KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

बरसात के कारण हुयी क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत सम्बन्धित विभाग नगर निगम, प्रयागराज प्राधिकरण एवं लोक निर्माण विभाग करायें मण्डलायुक्त 
सड़कों की मरम्मत की उपरान्त ही ठेकेदारों को किया जायेगा अन्तिम भुगतान 
शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने हेतु यातायात पुलिस द्वारा बेतरतीब पार्किंग वाहनों पर की जायेगी कार्यवाही दुकानदारों के वाहन वार्षिक, त्रैमासिक एवं मासिक कूपन के रूप मे मल्टीलेविल पार्किंग मे करायें जायेंगे पार्क सिविल लाइन क्षेत्र मे अवैध वेंडरों को शिफ्टिंग कराते हुए भुगतान आहरित नाइट मार्केटिंग की जायेगी विकसित  मण्डलायुक्त ने त्यौहारों के आयोजन में सड़कों पर किसी प्रकार का गड्ढा न खोदने की जनसामान्य से अपील  स्कूलों, कोचिंग संस्थानों, शापिंग माल, हास्पिटल आदि संस्थान के लोग अपने पार्किंग की व्यवस्था करने के साथ यातायात को सुगम बनानें मे करें सहयोग शहर की यातायात व्यवस्था मे बाधा डालने वाले संस्थानों पर यातायात पुलिस द्वारा  लगाया जायेगा फाइन कुम्भ मेला के तर्ज पर माघ मेला 2019 को सजाने की तैयारी पर दिया गया जोर  प्रयागराज प्राधिकरण चौराहों पर लगे मूर्तियों तथा पेड पौधों को जल निगम की सहायता से करायेगा पानी से धुलाई 
स्मार्ट सिटी के कार्यों को गति देने हेतु कमिश्नर ने कार्यों का एटविटी चार्ट बनाने के दिये निर्देश
16 जुलाई 2019 प्रयागराज। 
मण्डलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल की अध्य़क्षता मे आयुक्त कैम्प कार्यालय के त्रिवेणी सभागार मे जिलाधिकारी प्रयागराज भानुचन्द्र गोस्वामी, नगर आयुक्त  उज्जवल कुमार, उपाध्यक्ष प्राधिकरण  टी के शिबू के साथ बैठक की। बैठक मे शहर की यातायात व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, सड़कों की मरम्मत, शहर का सौन्दर्यीकरण, स्मार्ट सिटी तथा माघ मेला के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गयी। 
मण्डलायुक्त ने बरसात के कारण हुयी क्षतिग्रस्त सड़कों को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रयागराज प्राधिकरण, नगर निगम एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़कों की मरम्मत करायी जाय तथा हर सड़क के लिए प्लान बनाकर उसको दूरूस्त करने की कार्यवाही की जाय। सड़कों की मरम्मत के उपरान्त ठेकेदारों का अन्तिम भुगतान किया जाय। उन्होंने कहा कि शहर की सड़कों का सम्बन्धित विभाग सूची बनाकर उस पर कार्य करे। 
मण्डलायुक्त ने शहर की यातायात व्यवस्था को संज्ञान लेते हुए इस पर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु एसपी ट्राफिक कुलदीप सिंह को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शहर में बेतरतीब से वाहन पार्क करने वालो के खिलाफ कार्यवाही की जाय तथा उन्हें पार्किंग स्थलों पर वाहनों को पार्क करने हेतु प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने हेतु बेतरतीब खड़े वाहनों को क्रेन से उठवाया जाय। उन्होंने सिविल लाइन क्षेत्र में पार्किंग को सुव्यवस्थित करने हेतु जिलाधिकारी से कहा कि व्यापार मंडल के सदस्यों के साथ बैठक कर ली जाय तथा यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि दुकानदारों के वाहन पार्किंग स्थल पर ही खड़े किये जाय। उन्होंने कहा कि इसके लिए वार्षिक, त्रैमासिक तथा मासिक कूपन भी जारी किये जाय, जिससे दुकानदार अपने वाहनों आवश्यकतानुसार प्लान लेते हुए अपने वाहनों सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित रूप से मल्टीलेविल पार्किंग में पार्क कर सकें। उन्होंने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था पर जीरो टोललेंस होना चाहिए। इसी तरह स्कूल, कोचिंग, शापिंग माल, हास्पिटल तथा धार्मिक स्थलों पर पार्किंग की व्यवस्था न होने पर शहर की यातायात व्यवस्था पर दुष्प्रभाव पड़ता है इसके लिए मण्डलायुक्त ने एसपी ट्राफिक से कहा कि संस्थानों नोटिस देकर उन्हें यातायात व्यवस्था मे सहयोग करने के लिए कहा जाय। उन्होंने कहा कि संस्थान अपने कर्मचारियों को इसके लिए नियुक्त करें कि जो उनके संस्थान के वाहनो के आवागमन को सुगम बनाते हुए शहर की यातायात व्यवस्था में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जिन संस्थानों के द्वारा यातायात व्यवस्था मे बाधा डाली जाती है उनके खिलाफ कार्यवाही करते हुए फाइन लगाया जाय। 
मण्डलायुक्त ने कहा कि सिविल लाइन क्षेत्र मे अवैध वेंडरों की शिफ्टिंग करायी जाय  तथा सिविल लाइन क्षेत्र में प्रस्तावित भुगतान आहरित नाइट मार्केटिंग को विकसित किया जाय। उन्होंने कहा कि सिविल लाइन क्षेत्र में अतिक्रमणों को अभियान चलाकर उसे हटाने की कार्यवाही की जाय। मण्डलायुक्त ने प्रयागराज की जनता से अपील करते हुए कहा कि शहर की सड़कों को त्यौहारों के आयोजन या अन्य कार्यक्रमों के लिए न खोदा जाय। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि इसके लिए बैठक कर लोगो को जागरूक किया जाय। 
मण्डलायुक्त ने माघ मेला की तैयारियों की समीक्षा की तथा एडीएम सिटी तथा एडीएम मेला को निर्देशित किया कि कुम्भ की तर्ज पर माघ मेला की तैयारी की जाय। इसके लिए एक्शन प्लान तैयार कर प्रस्तुत किया जाय। उन्होंने संगम क्षेत्र मे साफ-सफाई के कार्यों की जानकारी ली । उन्होंने कहा कि कुम्भ की ही तर्ज पर माघ मेला मे सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखी जाय।  मण्डलायुक्त ने शहर के सौन्दर्यीकरण के लिए चौराहों पर बनायी गयी आकर्षक कलाकृतियों एवं पौधों को नगर निगम की सहायता से प्रयागराज प्राधिकरण के द्वारा उसकी पानी से धुलाई कराने के निर्देश दिये। 
मण्डलायुक्त ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की भी समीक्षा की। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्मार्ट सिटी के कार्यों को अब तेजी से साथ किया जाय तथा इसके लिए कार्यों का एक्टिविटी चार्ट तैयार कर प्रस्तुत किया जाय। उन्होंने अवस्थापना निधि से नगर निगम एवं प्रयागराज प्राधिकरण में कराये जाने वाले कार्यों की जानकारी भी ली।



Share To:

Post A Comment: