KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
         प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

मन्दिर और कांवड यात्रा मार्गों पर विद्युत सुरक्षा विभाग द्वारा सर्टिफिकेट  दे  जिलाधिकारी, प्रयागराज 

मन्दिरों तथा मार्गों पर साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।

16 जुलाई 2019 प्रयागराज। 
 जिलाधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में कांवड मेले के दृष्टिगत सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें नगर आयुक्त डॉ. उज्जवल कुमार, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  टी.के. सिबू, अपर जिलाधिकारी नगर ए के कनौजिया, पुलिस अधीक्षक गंगापार सहित सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद थे। 
जिलाधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नगर क्षेत्र मे स्ट्रीट लाइटों को सुचारू रूप से व्यवस्था सुनिश्चित की जाय तथा घाटों पर सफाई की पर्याप्त व्यवस्था की जाय तथा नगर क्षेत्र में सफाई तथा चूने के छिड़काव आदि की समुचित व्यवस्था की जाय तथा समस्त चिन्हित मन्दिरों के आस पास डस्टबिन की व्यवस्था की जाय। 
विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को निर्देशित करते हुए बताया कि घाटों पर तथा सड़क के किनारें सभी जर्जर विद्युत तार को दूरूस्त करने के निर्देश तथा जो भी मन्दिर है वहां पर विद्युत की पर्याप्त व्यवस्था की जाय। मनकामेश्वर मन्दिर व परिसर तथा मेला क्षेत्र में समुचित प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि सड़कों की मरम्मत का कार्य कल तक प्रत्येक दशा मे कर ली जाय। जल कल जल निगम को निर्देशित किया गया है कि मन्दिर के रास्तों में सोकपिट के साथ पानी के टैंकर की व्यवस्था की जाय एवं टैंकर में पानी हेतु टोटी की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। इसी के साथ हाइवे पर लगें नलकूपों, हैण्डपम्पों का निरीक्षण कर तत्काल ठीक कराने के साथ शुद्ध पेयजल हेतु पानी का टैंकर लगवाने आदि का कार्य समय पर पूर्ण करा लिये जाये। 
मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया है कि कांवडियों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के दृष्टिगत कांवडियों के मार्गों पर स्थान चिन्हित करते हुए उपचार के आवश्यक उपकरण सहित मेडिकल टीम लगाये जाने एवं हाइवे पर पडने वाले पीएचसी सीएचसी एवं अन्य प्राइवेट अस्पतालों को 24 घंटे खुले रहने तथा उनकी सूची टेलीफोन नम्बर सहित उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत को निर्देशित किया गयै है कि झूंसी पुल से अन्दवा तक सड़कों पर प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। एनएचआई को निर्देशित किया गया है कि जहां जहां पर सड़के खराब है वहां पर मरम्मत का कार्य कल तक पूरा कर लिया जाय।
जिलाधिकारी ने पीडीए द्वारा जो भी विद्युत की व्यवस्था की गयी है उसे कल तक हर हाल में दुरूस्त कर ली जाय तथा साथ ही जो भी सड़के पर गड्ढे बने है उन्हें कल तक दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर कावंडा यात्रियों के मार्गों में शिथिलता बर्दाश्त नही किया जायेगा। सम्बन्धित सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए बताया कि कार्य समय पर पूर्ण कर लिया जाय इसमे कोई कोताई बर्दाश्त नही किया जायेगा।
Share To:

Post A Comment: