स्वास्थ्य मंत्री मनकपुर तालाब एवं जिला पूर्ति अधिकारी

 कार्यालय का किया निरीक्षण

 विकास कुमार पटेल KKK न्यूज ब्यूरो रिपोर्ट प्रयागराज       

स्वास्थ्य मंत्री ने ग्राम मकनपुर में तालाब एवं जिलापूर्ति अधिकारी प्रखर खण्ड-2 के कार्यालय का किया निरीक्षण तालाब के चारो ओर सौन्दर्यीकरण कराने हेतु अधिकारियों को दिये गये निर्देश निरीक्षण के उपरान्त  स्वास्थ्य मंत्री ने चैपाल लगाकर गांव के लोगो की सुनी समस्यायें

 03 अगस्त, 2019 प्रयागराज।

मंत्री, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उ0प्र0  सिद्धार्थ नाथ सिंह जी अपने प्रयागराज भ्रमण के कार्यक्रम के दौरान थाना पिपरी के अन्तर्गत ग्राम मकनपुर में स्थित तालाब का निरीक्षण किया एवं उसी ग्राम में चैपाल लगाकर लोगो की समस्याओं को सुना। इसके उपरान्त अपने भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार जिलापूर्ति अधिकारी प्रखर खण्ड-2 लूकरगंज थाना खुल्दाबाद में स्थित कार्यालय का निरीक्षण किया।

मंत्री जीे द्वारा तालाब के निरीक्षण के दौरान वहां उपस्थित लोगो ने उनको तालाब के कम गहरा होने की शिकायत और गन्दा होने की भी बात बतायी गयी, जिसपर  मंत्री जी द्वारा लोगो को आश्वस्त किया गया और वहां उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि तालाब की गहरायी और बढ़ायी जाय और तालाब के चारो ओर से खूबसूरत बनाया जाय, जिससे गांव के लोग यहां घूम-फिर सके। उनको सुखद अनुभूति का एहसास हो। तालाब के चारो ओर बैठने की व्यवस्था भी की जाय। पूरे तालाब के किनारों में हरियाली होनी चाहिए और पेड़ लगाये जाय। उन्होंने इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि 09 अगस्त को वृक्षारोपण अभियान के तहत यहां तालाब के चारो ओर वृक्ष लगाये जाय, जिसमें ग्राम वासी भी भागीदारी करें और वृक्षों को जिन्दा रखने की जिम्मेदारी भी उठायें। उन्होंने ग्राम वासियों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि सरकार आप के लिए लगातार अच्छा काम कर रही है। आप सबको भी इसमें भागीदारी निभानी चाहिए। यह कहते हुए गांव वासियों से तालाब में कुड़ा न फेकने के लिए हाथ उठवा कर प्रतिज्ञा भी दिलायी। प्रदेश सरकार के द्वारा कराये जा रहे कार्यों को देखकर एवं मंत्री जी के द्वारा गांव के तालाब का कायाकल्प करने के आश्वासन से खुश होकर एक बुजुर्ग महिला जिनका नाम श्यामकली था उन्होंने मा0 मंत्री जी के साथ सेल्फी भी खिंचवाई। 

उन्होंने ग्राम वासियों से कहा कि ये तालाब और रोड नाली सब आपका है इसे आप सुरक्षित और साफ रखे। इसके उपरान्त गांव में ही चैपाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना। किसी व्यक्ति ने ट्रांसफार्मर कई दिनों से खराब होने की शिकायत की तो मा0 मंत्री जी ने तुरन्त जे0ई0 को बुलाने के लिए कहा। जे0ई0 के न होने पर नाराजगी व्यक्त की और अधिकारियों को तुरन्त कार्यवाही के लिए कहा। वहां उपस्थित लोगो द्वारा बस सेवा शुरू करने का अनुरोध करने पर  मंत्री जी ने शासन को पत्र लिखने की बात कही और आश्वस्त किया कि जल्द से जल्द बस सेवा शुरू करायी जायेगी। इसी तरह सोलर लाइट आदि के सम्बन्ध में लोगो ने लिखित पत्र दिया। 

इसके उपरान्त  मंत्री जी ने जिलापूर्ति अधिकारी प्रखर खण्ड-2 के कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि कार्यालय बहुत ही छोटे स्थान पर चल रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही इस कार्यालय को कहीं और शिफ्ट किया जायेगा। उन्होंने जिलापूर्ति अधिकारी से राशन की दुकानों पर राशन किस प्रकार आवंटित किया जा रहा है। इसकी विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने जिलापूर्ति अधिकारी से कहा कि आप लोग हमेशा सक्रिय रहें और समय पर जांच करें और छापेमारी भी करें। उन्होंने कहा कि अब मैं भी खुद निगरानी रखूंगा। इसी निरीक्षण के दौरान वहां उपस्थित एसडीएम से पिछली जनसुनवाई में आयें हुए शिकायती पत्र में क्या कार्यवाही हुई उसकी भी जानकारी ली। वहां उपस्थित कोटेदारों की भी शिकायतों को सुना और कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। उन्होंने एस0डी0एम0 को निर्देशित किया कि जो लोग मानक में आते है उन सभी का कार्ड बनना चाहिए। बेगम अख्तर पुरस्कार हेतु पात्र महानुभावों के नामांकन 31 अगस्त करें सुनिश्चित अपर जिलाधिकारी, नगर अशोक कुमार कनौजिया ने बताया है कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में बेगम अख्तर पुरस्कार हेतु पात्र महानुभावों के नामांकन दिनांक 31 अगस्त 2019 तक उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करे। बेगम अख्तर पुरस्कार हेतु आवेदन पत्र में आवेदक का नाम, पिता पति का नाम, जन्मस्थल, जन्मतिथि आयु, राष्ट्रीयता, पता स्थायी एवं वर्तमान दोनो), व्ययसाय सरकारी सेवा में होने की स्थिति में पदनाम सहित उल्लेख किया जाए  कार्यक्षेत्र दादरा गजल ठुमरी की गायिकी विद्या में प्रस्तुति देने का अनुभव पूर्व में प्राप्त सम्मान पुरस्कार का विवरण, विशिष्ट उपलब्धियों का संक्षिप्त विवरण 200 शब्दों से अधिक न हो) उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

-
Share To:

Post A Comment: