KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

प्रयागराज कांवड यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए एडीजी एवं कमिश्नर ने प्रयागराज मण्डल के जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठक पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी मुस्तैदी के साथ उपस्थित रहकर अपने दायित्वों का करें निर्वाहन - अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज  एस.एन.साबत कावंड यात्रा के मार्गों का एनएचआई के अधिकारियों के साथ सर्वे करते हुए मार्गों को कराया जाय दुरूस्त मण्डलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल। सोशल मीडिया पर व्यापक नजर रखते हुए अफवाहों का समयबद्ध खण्डन सुनिश्चित किया जाय  मण्डलायुक्त प्रयागराज।

प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर एवं कौशाम्बी के जिलाधिकारियों ने कांवड यात्रा के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की जानकारी बैठक में विस्तार से दी।

11 जुलाई 2019 प्रयागराज। 

कांवड यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के सम्बन्ध मे पुलिस लाइन सभागार मे अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज  एस.एन.साबत, मण्डलायुक्त प्रयागराज डॉ. आशीष कुमार गोयल, जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचन्द्र गोस्वामी, जिलाधिकारी कौशाम्बी  मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी फतेहपुर  संजीव सिंह, जिलाधिकारी प्रतापगढ़  मार्कण्डेय शाही, पुलिस उप महानिरीक्षक प्रयागराज  कविन्द्र प्रताप सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रयागराज अतुल शर्मा सहित प्रतापगढ़, फतेहपुर, कौशाम्बी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति मे बैठक हुयी। बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक एस.एन.साबत ने पहले की कांवड यात्रा के अनुभवों को उपस्थित अधिकारियों के बीच शेयर किया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि कांवड यात्रा को सकुशल बनाने के लिए लगायी जा रही ड्यूटी पूरी निष्ठा, लगन एवं मुस्तैदी के साथ उपस्थित रहकर अपने दायित्वों का निर्वाहन करें। उन्होंने कहा कि अफवाहों पर सजगता से नजर रखी जाय तथा उसका खण्डन तुरन्त करने की रणनीति तैयार की जाय। इसके साथ ही कांवडियों को आवश्यकता पर तुरन्त चिकित्सिय सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए प्रापर व्यवस्था रखी जाय। एसडीएम एवं सीओ अपने कार्य क्षेत्रों मे ही निवास करेंगे। मण्डलायुक्त प्रयागराज डॉ. आशीष कुमार गोयल ने कहा कि कांवड यात्रा के मार्गों का सम्बन्धित अधिकारीगण, एनएचआई के अधिकारियों के साथ सर्वे कर ले तथा मार्गों की किसी प्रकार की असुविधा को दूर कर उसे सुगम बनाया जाय। उन्होंने एम्बुलेंस 108, 102 एवं डायल 100 को कावंड यात्रा के दौरान और अधिक सक्रिय रखा जाय, जिससे कि किसी भी स्थिति से तत्काल अलर्ट होते हुए उसका समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि कांवड यात्रा के दौरान ट्राफिक प्लान बनाया जाय तथा यह भी सुनिश्चित कर लिया जाय कि जहां-जहां पर डायवर्जन है वहां पर प्रापर साइनेजज लगाये जाये, जो दूर से देखने में सुगम हो। उन्होंने कहा कि ट्राफिक प्लान के साथ-साथ पार्किंग की व्यवस्था भी जगह-जगह पर सुनिश्चित की जाय। इसके साथ ही जगह-जगह पर भण्डारे आदि के आयोजन पर यह व्यवस्था देख ली जाय कि किसी प्रकार की गन्दगी न हो तथा प्रापरवे में उसका निस्तारण भी सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ उन्होंने कहा कि यह भी देख लिया जाय कि प्लास्टिक का उपयोग न हो। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर व्यापक नजर रखते हुए अफवाहों का समयबद्ध खण्डन भी किया जाय। 

पुलिस उप महानिरीक्षक  कविन्द्र प्रताप सिंह ने कांवड यात्रा को सकुशल सम्पन्न करने के लिए तैयार किया गया प्रारूप पावर प्रेंजेटेशन के माध्यम से उपस्थित अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया। उन्होंने कांवड यात्रा के दौरान किये गये डायवर्जन पर प्रकाश डाला तथा दूसरे जनपदो से प्रयागराज के आगमन एवं प्रस्थान के रूट मैप को भी विस्तार से रखा। इसके साथ ही प्रयागराज के शिव मन्दिरों पर जाने वाले कांवडियों की सुगमता के लिए की गयी व्यवस्था को बताया गया। इसी के साथ कांवडियों के लिए विश्राम स्थलों को और अच्छा करने पर भी विचार किया गया। उन्होंने कावंड यात्रा के दौरान नो इंट्री जोन पर भी विस्तार से चर्चा की तथा बताया कि नो इन्ट्री जोन पर प्रापर साइनेजज लगाये जायेंगे। अन्त में प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर एवं कौशाम्बी के जिलाधिकारियों ने कांवड यात्रा के सम्बन्ध की जा रही तैयारियों की जानकारी बैठक में विस्तार से दी


Share To:

Post A Comment: