KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

संयुक्त सचिव भारत सरकार  सुरजीत बनर्जी एवं जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जलशक्ति अभियान की बैठक सम्पन्न
प्रयागराज में 05 ब्लाकों को किया गया चयन, 01 जुलाई से 15 सितम्बर तक चलेगा यह अभियान-जिलाधिकारी, प्रयागराज
04 जुलाई 2019 प्रयागराज।
भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री सुरजीत बनर्जी एवं जिलाधिकारी प्रयागराज श्री भानुचंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में जलशक्ति अभियान की बैठक की गयी, जिसमें प्रयागराज विकास प्राधिकरण के वीसी टी0के0 शिबू, मुख्य विकास अधिकारी- अरविंद सिंह, डी0डी0ओ श्री पी0के0 सिंह, पी0डी0डी0आर0डी0ए0 श्री के0के0 सिंह सहित चयनित किये गये 05 ब्लाकों के खण्ड विकास अधिकारी सहित सम्बन्धित समस्त अधिकारीगण मौजूद थे। चयनित किये गये ब्लाकों में चाका, बहादुरपुर, बहरिया, प्रतापपुर, धनूपुर है।
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कार्ययोजना तैयार किया गया, जिसमें शहरी क्षेत्रों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के तहत जितने सरकारी भवन है, जैसे पंचायत भवन, आंगनवाड़ी केन्द्र के अलावा जो 5 ब्लाकों का चयन किया गया है, उसमें जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि जो भी इण्टरमीडिएट कालेज है, उनके प्रबन्धकों की एक कार्यशाला का आयोजन करे तथा उनको इसकी उपयोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी दे। इसी क्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी बताया गया कि जो भी प्राइवेट स्कूल है, उनको चिन्हाॅकन कर उसमें रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाये जाय तथा जो ब्लाक तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र है तहसील इत्यादि में रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लागू किया जाये। यह कार्यक्रम 01 जुलाई से 15 सितम्बर तक पहला अभियान की शुरूआत की गयी है तथा ये अभियान अनवरत चलता रहेगा। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने तलाबों के बारे में जानकारी ली और बताया कि यथाशीघ्र 02 दिन के अन्दर चिन्हाॅकन कर कार्य प्रारम्भ कर दिया जाये और उन्होंने बताया कि 500 से अधिक तलाबों में पानी भरने के साथ-साथ उसका फोटोग्राफ्स जो पहले था और जो कार्य बाद में किया गया उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने डी0सी0 मनरेगा को निर्देशित किया कि प्रत्येक राजस्व ग्राम में ऐसे जगहों को चिन्हित कर लीजिए जो सीमान्त एवं लघु सीमान्त क्षेत्रों के किसान आते है। उन पर 01 मीटर की मेढ़ बन्धी बनाकर उस पर वृक्षारोपण का कार्य कराना है। जिलाधिकारी ने कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि उन खेतों में हाइबिड्र धान की रोपाई करायी जाये तथा जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में दो हैण्ड पम्प को मार्डन शो-फीट बनाना है तथा जहां पर भी हैण्डपम्पों की शो-फीट बनेगा वहां पर होर्डिंग्स आदि लगाने के निर्देश भी दिये। इसी क्रम में ब्लाक स्तर पर ग्राम प्रधानों की कार्यशाला आदि का आयोजन कराने तथा जनपद स्तर पर शिक्षकों की कार्यशाला का आयोजन कराकर उसकी उपयोगिता बताने के निर्देश दिया गया। जल निगम के अधिशाषी अभियन्ता को निर्देशित किया कि जितने आपके पास पेयजल योजना निर्मित है, उनके पानी का बहाव  लिकेंज इत्यादि चेक कर लीजिए तथा चयनित पांचो ब्लाकों में जो भी प्रोजेक्ट चल रहे है, उसको चिन्हित करते हुए फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने तलाबों के किनारे वृक्षारोपण का कार्य करने के भी निर्देश दिये है। नलकूप के अभियन्ता को निर्देशित किया कि चयनित ब्लाकों में नलकूप द्वारा जो पानी जाता है, उसमें पक्की नाली का निर्माण किया जाये। इसी क्रम में प्रयागराज विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम अपने क्षेत्रों को भी चेक कर ले कि कोई पानी का लिकेंज न रहें।  

पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत छात्र छात्रायें 10 अगस्त तक करें आॅन लाइन आवेदन
वर्ष 2019-20 में पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के लिए आॅन-लाइन आवेदन शासन द्वारा दिनांक 10 अगस्त, 2019 निर्धारित की गयी है। अतः जनपद में अध्ययनरत पात्र छात्र छात्राओं को सूचित किया जाता है कि शासन द्वारा निर्धारित तिथि के अन्दर आॅन-लाइन आवेदन पत्र छात्रवृत्ति की वेबसाइट पर भर कर हार्ड काॅपी सम्बन्धित शिक्षण संस्था में जमा करें। यदि शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा के अन्दर पात्र छात्र छात्राओं द्वारा आवेदन पत्र नहीं भरा जाता है तो उसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित छात्र छात्राओं की होगी। 
यह जानकारी जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, प्रयागराज इन्द्रसेन सरोज ने दी है 
दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजनान्तर्गत छात्र छात्रायें 20 अगस्त तक करें आॅन लाइन आवेदन
वर्ष 2019-20 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजनान्तर्गत शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के लिए आॅन-लाइन आवेदन शासन द्वारा दिनांक 20 अगस्त, 2019 निर्धारित की गयी है। अतः जनपद में अध्ययनरत पात्र छात्र छात्राओं को प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सूचित किया जाता है कि शासन द्वारा निर्धारित तिथि के अन्दर आॅन-लाइन आवेदन पत्र छात्रवृत्ति की वेबसाइट पर भर कर हार्ड काॅपी सम्बन्धित शिक्षण संस्था में जमा करें। यदि शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा के अन्दर पात्र छात्र छात्राओं द्वारा आवेदन पत्र नहीं भरा जाता है तो उसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित छात्र छात्राओं की होगी। 
यह जानकारी जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, प्रयागराज इन्द्रसेन सरोज ने दी है।

बेगम अख्तर पुरस्कार हेतु पात्र महानुभावों के नामांकन 15 जुलाई तक उपलब्ध कराया जाना करें सुनिश्चित
अपर जिलाधिकारी, नगर अशोक कुमार कनौजिया ने बताया है कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में बेगम अख्तर पुरस्कार हेतु पात्र महानुभावों के नामांकन दिनांक 15 जुलाई 2019 तक उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करे। बेगम अख्तर पुरस्कार हेतु आवेदन पत्र में आवेदक का नाम, पिता पति का नाम, जन्मस्थल, जन्मतिथि आयु, राष्ट्रीयता, पता स्थायी एवं वर्तमान दोनो), व्ययसाय सरकारी सेवा में होने की स्थिति में पदनाम सहित उल्लेख किया जाए कार्यक्षेत्र  दादरा गजल ठुमरी की गायिकी विद्या में प्रस्तुति देने का अनुभव पूर्व में प्राप्त सम्मान पुरस्कार का विवरण, विशिष्ट उपलब्धियों का संक्षिप्त विवरण दो शब्दों से अधिक न हो उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।


Share To:

Post A Comment: