अमेठी 09 जुलाई 2019, जिलाधिकारी डा. राम मनोहर मिश्र की अध्यक्षता में जिला उद्योग बन्धु एवं औद्योगिक/व्यापारिक सुरक्षा फोरम की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में देर शाम आयोजित की गयी, जिसमें उद्योग व्यापार मेमोरेण्डम की समीक्षा, ‘‘ एक जनपद एक उत्पाद ‘‘ मूंज क्राफ्ट के अन्तर्गत वित्त पोषण हेतु सहायता योजना संचालित किये जाने की स्वीकृति तथा विद्युत भार स्वीकृति एवं ऊर्जीकरण पर विचार, पूंजी निवेश, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना सहित औद्योगिक संगठनों/उद्यमियों के सुरक्षा व्यवस्था तथा प्राप्त शिकायतों का निस्तारण का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये। 
      जिलाधिकारी ने कहा कि उद्योग बन्धु एवं औद्योगिक/व्यापारी बन्धु की समस्याओं का निराकरण सम्बन्धित अधिकारी प्राथमिकता के साथ करें और व्यापारिक सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिये जायें। उन्होंने समीक्षा बैठक में पाया कि उद्योग आधार मेमोरेण्डम में औद्योगिक इकाईयों के रजिस्टेशन के लिये ऑनलाइन उद्योग आधार की व्यवस्था की गयी है, जिसमें उद्योग आधार इकाई स्थापित होने के बाद उद्यमी स्वयं ऑनलाइन कर सकता है। वित्तीय वर्ष, 2019-20 के अन्तर्गत माह जून तक कुल 107 उद्योग आधार जारी किया गया है। चालू वित्तीय वर्ष में जनपद अमेठी से चिन्हित मूंज क्राफ्ट उत्पाद के अन्तर्गत उद्योग/सेवा/ व्यवसाय क्षेत्र में बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराये जाने हेतु भौतिक लक्ष्य 15 एवं वित्तीय रू0 75 लाख प्राप्त हुआ है। जिसके सापेक्ष अभी कुल 04 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। 
बैठक में डीएम ने पूंजी निवेश की समीक्षा करते हुए पाया कि जनपद में नयी औद्योगिक इकाई स्थापित करने हेतु 08 पूंजी निवेशकों द्वारा 573.00 करोड़ रू0 का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, जिसकी सहमती पत्र हस्ताक्षर करके उद्योग बन्धु को प्रेषित कर दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि उद्यम स्थापना में कोई समस्या आ रही हो तो समिति को अवगत करायें। 
बैठक में उन्होंने उद्योग/व्यापार संगठनों की समस्याओं को सुना तथा  औद्योगिक क्षेत्र जगदीशपुर की सड़कों की उच्चि करण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य के साथ जर्जर पेडों को कटवाने, नालियों एवं नालो की साफ-सफाई करवाने सहित बैंकों से सम्बन्धित विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित को दिये। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि व्यापार बन्धुओं की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के साथ किया जाए। बैठक में व्यापारियों की  सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने  सराफा चौक बाजार गौरीगंज में  सीसीटीवी कैमरे तथा एक चौकीदार नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पॉलीथिन का प्रयोग पूर्णतया प्रतिबंधित है पॉलीथिन का प्रयोग करते पाए जाने पर जुर्माने के साथ कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होंने सभी व्यापार मंडल के अध्यक्षों से अपील किया कि सभी लोग अपनी अपनी दुकान के सामने एक डस्टबिन रखें और दिन भर का कूड़ा कचरा उसी में डालें। जिलाधिकारी ने सैठा तिराहे पर सब्जी मंडी और फल मंडी की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए मंडी कहीं दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए उपजिलाधिकारी गौरीगंज को भूमि चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र सुबीर सरकार ने करते हुए गत बैठक की कार्यवाही सहित बैठक के 09 एजेण्डा बिन्दुओं को समिति के समक्ष रखा तथा बैठक के अन्त में उपस्थित सभी के प्रति धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, उपायुक्त उद्योग सुबीर सरकार, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत दिलीप यादव,  सहायक प्रबंधक यूपीएसआईडीसी अयोध्या प्रवीण सिंह, उद्यमी शहनवाज अहमद, हेमंत विक्रम सिंह, मकसूद खान, लोकेश प्रताप सिंह, पुनीत भलोटिया, रीता सिंह, शिवकुमार चौरसिया, विकास महेश्वरी सहित उद्योग बन्धु, व्यापारी बन्धु आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट अशोक कुमार पाण्डेय पत्रकार अमेठी


Share To:

Post A Comment: