KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
         प्रयागराज
विकास कुमार पटेल


नो पार्किंग का बोर्ड या सूचना लिख देने के साथ-साथ संस्थायें अपने गार्डों र्मचारियों को करें तैनात  जिलाधिकारी

 प्रयागराज।शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त बनाने में संस्थायें, प्रशासन का करें पूरा सहयोग बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट का रजिस्ट्रेशन सभी हास्पिटल एक सप्ताह के भीतर करा लें  जिलाधिकारी स्कूलों की छुट्टी के समय बच्चों के आवागमन की सुव्यवस्थित व्यवस्था स्कूल प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ करने के जिलाधिकारी के निर्देश
 जिन स्कूल, हास्पिटल, कोचिंग संस्थान, दुकानों में पार्किंग व्यवस्था सुचारू रूप से न करने वालो की खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने हेतु जिलाधिकारी ने दिये निर्देश
 12 अगस्त 2019 प्रयागराज।
जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में संगम सभागार में जनपद प्रयागराज नगर क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुचारू बनाये जाने के लिए नगर क्षेत्र में मुख्य सड़क के किनारे पर स्थित स्कूल, कालेज, प्राइवेट हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, कोचिंग संस्थान, गेस्ट हाउस, व्यापारी वर्ग के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने कडे स्वरों में उपस्थित संस्थाओं के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि अपने संस्थानों में आने वाले वाहनों की पार्किंग की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था में बाधा डालने वाले संस्थाओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी। जिलाधिकारी ने शहर के विभिन्न हास्पिटलों से आये प्रतिनिधियों से बारी-बारी से उनके हास्पिटल के पार्किंग व्यवस्था की जानकारी ली तथा उन्हें निर्देशित किया कि हास्पिटल के सामने वाहन न पार्क किये जाय, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय। जिलाधिकारी ने बैठक में सर्वप्रथम प्राइवेट हास्पिटल और नर्सिंग होम के प्रतिनिधियों से कहा कि जिनके पास पार्किंग स्थल मुहैया है वे संकेतक बोर्ड के माध्यम से पार्किंग की जानकारी तीमारदारों को दी जाय। जिससे वे अपनी गाड़ियों को रोड़ के किनारे पार्क कर देते है उन उपस्थित हास्पिटल एवं नर्सिंग होम के मालिको को निर्देशित किया कि वे अपने संकेतक बोर्ड जिस पर पार्किंग चिन्ह लगा हो कि समुचित व्यवस्था तत्काल करें। उन्होंने यह भी कहा कि इस व्यवस्था के लिए वे गार्ड की व्यवस्था स्वयं करे जो पार्किंग के सम्बन्ध में तीमारदारों को बता सके। किसी भी हास्पिटल व नर्सिंग होम के सामने अवैध पार्किंग न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होंने इसी तरह विभिन्न स्कूलों से आये प्रतिनिधियों से उनकी पार्किंग व्यवस्था की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि अपने-अपने स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था दुरूस्त करें। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि किसी भी हाल में संस्थानों के बाहर अवैध पार्किंग स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर पार्किंग की उचित व्यवस्था नहीं की गयी तो सम्बन्धित संस्थानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ने शहर के विभिन्न कोचिंग संस्थानों से आये प्रतिनिधियों से पार्किंग व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि कोचिंग संस्थान के मालिकों को शहर की दीवारों में बिना परमिशन होर्डिंग, बैनर, पोस्टर लगाने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। बैठक में कुछ कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों के न आने पर  जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की और सिटी मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि जिन कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधि नही आये, उन्हें नोटिस देकर कड़ी कार्यवाही की जाय। जिलाधिकारी ने व्यापारी वर्ग के प्रतिनिधियों को भी निर्देश दिया कि वे अपने यहाँ हर हाल में पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि पार्किंग अवैध पाए जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।
जिलाधिकारी ने उपस्थित संस्थानों के प्रतिनिधियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि शहर की यातायात व्यवस्था मे प्रशासन का पूरा सहयोग करें, इसमें लापरवाही करने वाले संस्थाओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होंने संस्थानों के प्रतिनिधियों से कहा कि सिर्फ नो पार्किंग का बोर्ड या सूचना लिख देने से उनका काम समाप्त नही होता है बल्कि अपने संस्थानों के गार्ड या कर्मचारियों को इसके लिए नियुक्त करें, जो वाहनों को पार्किंग में पार्क करवाये तथा नो पार्किंग में किसी प्रकार के वाहन को न खड़ा होने दे।
जिलाधिकारी ने अस्पतालों से प्रतिनिधियों को बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के बारे में विस्तार से बताया तथा निर्देशित किया बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट रजिस्ट्रेशन प्रत्येक हास्पिटल एक सप्ताह के भीतर अवश्य कर लें। उन्होंने कहा कि जिन हास्पिटलों के द्वारा बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट का रजिस्ट्रेशन नही कराया जायेगा, उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।



Share To:

Post A Comment: