हर्षोल्लास और गरिमापूर्ण मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस - कलेक्टर

जिले का मुख्य समारोह फॉरेस्टर ग्राउण्ड में प्रातः 9 बजे से

Kkkन्यूज रिपोर्टर कटनी - जिले की परम्परानुसार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह फॉरेस्टर ग्राउण्ड में प्रातः 9 बजे से आयोजित होगा। पूरे जिले में स्वतंत्रता दिवस देश भक्ति से ओत-प्रोत, हर्षोल्लास और गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जायेगा। कलेक्टर शशिभूषण_सिंह की अध्यक्षता में संपन्न स्वतंत्रता दिवस की तैयारी संबंधी बैठक में कार्यक्रम के सफलता पूर्वक आयोजन के लिये विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई। इस मौके पर प्रभारी सीईओ एवं संयुक्त्त कलेक्टर सपना त्रिपाठी, एसडीएम बलबीर रमन, नगर निगम आयुक्त आर0पी0 सिंह सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
जिला मुख्यालय में मुख्य समारोह फॉरेस्टर ग्राउण्ड पर होगा। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ठीक प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा। इसके बाद राष्ट्रगान, परेड निरीक्षण, संदेश वाचन, मार्च पास्ट, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व कारगिल शहीद के परिजनों का सम्मान होगा। शहर के स्कूलों के 1500 बच्चे सामूहिक पीटी का प्रदर्शन करेंगे। मुख्य समारोह में प्रमुख रुप से पांच विद्यालयों के बच्चों द्वारा देशभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। इन कार्यक्रमों के लिये बच्चों का चयन 13 अगस्त को होने वाली रिहर्सल के दौरान किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के चयन के लिये शहर के अधिकाधिक स्कूल अपनी सहभागिता कर सकते हैं।इसके पूर्व सभी शासकीय कार्यालयों में प्रातः 7.30 बजे से ध्वजारोहण कार्यक्रम संपन्न कर सभी अधिकारी व कर्मचारी जिले के मुख्य समारोह में शामिल होंगे। कार्यक्रम की फुल ड्रेस रिहर्सल 13 अगस्त को प्रातः 9 बजे से की जायेगी। उल्लेखनीय एवं उत्कृष्ट कार्य के लिये अधिकारियों व कर्मचारियों को उनके विभागों द्वारा प्रदत्त प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये जायेंगे। एैसे कर्मचारी व अधिकारी के प्रस्ताव विभाग प्रमुख अधिकारी अपर कलेक्टर के पास 10 अगस्त तक दे सकेंगे।
 स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में आर्म्ड एवं अन-आर्म्ड कुल 17 प्लाटून हिस्सा लेंगे। रक्षित निरीक्षक ने बताया कि परेड की रिहर्सल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का पूर्वाभ्यास 5 अगस्त शुरु कर दिया जायेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने समारोह स्थल पर बैरिकेटिंग, समतलीकरण, टेन्ट एवं माईक-साउण्ड व्यवस्था, पेयजल, प्रसाधन, साफ-सफाई एवं रंग रोंगन के लिये संबंधित विभागों के अधिकारियों को उत्तरदायित्व सौंपे हैं। स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व 14 अगस्त को सद्भावना यात्रा निकाली जायेगी। सभी शासकीय और ऐतिहासिक महत्व की इमारतों पर 14 अगस्त और 15 अगस्त की रात्रि में रोशनी भी की जायेगी। इस मौके पर जिले की ग्राम पंचायतों में ग्राम सभायें भी आयोजित होंगी तथा ग्राम पंचायत और शैक्षणिक संस्था परिसरों में वृक्षारोपण कार्यक्रम भी होंगें।

सोनू त्रिपाठी ग्रामीण रिपोर्टर कलयुग की कलम कटनी
Share To:

Post A Comment: