बिलग्राम में जूनियर शिक्षक संघ का  अधिवेशन

नौसिखए गुरु को दे रहे हैं ज्ञान

 गुरुओं की राय  बेहद महत्वपूर्ण

 सरकार शिक्षकों अपमान पर तुली

बिलग्राम में आयोजित उत्तर प्रदेशीय के जूनियर शिक्षक संघ के अधिवेशन में शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षकों की समस्याओं पर खुलकर बहस हुई। जिसमें सीमित संसाधनों में भी बेसिक शिक्षा को बेहतर करने के लिए संकल्प लिया गया। अधिवेशन को संबोधित करते हुए प्रांतीय अध्यक्ष योगेश त्यागी ने कहा कि सरकार ने बेसिक शिक्षा को प्रयोग की वस्तु समझ लिया है। अनर्गल प्रयोगों से शिक्षा का बेड़ा गर्क हो रहा है । हद तो इस बात की हो गई है कि शिक्षक को नीचा दिखाकर उसका अपमान करने के लिए सरकार उतारू हैं। ऐसे में जब तक गुरु की महत्ता सरकार की समझ में नहीं आती। तब तक बेसिक शिक्षा का स्तर ऊपर नहीं उठ सकता । उन्होंने कहा कि सरकार के पैनल में गुरुजनो की राय होना जरूरी है। उन्होंने कहां की  शिक्षा गुरु के अधीन होनी चाहिए  न कि सरकार के । उन्होंने संगठन को  मजबूत करने पर   बल दिया। खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि उन्होंने एक ज्ञानंजलि  निर्देशिका  निकाली है। जिसके माध्यम से हर बेसिक स्कूल में शिक्षा के स्तर में सुधार किया जा सकता है। उन्होंने कहा शिक्षक अपने दायित्वों को समझे और वह अपने शिष्य को ज्ञान का बोध कराते हुए उसे उचित शिक्षा दें। तमाम ऐसी शिक्षा भी है जिसे गुरु अपने विवेक से दे सकता है । उन्होंने कहा योजगत तरीके से शिक्षण कार्य से बेसिक शिक्षा में चार चांद लगाया जा सकता है । जिला अध्यक्ष  सुनीता त्यागी ने कहा किसी भी शिक्षक को परेशान नहीं    होने दिया जाएगा। सीसीएल और एरियर के संबंध में शिकायतें मिली हैं शिक्षक से उगाही की बात कही जा रही है। इस मसले पर वह बेसिक शिक्षा अधिकारी से बात करेंगे । महामंत्री संतोष अग्निहोत्री ने शिक्षकों की समस्याओं को बिंदुवार नोट किया। इस मौके पर ब्लाक अध्यक्ष शकील अहमद, राजकुमार मौर्य ,धीरज अस्थाना,  पंकज वर्मा ,उदय शंकर मिश्रा ,उस्मान खान ,आनंद कुमार ,अखिलेश कुमार ,यशपाल ,शाहबानो, रेहाना परवीन ,अकील अहमद ,लईक अहमद सहित तमाम शिक्षक मौजूद रहे।


इनसेट
शकील अध्यक्ष, अखिलेश महामंत्री बने
बिलग्राम। अधिवेशन में जूनियर शिक्षक संघ की ब्लाक इकाई का चुनाव हुआ । पर्यवेक्षक उस्माबन खान की देखरेख में हुए चुनाव में शकील अहमद अध्यक्ष ,अखिलेश कुमार महामंत्री , प्रियंका श्रीवास्तव आय व्यय निरीक्षक, रीता रानी मौर्य महिला उपाध्यक्ष, शारदा मंत्री, रामशंकर वर्मा वरिष्ठ उपाध्यक्ष,  यतींद्र कनौजिया कोषाध्यक्ष, रमेशचंद त्रिवेदी संयुक्त मंत्री, विजय करन कुशवाहा आडिटर, शारदा राजवंशी और सुधीर को संयुक्त मंत्री निर्विरोध चुना गया। सभी को जिला अध्यक्ष सुनीता त्यागी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई ।


इनसेट
उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक हुए सम्मानित
 बिलग्राम।  अधिवेशन में शिक्षा क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया। खलील वारिस रहुला , शिरीष चंद्र दीक्षित भीखपुर, रमेश यादव, रीता रानी मौर्य जलालपुर, महादेव प्रसाद चौधरिया पुर ,और म्योरा के शिक्षक रजनीश मिश्रा को प्रशस्ति पत्र देकर प्रांतीय अध्यक्ष योगेश त्यागी और खंड शिक्षा अधिकारी राजेश चतुर्वेदी ने सम्मानित किया।
Share To:

Post A Comment: