प्रकृति को स्वच्छ रखने के लिए सभी को एक-एक वृक्ष लगाना चाहिए: डीएम

हरदोई। शहर के आर0आर0 इण्टर कालेज में दैन्यम् आराध्यम् संस्था की ओर से आयोजित नवभारत के निर्माण में कर्तव्यों का निर्वाहन एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी को अपने कर्तव्यों को समझते हुए प्रकृति को साफ-सुथरा रखने के लिए एक-एक वृक्ष लगाना चाहिए और इसके साथ ही इन वृक्षों की देखभाल अपने बच्चों की तरह करें। उन्होने कहा कि सभी को अपने घर के साथ घर के बाहर एवं आस-पास सफाई स्वयं करनी चाहिए और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि इसके साथ ही सभी को जल संरक्षण पर भी ध्यान देना होगा क्योकि आने वाले समय में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए हर परिवार एवं व्यक्ति को जितनी आवश्यकता हो उतना ही पानी का उपयोग करना चाहिए तथा व्यर्थ में पानी को नही बहाना चाहिए। उन्होने कहा कि जल है तो जीवन है और इसी के तहत सभी को पानी बचाना होगा तथा समाज के हर व्यक्ति को यह समझाये कि पानी को किसी कीमत पर बेकार न बहायें। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता जिला संघ के संचालक कृष्ण मोहन ने भी उपस्थि अध्यापकों एवं छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण के प्रति समाज के हर व्यक्ति को जागरूक होना चाहिए हर प्रत्येक घर के एक व्यक्ति को एक पौधा लगाना चाहिए।

कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार दूरदर्शन नई दिल्ली के मनीष बाजपेई ने कहा कि प्रकृति को बचाने में वन सम्पदा की महती भूमिका है इसलिए समाज के हर व्यक्ति को समझना होगा कि आने वाली पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें वृक्षारोपण एवं जल बचाने के सम्बन्ध में जागरूक करना होगा। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने आर0आर0 कालेज प्रांगण में शीशम का वृक्ष लगाकर पौधारोपण किया। कार्यक्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दूबे, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा, प्रधानाचार्य वीरेन्द्र सिंह राठौर, पत्रकार अभय शंकर गौड़, कालेज शिक्षक एवं भारी संख्या में छात्रों ने भाग लिया।
Share To:

Post A Comment: