घटिया निर्माण पर अधिकारियों ने झाड़ा पल्ला,जनप्रतिनिधियों ने भी साधी चुप्पी ,गुरुवार को अव्यवस्था के बीचोंबीच हुआ पिपरिया सहलावन हाईस्कूल का लोकार्पण समारोह

KKK न्यूज़ उमरियापान  

उमरियापान:- विकासखंड ढीमरखेड़ा के पिपरिया सहलावन में एक करोड़ रुपये की लागत से बने हाईस्कूल नवीन भवन का लोकार्पण गुरुवार को क्षेत्रीय विधायक विजयराघवेंद्र सिंह ने किया। पिपरिया सहलावन में हाई स्कूल की सौगात तत्कालीन विधायक मोती कश्यप के प्रयासों से मिली।जिससे क्षेत्र के बच्चों को हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए बाहर का रास्ता नहीं नापना पड़ेगा।साल भर पहले कश्यप ने भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन भी किया था।इस दौरान जिला अध्यक्ष गुमान सिंह, वरिष्ठ नेता शिवकुमार चौरसिया, ब्लॉक अध्यक्ष सुनील पाठक,वंशरूप चौरसिया,सीएल शुक्ला, मण्डलम अध्यक्ष मनोज चौरसिया, दम्मी चौरसिया,जनपद सदस्य मीना दुबे,जमुना तिवारी, सन्तू चौरसिया,शंकर बर्मन ,पीआईयू कार्यपालन यंत्री एसके यादव,एसडीओ डीके मिश्रा ,रमसा प्रभारी उषा अग्रवाल,प्राचार्य प्रभारी केएल बेन सहित अन्य लोगों की उपस्थिति रहीं।

सुर्खियों में रहा लोकार्पण समारोह:- 

 पिपरिया सहलावन में गुरुवार को सम्पन्न हुआ लोकार्पण समारोह पूरी तरह से सुर्खियों में रहा। जिस भवन का लोकार्पण विधायक ने किया है वह भवन पूरी तरह से जगह-जगह क्षतिग्रस्त है। कमरों की दीवारों पर दड़कन है।खिड़की- जालियां गायब हो गई हैं। पाइप टूट चुके हैं। भवन के भीतर बैठे बच्चों के ऊपर छत से पानी टपक रहा है। जमीन पर लगी टॉल्स और ग्रिल उखड़ गईं हैं।कक्षाओं में बने ग्रीन बोर्डों के बीच से दरारें पड़ गई हैं। बिजली उपकरण भी खराब हो गए हैं। भवन की नींव पर पानी भर रहा है।शौचालय यों सहित जगह - जगह गंदगी बिखरी पड़ी है।जबकि निर्माण कार्य में की गई लीपापोती को छुपाने ठेकेदार सुनील पटेल ने लोकार्पण के एक दिन पहले से लोकार्पण के एक घंटे पहले तक भवन के भीतर कार्य कराया।फिर भी निर्माण कार्य की हकीकत साफ दिखाई दी।फिर भी विधायक को नवनिर्मित अव्यवस्थित भवन का लोकार्पण करना पड़ा।

ग्रामीणों ने उठाई जांच की मांग:- इसी बीच कार्यक्रम में पहुँचे गांव के प्रकाश साहू, अरविंद व्यौहार, अर्जुन सिंह, सुरेंद्र दुबे, कालूराम, मुकेश यादव,लखन बर्मन, किशन,शिवकुमार,सुरेश प्रसाद, गणेश सहित अन्य लोगों ने पिपरिया सहलावन में बने नवनिर्मित हाई स्कूल भवन निर्माण में अनियमितता बरतने की शिकायत किया है। ग्रामीणों ने अधिकारीयों और ठेकेदार की मिलीभगत से निर्माण कार्य में जमकर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है।क्षेत्रीय विधायक बसंत सिंह को शिकायत सौपतें हुए मामले की उच्च स्तरीय पर जांच कराने की मांग किया है।इसी बीच कुछ लोंगों ये कह दिया कि ठेकेदार सुनील पटेल कांग्रेस का कार्यकर्ता हैं।जो कि जिला सचिव हैं।यहाँ कोई कार्रवाई नहीं होगी, कोई अन्य व्यक्ति निर्माण कार्य कराता तो इसकी जांच जरूर होती। जिसके बाद यह चर्चा लोंगों के बीच सुर्खियों में रहीं। वहीं इस संबंध में पीआईयू कार्यपालन यंत्री एस के यादव से बात की गई तो उन्होंने भवन के घटिया निर्माण और अव्यवस्थाओं को नजर अंदाज करते हुए पल्ला झाड़ दिया। भवन संबंधी जानकारी देने से बचते रहे मौन धारण किया और एसडीओ डी के मिश्रा के साथ अपने वाहन पर बैठकर आगे निकल गए।

इनका कहना है:- 

मुझे कल ही पिपरिया सहलावन में स्कूल का लोकार्पण करने की जानकारी मिली है।मैंने बगैर देखें ही स्कूल भवन लोकार्पण कर दिया है। हाईस्कूल भवन निर्माण में अनियमितता की शिकायत मिली है। अनियमितताएं दिख भी रहीं हैं। निर्माण कार्य की जांच कराऊंगा।दोषी होने पर अधिकारियों और ठेकेदार पर कार्रवाई भी होंगी। :- विजयराघवेंद्र सिंह,विधायक

Share To:

Post A Comment: