KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

जिलाधिकारी प्रयागराज, मेलाधिकारी प्रयागराज, उपाध्यक्ष प्रयागराज प्राधिकरण एवं नगर आयुक्त की उपस्थिति में स्मार्ट सिटी के विभिन्न कार्यों पर चर्चा की गयी। 

स्मार्ट सिटी की बैठक में शहर को स्मार्ट एवं आकर्षक बनाने पर दिया गया जोर 
शहरों की सड़कों पर लाइटिंग, डिवाइडर एवं पैदल मार्ग सहित आधुनिक तकनीकी उपकरणों से सुसज्जित करने का रखा गया प्रस्ताव 
आमजन के स्वास्थ्य के लिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ओपन एयर जिम स्थापित करने का रखा गया प्रस्ताव

शहर के वाहनों का पार्किंग के लिए स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत मल्टीलेवल पार्किंग एवं अण्डर ग्राउण्ड पार्किंग का रखा गया प्रस्ताव

शहर मे लोगों के लिए सेल्फी प्वाइंट एवं फोटो प्वाइंट बनाने का स्मार्ट सिटी की बैठक में रखा गया प्रस्ताव 

04 जुलाई 2019 प्रयागराज। 
मण्डलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी प्रयागराज की बोर्ड बैठक मण्डलायुक्त के त्रिवेणी सभागार में सम्पन्न हुयी। जिसमे नवनियुक्त उपाध्यक्ष, प्रयागराज विकास प्राधिकरण श्री टी0के0 शिबू, तथा जिलाधिकारी प्रयागराज श्री भानुचन्द्र गोस्वामी का स्मार्ट सिटी की कमेटी में नाम दर्ज किया गया। बैठक मे स्मार्ट सिटी के कार्यों के संचालन के लिए आफिस के स्टाफ के चयन पर विस्तार से चर्चा की गयी तथा मण्डलायुक्त ने कहा कि निर्धारित प्रक्रिया द्वारा पदो हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाय। 
मण्डलायुक्त ने 24*7 वाटर सप्लाई की बारे में स्मार्ट सिटी के सदस्यों के द्वारा चर्चा की गयी तथा इस व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए स्मार्ट सिटी तथा सम्बन्धित विभाग के प्रतिनिधि को नागपुर भेजने का प्रस्ताव दिया गया। इसी के साथ मण्डलायुक्त ने स्मार्ट सिटी मे लगे विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया स्मार्ट सिटी के कार्यों में विभाग आपसी तालमेल से कार्य करें। मण्डलायुक्त ने स्मार्ट सिटी से सड़कों पर किये जाने वाले कार्यों की विस्तार पूर्वक जानकारी ली गयी। जिसमें बताया गया कि मुख्य सड़कों पर चल रहें कार्य अपनी निर्धारित अवधि में पूरा किये जा रहें है। 
स्मार्ट सिटी के बैठक में ओपन एयर जिम पर चर्चा की गयी। जिसमें विभिन्न जगहों को गूगल मैप के माध्यम से स्मार्ट सिटी के सदस्यों को दिखाया गया। ओपन एयर जिम को कुछ पार्कों में स्थापित किये जाने का प्रस्ताव रखा गया। मण्डलायुक्त ने स्पष्ट करते हुए कहा कि पार्कों में स्थापित की जाने वाली ओपन एयर जिम निःशुल्क है लेकिन पार्क में अगर प्रवेश शुल्क है तो उसे देना होगा। इसी तरह मण्डलायुक्त ने स्मार्ट सिटी के तहज ड्रैनेज के कार्यों की जानकारी ली। मण्डलायुक्त ने कहा कि ड्रैनेज के कार्यों को करते हुए इस बात का विशेष ध्यान दिया जाये कि यूटीलेटी शिफ्टिंग व्यवस्थित रूप से की जाय तथा इसे ड्रैनेज के कार्यों में प्राथमकिता के रूप में अवश्य रखा जाय। 
स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत सड़कों का आधुनिकरण के कार्यों पर चर्चा की गयी। मण्डलायुक्त द्वारा गूगल मैप विभिन्न सड़कों पर कराये जाने वाले कार्यों को देखा गया। जिसमे सड़कों पर लाइटिंग, डिवाइडर तथा पैदल मार्ग के साथ पार्किंग बनाने का प्रस्ताव रखा गया। इसी के साथ सिटी साइड से सिविल लाइन्स तक स्काई वाक के बारे मे चर्चा की गयी तथा इसके लिए रेलवे विभाग के अधिकारियों से विचार-विमर्श का प्रस्ताव रखा गया। इसी तरह शहर में पार्किंग बनाने के स्थलों पर भी चर्चा की गयी तथा विभिन्न पार्किंग स्थलों हेतु स्थलों को देखा गया। मल्टीलेवल पार्किंग के अलावा अण्डर ग्राउण्ड पार्किंग पर भी स्मार्ट सिटी के सदस्यों के द्वारा चर्चा की गयी। 
स्मार्ट सिटी की बैठक में शहर को आकर्षक लुक देने के लिए थ्री डी पेंटिंग पर भी चर्चा की गयी तथा इसका पावर प्रेजेटेंशन के द्वारा एक सैम्पल भी सदस्यों को दिखाया गया। इसके साथ पार्कों को भी आकर्षक एव सुदृढीकरण पर चर्चा की गयी जिसमें सरस्वती पार्क, चन्द्रशेखर आजाद पार्क, दिलकुश पार्क, दिलकुश गार्डेन, पम्प हाउस पार्क तथा चिन्ड्रन पार्क के आधुनिकरण करने का प्रस्ताव रखा गया। इसी तरह शहर में सीएनजी बसों पर भी विस्तार से चर्चा की गयी। स्मार्ट सिटी की बैठक मे शहर मे सेल्फी प्वाइंट तथा फोटो प्वाइंट बनाने पर भी चर्चा की गयी तथा सिविल लाइन्स जैसे क्षेत्रों में सेल्फी प्वाइंट तथा फोटो प्वाइंट बनाने का प्रस्ताव रखा गया। स्मार्ट सिटी की बैठक में सड़को के आस-पास खाली जगहों को हरा-भरा कर उसे आकर्षक बनाने का विचार किया गया। 
स्मार्ट सिटी की बैठक में प्रीपेट बूथ बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया। इसी के साथ मेलाधिकारी श्री विजय किरन आनन्द ने स्मार्ट सिटी से संगम क्षेत्र को भी आकर्षक रूप बनाने का प्रस्ताव रखा गया। मण्डलायुक्त द्वारा बोट क्लब तथा त्रिवेणी पुष्प के बारे में वीसी पीडीए से जानकारी ली गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि बोट क्लब में आय़ी वाटर बस सेवा को संचालित किया जाय। मण्डलायुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी की वेबसाइट बनायी जाय तथा इसका सोशल मीडिया प्लेटफार्म बनाकर इसके बारे में बताया जाय। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी की एप्प भी डिजाईन की जाय।


Share To:

Post A Comment: