योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले— संभागायुक्त राजेश बहुगुणा

समय-सीमा के भीतर हासिल करें योजनाओं का लक्ष्य 

संभागायुक्त ने की कई विभागों के कार्यों की समीक्षा


Kkkन्यूज जबलपुर- संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा ने आज शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सभी विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की तथा शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के तहत प्राप्त लक्ष्यों को तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री बहुगुणा ने कहा कि अधिकारियों को यह देखना होगा कि योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे । उन्होंने शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देने की हिदायत अधिकारियों को दी ।  बैठक में कलेक्टर भरत यादव, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे । श्री बहुगुणा ने बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ऊर्जा, सामाजिक न्याय, श्रम एवं नगरीय कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के साथ-साथ जय किसान ऋण माफी योजना, खाद-बीज के वितरण, सिंचाई हेतु बिजली की आपूर्ति की विस्तार से समीक्षा की ।  संभागायुक्त ने इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्र में स्थित नल-जल योजनाओं से स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों को जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि यदि कोई नल-जल योजना मोटर पंप खराब हो जाने के कारण बंद हो जाती है तो उसे 48 से 72 घंटे के भीतर पुन: चालू किया जाना होगा । संभागायुक्त ने बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को ऐसे ग्रामों को चिन्हित कर आगामी वर्ष के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिये, जहां इस वर्ष पेयजल संकट का सामना करना पड़ा हो । उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों के स्वीकृत पदों की जानकारी बैठक में ली और रिक्त पदों के विरूद्ध अतिथि शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये । श्री बहुगुणा ने कक्षा पांचवीं, कक्षा आठवीं और कक्षा दसवीं पास हुए बच्चों और इनमें से कक्षा छठवीं, नवमी और ग्यारहवीं में प्रवेश न लेने वाले बच्चों की पहचान करने तथा उनके अभिभावकों से भेंट कर उनका भी स्कूल में एडमिशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।
श्री बहुगुणा ने महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रत्येक सेक्टर पर एक आंगनबाड़ी केन्द्र को आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र का स्वरूप देने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने ऐसे आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्रों की नियमित मॉनीटरिंग और निरीक्षण की जरूरत बताते हुए कहा कि निरीक्षण में न केवल बच्चों की उपस्थिति बल्कि उनके व्यवहार और एनर्जी लेवल पर ध्यान दिया जाना चाहिए । संभागायुक्त ने मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना नया सबेरा (संबल योजना) के हितग्राहियों के सत्यापन के कार्य में तेजी लाने की हिदायत बैठक में दी ।  उन्होंने खाद-बीज वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए अमानक खाद-बीज का विक्रय के मामलों में विक्रेताओं के लायसेंस निरस्त करने के साथ-साथ धोखाधड़ी के आरोप में एफआईआर भी दर्ज कराने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये । श्री बहुगुणा ने समर्थन मूल्य पर उपार्जित गेहूं एवं धान की कीमत का बकाया भुगतान किसानों को शीघ्र करने की हिदायत भी दी ।
संभागायुक्त ने बैठक में ग्रमीण एवं शहरी क्षेत्रों में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए वर्ष 2016-17 में स्वीकृत हुए निर्माण कार्यों की पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र जारी करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये । उन्होंने लोक निर्माण विभाग, सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई जा रही सड़कों का निर्माण भी तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने पर जोर दिया । श्री बहुगुणा ने बैठक में सिंचाई हेतु विद्युत की आपूर्ति की समीक्षा भी की ।  उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की आपूर्ति पर नजर रखने के निर्देश दिये ।  संभागायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन के तहत किये गये कार्यों की समीक्षा भी बैठक में की । राजस्व अधिकारियों की भी ली बैठक:संभागायुक्त ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा करने के पहले अलग से एक बैठक लेकर राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति का ब्यौरा भी लिया तथा जिले में पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों को नामांतरण, सीमांकन एवं बंटवारा के अविवादित प्रकरणों का तय समय-सीमा के भीतर निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।

Share To:

Post A Comment: