आप भी फ्रिज में रखते हैं गूंथा हुआ आटा तो उससे पहले जान लें ये कारण, वरना हो सकती है मौत

राजेश सिन्हा

फ्रिज में रखा हुआ आटा ( Flour )आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि घर में बीमारी लाने का यह आटा सबब बनता है। जिससे आपकी मौत भी हो सकती है।

हर घर में रोटी का सेवन होता है लेकिन आधुनिक सुविधाएं होने के कारण महिलाए आटे को गूंथा(Flour) कर फ्रीज़ (Fridge) में रख लेती है जब ज़रूरत पड़ती है तो उसी हिसाब से बना लेती है। आजकल औरतो में ये चलन तेज़ी से फैला है। रोटी बनाने से पहले आटा गूंद कर रख लेती हैं ताकि जब रोटी बनाना हो तब उसमे से कुछ हिस्सा लेकर गूंथा के रोटी बना ले लेकिन इस तरह से रोटी बनाना सेहत के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ है। महिलाओ को यह नहीं मालूम होता है कि फ्रिज में रखा हुआ आटा आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि घर में बीमारी लाने का यह आटा सबब बनता है। जिससे आपकी मौत भी हो सकती है।


वैज्ञानिकों के अनुसार आटा में जैसे ही पानी मिलाया जाए तो उसका प्रयोग उसी समय करना चाहिए क्योंकि आटे में पानी जाते ही सारे रासायनिक बदलाव आना शुरू हो जाते हैं अगर आप गूंथा हुआ आटे को काफी देर तक रखते हैं तो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है आपकी जानकारी के लिए बता दें गूंधा हुए आटे में फ्रिज की हानिकारक किरणें मिल जाती है जिससे गूंथा हुआ फ्रिज के आटे का इस्तेमाल करने से कई बीमारियों का खतरा बना रहता है।


आयुर्वेद के अनुसार फ्रिज में रखे हुए आटे के उपयोग करना मना किया जाता है, क्योंकि आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार आप जब भी उस आटे की रोटी बनाते हैं तो वह गूंथा हुआ आटा बासी हो जाता है और उसका पूर्ण पोष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं और वह शरीर के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता है।

धार्मिक कारणों के अनुसार शास्त्रों में कहा गया है कि जो गूंथा हुआ बचा कर फ्रिज में रखते हैं वह गूंथा हुआ आटा पिंड के समय हो जाता है जो व्यक्ति इस पिंड को ग्रहण करता है उसके घर में हमेशा रोग और आलस का वास बना रहता है इसलिए हमेशा बचे हुए गूंथा हुआ आटे को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।
Share To:

Post A Comment: