KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
 विकास कुमार पटेल

शिकायतकर्ताओं की मूलभूत सुविधाओं का रखा जाय ध्यान-कमिश्नर स्कूली वाहनों की नियमित जांच कराने के मण्डलायुक्त ने सम्भागीय परिवहन अधिकारी को दिये निर्देश

प्रयागराज मंडलायुक्त, प्रयागराज डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने सड़क सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था पर आयुक्त कार्यालय स्थित गांधी सभागार में पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं मण्डल के समस्त जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों के साथ गहन समीक्षा की। मण्डलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके जनपद में सम्पन्न हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिये गये निर्णयों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए साथ ही साथ सम्भागीय परिवहन अधिकारी को यह निर्देश दिया कि सभी जनपदों में ब्लाकस्पाॅट की सूची बनाकर समस्त जिलाधिकारियों, लोकनिर्माण विभाग तथा एनएचआई को सौंप दिया जाय ताकि उन पर समय से सुधारात्मक कार्य किया जा सके।
स्कूली वाहनों की समीक्षा के संदर्भ में मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि स्कूली वाहनों की नियमित जांच सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन द्वारा की जाए तथा संयुक्त निदेशक शिक्षा यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विद्यालय में विद्यालय वाहन परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक की जाए तथा उसकी सूची सम्बन्धित जिले के जिलाधिकारी एवं सम्भागीय परिवहन अधिकारी को उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने कहा कि सिटी ट्रान्सपोर्ट की आगामी बैठक में इस बात पर विचार किया जाएगा कि स्कूलों के समय पर सिटी ट्रान्सपोर्ट की बस चलायी जाएं ताकि बच्चों व उनके अभिभावकों को सस्ता और सुलभ साधन विद्यालय जाने के लिए उपलब्ध हो सके।
मण्डलायुक्त ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं थाना दिवस पर आ रही शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध रूप से सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि समस्याओं के निस्तारण में देरी से जनता में निराशा की भावना आती है, इसलिए समस्याओं के निस्तारण में देरी कदापि नहीं होनी चाहिए। मण्डलायुक्त ने कहा कि जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं सम्बन्धित अधिकारी शिकायतों के निस्तारण हेतु दिये गये स्वयं के आदेशों के अनुपालन का स्वयं जांच करले ताकि कृत कार्यवाही से भिज्ञ रहें। मण्डलायुक्त ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं थाना दिवस पर आने वाले जनमानस को मूलभूत सुविधाएं आवश्यक रूप से उपलब्ध करायी जायें। सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं थाना दिवस पर आने वाले व्यक्तियों को पीने के पानी की उचित व्यवस्था एवं पंखे, लाईट के साथ उनके बैठने एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि समस्याओं के निस्तारण से सम्बन्धित वरिष्ठ एवं कनिष्ठ अधिकारी भी उक्त दिवसों पर तत्काल कार्रवाई हेतु उपलब्ध रहे, जिससे जनमानस को अनावश्यक परेशानी तथा शिकायत के निस्तारण में होने वाले विलम्ब से बचा जा सके तथा एक ही जगह पर उनकी समस्या का समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं थाना दिवस पर ऐसी व्यवस्था हो कि आमजन को लम्बी-लम्बी लाइनों में खड़ा न होना पड़े।अज़मनरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत कराये गये कार्यों का सोशल आडिट कैलेण्डर जारी
जिला विकास अधिकारी, प्रयागराज अशोक कुमार मौर्य ने बताया है कि निदेशक, सोशल आडिट निदेशालय द्वारा मनरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत कराये गये कार्यों के सोशल आडिट का कैलेण्डर जारी किया गया है। कैलेण्डर में जनपद के 04 विकास खण्ड क्रमशः विकास खण्ड- कोरांव के 115-ग्रा0पं0, शंकरगढ़ के 76-ग्रा0पं0, प्रतापपुर के 83-ग्रा0पं0 एवं होलागढ़ के 67-ग्राम पंचायतों में मनरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत वर्ष 2018-19 में मनरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत कराये गये कार्यों का सोशल आडिट सम्पन्न कराने के लिये दिनांक 05 अगस्त, 2019 से 28 नवम्बर, 2019 तक का सोशल आडिट का कैलेण्डर जारी किया गया है, जिसमें निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जायेगा।
सोशल आडिट कैलेण्डर में जनपद के जिस विकास खण्ड का चयन किया गया है, उस विकास खण्ड की सभी ग्राम पंचायतों में वित्तीय वर्ष 2018-19 में मनरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत कराये गये कार्यों का शत-प्रतिशत सोशल आडिट कराया जायेगा। चयनित ग्राम पंचायतों का सोशल आडिट किये जाने हेतु निम्नवत कार्यवाही सुनिश्चित की जानी आवश्यक होगी।सोशल आडिट हेतु संलग्न सूची में उल्लिखित ग्रामों में मनरेगा के अन्तर्गत कार्यदायी संस्थाओं द्वारा वर्ष 2018-19 में कराये गये कार्यों का वितरण प्रपत्र-(बी) एवं प्रपत्र-(सी) तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रा0 का काए जिला विकास अधिकारी के  कार्यालय में उपलब्ध कराया जायेगा। सोशल आडिट टीम को वर्ष 2018-19 में भारत सरकार द्वारा निर्धारित, मनरेगा कार्यों के 07 रजिस्टरों से सम्बन्धित अभिलेखों की प्रतियां जो ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत अधिकारी एवं कार्यदायी संस्थाओं द्वारा सत्यापित होगी। सोशल आडिट हेतु दिशा-निर्देशों के अनुरूप अनिवार्यतः उपलब्ध करायी जायेंगी। रजिस्टर-1ःक जाॅब कार्ड आवेदन ख-जाॅब कार्ड पंजीकरण ग-जाॅब कार्ड निर्गत घ- परिवार को उपलब्ध कराये गये रोजगार सम्बन्धी रिपोर्ट। रजिस्टर-2ःक- ग्राम सभा की बैठक का कार्यवृत्त, प्रस्तावों एवं कार्यों की प्राथमिकता सूची ख- विशेष सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभा कार्यवृत्त प्रस्तावों एवं एक्शन टेकन रिपोर्ट। रजिस्टर-3ःक- काम की मांग ख-कार्यों का आवंटन ग- मजदूरी भुगतान का रजिस्टर। रजिस्टर-4-कार्य रजिस्टर, रजिस्टर-5- स्थाई परिसम्पत्ति रजिस्टर, रजिस्टर-6- शिकायत रजिस्टर। रजिस्टर-7- सामग्री रजिस्टर।
उपरोक्त के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रा0) से सम्बन्धित अभिलेख एवं सूची भी सोशल आडिट टीम को उपलब्ध करायी जायेगी। जारी किये गये कैलेण्डर की प्रति सम्बन्धित विकास खण्ड तथा मुख्यालय पर अनिवार्यतः चस्पा की जायेगी, जिससे कि आमजन को सोशल आडिट तिथि की जानकारी हो सके। कार्यक्रम अधिकारी खण्ड विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सोशल आडिट से सम्बन्धित सभी सूचनायें भिलेख विकास खण्ड कार्यालय पर ही सम्बन्धित टीम को अवश्य उपलब्ध हो जाये। भारत सरकार के निर्देशानुसार सोशल आडिट में पारदर्शिता लाने हेतु ब्लाक संसाधन व्यक्ति/ब्लाक सोशल आडिट कोआर्डिनेटर द्वारा फोेटोग्राफी करायी जायेगी।
विशेष स्पाट काउन्सिलिंग का आयोजन 08,09 एवं 10 अगस्त को प्रधानाचार्य राजकीय महिला पालीटेक्निक प्रयागराज ने बताया है कि राजकीय संस्थानों में आनलाईन काउन्सिलिंग एवं स्पाट काउन्सिलिंग के उपरांत रिक्त रह गई सीटों पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा कार्यालय, उ0प्र0, लखनऊ में विशेष स्पाट काउन्सिलिंग का आयोजन किया गया है, जिनमें ऐसे अभ्यर्थी जो संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए है परंतु उनके द्वारा किसी भी संस्था में प्रवेश नहीं लिया गया है, उक्त विशेष काउन्सिलिंग में हिस्सा ले सकते है। सीटों की उपलब्धता एवं अन्य सम्बन्धी सूचना संयुक्त प्रवेश परीक्षा की वेब साईट WWW.JEECUP.NIC.IN पर उपलब्ध है।

Share To:

Post A Comment: