KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

परियोजना प्रबन्धक राज्य विश्वविद्यालय को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश जिलाधिकारी
नगर निगम को सफाई और स्ट्रीट लाइट नगरीय क्षेत्रों में दुरूस्त करने के निर्देश जिलाधिकारी, प्रयागराज जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में संगम सभागार में 71 बिन्दुओं की समीक्षा बैठक की गयी, जिसमें मुख्य विकास अधिकरी अरविंद सिंह, पी0डी0-के0के0 सिंह, डी0डी0ओ0-अशोक कुमार मौर्या, डी0एस0टी0ओ0-जितेन्द्र कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे। 
जिलाधिकारी ने चिकित्सा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही नेवुला एवं संचारी रोग को ससमय पूरा करा लिया जाय। उन्होंने स्टेट यूनिवर्सिटी के परियोजना प्रबन्धक को कार्यों में लापरवाही बरतने पर प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। दिव्यांगजन शक्तीकरण में जितने लाभार्थी पात्र है, उनको आधार कार्ड के साथ जोड़ने के निर्देश दिये, जिनको पेंशन आदि का लाभ दिया जाता है, उनको 15 अगस्त 2019 शत-प्रतिशत लाभार्थिंयों का आधार कार्ड बनवाने के साथ जोड़ने के निर्देश दिये है। मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली कि जो आवास पहले से बन गये है, उसमें लाइट आदि की व्यवस्था हो गयी है कि नही। उसकी सूंची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। पेयजल परियोजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने माह जून में कितने हैण्डपम्पों को लगाया गया, जिस पर यूपीएग्रो के अधिकारियों द्वारा सन्तोषजनक उत्तर न दे पाने के कारण कड़ी चेतावनी देते हुए जुलाई में लगे हैण्डपम्पों की सूची देने के निर्देश दिये। 
खाद्य एवं रसद विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने डीएसओ को 99 प्रतिशत आधार सीडिंग करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्र जहां-जहां बनने है की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कोई समस्या आ रही हो, तो सूचित करें। प्रान्तीय खण्ड की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता को निर्देशित किया कि सड़कों का निरीक्षण कर जहां-जहां गड्ढ़े है उसकी तत्काल मरम्मत करायी जाय। नगर निगम की समीक्षा करते हुए नगरीय क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट और सफाई की व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार डीपीआरओ को निर्देशित किया कि नगरीय क्षेत्र जहां से समाप्त होता है वहां पर अपनी पूरी टीम लगाकर सफाई की व्यवस्था दुरूस्त करायी जाय। 
जिलाधिकारी ने अमृत योजना, ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन, उर्जा, प्रधानमंत्री आवास योजना, जलशक्ति अभियान की समीक्षा की। कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी से के0सी0सी0 की जानकारी ली तथा एक बैंक के पास कितने ग्राम सभाएं है एवं बीज की उपलब्धता की जानकारी ली। फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जिलाधिकारी ने बताया कि कोई भी किसान जो पात्र है वे इस योजना से वंचित न रह जाय। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री आवास योजना, मनरेगा एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जानकारी ली तथा पेयजल मिशन के तहत ग्रामों में नीर निर्मल योजना की जानकारी ली। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रगति की जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने बैठक के अन्त में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार द्वारा जो भी योजनाएं चलायी जा रही है, उसका लाभ शत-प्रतिशत मिले, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही कत्तई क्षम्य नहीं होगी।
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने की बैठक
केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना (पी0एम0ए0जी0वाई0) के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में कलेक्टर स्थित संगम सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित ग्रामों के प्रधानों के साथ सम्बन्धित विभाग के अधिकारीगण भी मौजूद रहे। 
जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस योजना का लाभ उठाये। योजना के तहत सर्वप्रथम चयनित ग्रामों का सर्वे होना है। अतः सभी ग्राम प्रधान खुद से भी सर्वे का काम देखे। जो भी टीम सर्वे के लिए आपके ग्रामों में जाय तो स्वयं भी तैयार रहे। सर्वे के माध्यम से ही आपके गांव का विकास कार्य होगा। इस अच्छी योजना का लाभ उठायें। आप सभी बड़े सौभाग्यशाली है, जिनके गांवों का चयन इस योजना के लिए किया गया है। दस विभाग आपके ग्रामों के विकास के लिए नामित किये गये हैं वे आपके साथ बराबर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि आदर्श ग्राम एक ऐसी संकल्पना है, जिसमें गांव के लोगों को विभिन्न बुनियादी सेवायें देने की परिकल्पना की गई है ताकि समाज के सभी वर्गों की न्यूनतम आवश्यकताओं की पूर्ति हो और असमानतायें कम से कम रहे। इन गांवों में वह सब एैसी अवसंरचना होगी और इसके निवासियों को ऐसी सभी बुनियादी सेवाओं की सुविधा मिलेगी जो एक सम्मानजनक जीवन जीने के लिए आवश्यक हो ताकि प्रत्येक व्यक्ति को एक जैसा वातावरण मिल सके। 


Share To:

Post A Comment: