंद लिया। रोहतांग में 5 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। इस वजह से तापमान में भी काफी गिरावट आई है और स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटकों को भी गर्मी से बड़ी राहत मिली है।
बता दें कि रोहतांग दर्रे के अलावा भृगु व दशौहर जोत,धुंधी की पहाड़ियों, हनुमान टिब्बा, मकरवेद व शिकरवेद की पहाडिय़ों, मनालसू जोत, हामटा जोत व इंद्र किला में बर्फ के फाहे गिरे। लाहुल घाटी के दारचा की पहाडिय़ों, लेडी ऑफ केलंग जोत समेत सभी ऊंची चोटियों में भी हल्की बर्फ़बारी हुई है। कई दशकों के बाद जून के महीने में लाहौल के रिहायशी इलाकों में इतनी अधिक ठंड देखने को मिली है।
यहां हुई बारिश: कुल्लू में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। कांगड़ा में बारिश के साथ तूफान भी चला। कई जगह पेड़ गिर और कई जगह घरों की छतें भी क्षतिग्रस्‍त हो गई हैं।  ऊना में पिछले  कई दिनों से तापमान लगातार 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया था पर बुधवार को यहां भी हल्की बारिश हुई। वहीं हमीरपुर में भी बुधवार सुबह कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबादी होने तापमान में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि पिछले कुछ दिनों में हमीरपुर का पारा 45 डिग्री पहुंच गया था लेकिन बुधवार को हुई बारिश से इस तापमान में गिरावट आई और लोगों ने राहत की सांस ली। बुधवार को हमीरपुर में दिन के समय घने बादल छाने से मौसम सुहावना रहा। शिमला में मंगलवार को पारा 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, पर यहां भी हुई बारिश से लोगों ने राहत कह सांस ली।


Share To:

Post A Comment: