आटो, ई-रिक्शा एवं बसों पर वाहन चालन का नाम एवं मोबाइल नम्बर लिखाये जायेगें:-जिलाधिकारी
आत्म रक्षा के लिए जूडो-कराटे का प्रशिक्षण जरूर प्राप्त करें:- रश्मि जायसवाल
स्कूल, चैराहों आदि पर सादी वर्दी में महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी हैः-आलोक
हरदोई, सू0वि0, 04 जुलाई 2019ः- बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान कवच के अन्तर्गत वेणी माधव विद्यापीठ इण्टर कालेज में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर बालिकाओं को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बालिकायें अपनी सुरक्षा करने में स्वयं सक्षम है और इसके लिए वे जूडो-कराटे आदि का प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त करें। जिलाधिकारी ने कहा कि अगर उन्हें किसी चैराहे, गली आदि में किसी लड़के द्वारा अभद्र टिप्पड़ी की जाये या किसी प्रकार की हरकत की जाती है तो वह सबसे पहले अपने माता-पिता एवं टीचर को अवश्य बतायें एवं 181, 1098, 1090, 101 या 100 नम्बर पर तत्काल सूचना दें। उन्होने कहा कि सूचना देनी वाली महिला/बालिकाओं की काल महिला अधिकारी द्वारा सुनी जायेगी और उक्त बालिकाओं की पहचान गोपनीय रखी जायेगी तथा किसी थाने व कार्यालय पर नहीं बुलाया जायेगा एवं समस्या का समाधान तक पुलिस लगातार सम्पर्क में रहेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में महिलाओं की सुरक्षा के लिए समस्त आटो, ई-रिक्शा एवं बसों पर वाहन चालन का नाम एवं मोबाइल नम्बर लिखाये जायेगें जिससे किसी भी बालिका एवं महिला को किसी वाहन चालक या उसमें बैठे किसी व्यक्ति द्वारा किसी प्रकार की अभद्रा की जाती है तो उनकी सूचना पर उक्त वाहन चालक को तत्काल कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि बालिकायें आटो या ई- रिक्शा में बैठने से पहले उक्त वाहन का नम्बर एवं वाहन चालक का नाम व मोबाइल नम्बर जरूर नोट कर लें।
इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की सदस्य रश्मि जायसवाल ने जिलाधिकारी की प्रशंसा करते हुए कहा कि महिला सक्शक्तीकरण, बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओं के अन्तर्गत अत्यन्त सराहनीय कार्य किया है। उन्होने बालिकाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि बेटियां शिक्षा के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ी है जो गर्व का विषय है और उन्हें अपने को सशक्त बनाने के लिए स्कूलों में चलाये जा रहे अभियान के तहत आत्म रक्षा के लिए जूडो-कराटे का प्रशिक्षण जरूर प्राप्त करें ताकि किसी भी मुसीबत का डट का मुकाबला करें। 
कार्यक्रम में बालिकाओं को सम्बोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बालिकाओं को डरने की आवश्यकता नही है और इसके लिए स्कूल, चैराहों आदि पर सादी वर्दी में महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी है ताकि कोई भी व्यक्ति किसी महिला व बालिका से छेड़छाड़ न कर सकें। उन्होने कहा कि अगर किसी के साथ किसी प्रकार की घटना होती है तो वह तत्काल समीप के पुलिस स्टेशन या महिला हेल्प लाइन 181, 101, 1098, 1098 या 100 नम्बर पर तुरन्त सम्पर्क कर ऐसे लोगों को पकड़वा सकती है। उन्होने कहा कि महिला/बालिका सुरक्षा के लिए पुलिस हर समय तैयार है और वर्तमान में जनपद में लगभग 25 प्रतिशत महिला सिपाही है जो हर चुनौतियां का सामना करने के लिए तैयार है। इस अवसर पर बाल संरक्षण समिति के अध्यक्ष शिशिर कुमार ने कहा कि बालिकायंे किसी भी समस्या के लिए बाल संरक्षण समिति में अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है और शिकायत प्राप्त होने पर उनकी समस्याओं का सम्पूर्ण समाधान कराया जायेगा।
कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों का विद्यालय प्रबन्धक नरेश गोयल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे, सीओ हरियावंा श्री राजन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, पत्रकार बन्धु आदि मौजूद रहे।
--------------------------
विभागीय अधिकारी एचसीएल के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें:- जिलाधिकारी
पंचायत भवन की साप्ताहिक बैठक में एचसीएल के सदस्यों को आमंत्रित किया जाये:- पुलकित खरे
02. विकास भवन के स्वर्ण जयन्ती सभागार में आहूत एचसीएल समुदाय परियोजनान्तर्गत 11वीं प्रोजेक्ट कोआर्डीनेटर कमेटी बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि एचसीएल द्वारा ब्लाक कछौना, बेहन्दर एवं कोथावा में चलायें जा रहे स्वास्थ्य, शिक्षा, पशु पालन, डेरी, कृषि, मछली पालन आदि में विभागीय अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करें और प्रदेश व भारत सरकार की समस्त योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए पात्र लाभार्थियों के फार्म आदि भरा कर उन्हें लाभ देना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे को निर्देश दिये कि एचसीएल के कार्यकर्ताओं को ब्लाक स्तर पर हर माह होने वाली बाल संरक्षण समिति में आवश्य बुलाया जाये और स्कूलों से सम्बन्धित व्यवस्थाओं पर गम्भीरता से चर्चा करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। इसके साथ ही उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद मंे संचालित सभी 200 पंचायत भवनों पर होने वाली साप्ताहिक बैठक के सम्बन्ध में ग्राम सचिव से जानकारी लेें तथा उक्त बैठक में एचसीएल के सदस्यों को आमंत्रित किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों मंे बैठक न होती हो उनके ग्राम पंचायत सचिवों पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें।
बैठक में एचसीएल के अधिकारियों ने बताया कि जनपद के ब्लाक कछौना, बेहन्दर एवं कोथावां में एचसीएल द्वारा विद्यालयों, शौचालयों आदि का निर्माण कराने के साथ बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से स्मार्ट क्लास लगाकर गुणवत्ता परक शिक्षा बच्चों को दी जा रही है और पशु पालन, मछली पालन, कृषि, डेरी एवं आजीविका मिशन के तहत ग्राम वासियों का चयन कर लाभान्वित किया जा रहा है तथा गांवों में पेयजल के सम्बन्ध में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, पीडी श्रीनिवास, उप निदेशक कृषि डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे, सहायक निदेशक मत्स्य, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सहित अन्य विभाग के अधिकारी एवं एचसीएल कम्पनी के अधिकारी एवं कर्मचारी आदि मौजूद रहे।
---------------------------
समितियों का गठन कर कुम्हारी कलां के लिए पट्टे आवंटित किये जायेगें:- धर्मवीर प्रजापति
कुम्हारी कलां से जुड़े एक हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया जायेगा:- अध्यक्ष माटी कला बोर्ड
03. कलेक्टेªट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मा0 उ0प्र0 माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने उपस्थित उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपने तहसील क्षेत्रों मंे लेखपालों के माध्यम से जांच कराये कि जनपद में विगत वर्षो में कितने कुम्हारों को पट्टा किये गये और उनमेें से कोई कुम्हारी कला के पट्टों पर मछली पालन या खेती तो नही कर रहा है और अगर इस प्रकार की कोई जानकारी आने पर सम्बन्धित का पट्टा तत्काल निरस्त कर दिया जाये तथा किये गये पट्टे धरातल पर दिखने चाहिए।
उन्होने कहा कि कुम्हारी कलां को बढ़ावा देने के लिए बड़ी-बड़ी समितियों का गठन कर उन्हें कुम्हारी कलां के लिए पट्टे आवंटित किये जायेगें और खादी ग्रामोद्योग से उन्हें आर्थिक सहायता दी जायेगी। अध्यक्ष ने कहा कि इस योजना के तहत जनपद के एक हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि वह समाज की मुख्यधारा से जुड़ सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि कुम्हारों का चिन्हीकरण कराया जा रहा है तथा पात्र व्यक्तियों को सरकार की अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जा रहा हैं। बैठक में अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने जनपद में कुम्हारी कलां के लिए हुए पट्टों के सम्बन्ध में मा0 अध्यक्ष का विस्तार से जानकारी दी। बैठक मंे समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं कुम्हारी कलां से जुड़े लोग मौजूद रहे।
---------------------------





Share To:

Post A Comment: