विकास कुमार पटेल KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट प्रयागराज       

डिजाईन और पब्लिक स्पेस मैनेजेंमेट को लेकर यूएसए यूनिवर्सिटी से आये प्रोफेसर ने शेयर किये अपने अनुभव

भविष्य में भी देश-विदेश की यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों को आमंत्रित कर उनके अनुभवों एवं सुझावों को स्मार्ट सिटी के कार्यों में किया गया जायेगा आत्मसार

मण्डलायुक्त प्रयागराज ने यूएसए यूनिवर्सिटी प्रोफेसर के आगमन तथा उनके अनुभवों के शेयर करने पर किया धन्यवाद ज्ञापित

05 अगस्त 2019 प्रयागराज।

स्मार्ट सिटी के अनुभवों को प्रयागराज स्मार्ट सिटी में लेने की श्रृंखला में आज एक और श्रृंखला जुड गयी, जिसमें यूएसए यूनिवर्सिटी से आये विशेषज्ञ प्रोफेसर Mr. Uwe Brandes एवं U.S. Embassyके दो अधिकारी Ms. Catherine Fischer और Mr. Robin Bansal ने प्रयागराज मेला प्राधिकरण की आईसीसीसी के सभागार में मण्डलायुक्त प्रयागराज डॉ. आशीष कुमार गोयल, नगर आयुक्त डॉ. उज्जवल कुमार, उपाध्यक्ष प्रयागराज विकास प्राधिकरण  टी. के. शिबू  तथा स्मार्ट सिटी के अधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण की उपस्थिति में अपने अनुभवों को साझा किया। प्रयागराज शहर को स्मार्ट सिटी योजना के तहत और बेहतर बनाये के लिए सतत्त प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए मण्डलायुक्त प्रयागराज के द्वारा साप्ताहिक बैठक स्मार्ट सिटी के कार्यों की कड़ी समीक्षा भी की जा रही है। मण्डलायुक्त के द्वारा स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को दूसरे स्मार्ट सिटी शहरों में घूमकर आने को निर्देशित भी किया गया है, जिससे वहां के स्मार्ट सिटी के अनुभवों को प्रयागराज स्मार्ट सिटी में उपयोग किया जा सके।
यूएसए यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने अनुभवों को साझा करते हुए सर्वप्रथम अपने कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने वाशिंगटन डीसी में किये गये स्मार्ट कार्यों के बारे में पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से उपस्थित लोगों को बताया। उन्होंने विभिन्न फोटोज के माध्यम से स्मार्ट कार्यों की जानकारी दी, जिसमें उन्होने वाशिंगटन डीसी का गूगल मैप दिखाया तथा वहां की भौगोलिक रूपरेखा की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने वाशिंगटन डीसी के शहर का मैप दिखाते हुए वहां पर किये गये कार्यों की वृहद् दी। इसी के साथ उन्होंने वाशिंगटन डीसी की सड़कों, गलियों और पेड़-पौधों को किस तरह व्यवस्थित तरीके से विकसित कर लोगों के लिए सुगम बनाया गया है, इस पर भी व्यापक जानकारी दी।  इसके बाद उन्होंने यातायात व्यवस्था मैनेजमेंट पर फोटो दिखाकर उसके बारे में विस्तृत रूप से बताया।  इसी तरह फूड मैनेजमेंट एवं वाटर पार्क आदि पर किये गये कार्यों की जानकारी दी गयी। इसी के साथ वाशिंगटन डीसी मे होने वाली स्नो फॉल के बारे में जानकारी दी गयी, जिसमें बताया गया कि काफी लोगो के द्वारा उसकी प्रशंसा भी की गयी है। यूएसए यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के डीजिटल मॉडल पर फोकस किया।
मण्डलायुक्त ने बैठक में बताया कि प्रयागराज में कुम्भ 2019 मेले के तहत विभिन्न विकास कार्य किये गये, जिससे प्रयागराज आज एक बदले रूप में नजर आ रहा है। उन्होंने बताया कि प्रयागराज में नये फ्लाईओवर तथा रेलवे अण्डर ब्रिज गुणवत्ता के साथ समयबद्ध रूप से तैयार करवाकर प्रयागराज को नया रूप दिया गया है। इसके साथ ही सड़कों का चौडीकरण किया गया तथा यातायात व्यवस्था को और मजबूत किया गया। उन्होंने बताया कि अब स्मार्ट सिटी के तहत प्रयागराज को और बेहतर बनाने के प्रयास किये जा रहें है। नगर आयुक्त ने यूएसए यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर तथा उनके साथ U.S. Embassy के दो अधिकारियों का स्वागत करते हुए शहर के विकास में भौतिक सुविधाओं के साथ-साथ शहर में आने वाले पर्यटक तथा शहरियों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं पर प्रकाश डाला।
मण्डलायुक्त ने  यूएसए यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर तआत्मसार साथ U.S. Embassyके दो अधिकारियों के द्वारा पने अनुभवों को साझा करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।


Share To:

Post A Comment: