नगर परिषद गठन को लेकर ऊर्जा मंत्री बोले उमरियापान को जल्द  देंगे नई पहचान

उद्बोधन के दौरान मंत्री ने अधिकारियों से किया सवाल जबाब, कलेक्टर से बोले हर शिविर में अधिकारी रहे स्ट्रिक्ट

उमरियापान के मंडी प्रांगण में आयोजित हुआ 'आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम

(कलयुग की कलम अंकित झारिया रिपोर्टर)

उमरियापान:- उमरियापान को नगर परिषद बनाने की कार्यवाही प्रचलन में है। परीक्षण चल रहा है।यहाँ के लोग निराश नहीं हो।जल्द ही उमरियापान को नई पहचान मिलेगी।डेढ़ माह पहले विधायक बसंत सिंह ने मुझे इस मामले पर अवगत कराया, जिसे नगरीय निकाय के मंत्री को भेजा है। उमरियापान विकास के मामले में अछूता नहीं होगा। कानून व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए ढीमरखेड़ा थाना क्षेत्र के सिलौंडी में जल्द ही चौकी निर्माण होने की तरफ इशारा किया।इसके लिए एसपी को समीक्षा करने के लिए कहा।  ये बातें प्रदेश के ऊर्जा मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह ने  उमरियापान के मंडी प्रांगण में आयोजित 'आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के दौरान कहीं।उन्होंने कहा कि सरकार आदिवासियों के हित के लिए काम कर रही हैं।9 अगस्त को आदिवासी दिवस घोषित कर उनका सम्मान किया है।अपने उद्बोधन के दौरान ऊर्जा मंत्री ने एक सड़क निर्माण को लेकर पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी से सवाल जबाब किया।वन भूमि विस्थापन को लेकर उन्होंने डीएफओ को निर्देशित किया कि जिनके पट्टे निरस्त हुए हैं रिन्यू होंगे।यदि कोई  व्यक्ति वन भूमि पर काबिज है तो उसे डिस्टर्ब नहीं करेंगे। ऊर्जा विभाग के अधिकारी से चर्चा कर कहा कि बिजली रीडिंग की समस्या अधिक आ रही है। मीटर वाचकों से सही रीडिंग कराए।अब हर डीसी में तीन शिविरों का आयोजन कर लोगों की समस्याओं को निपटाए। वहीं शिविर के दौरान समस्याओं को लेकर आये आवेदनों पर जनपद सीईओ से रूबरू होकर चर्चा किया।इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर एसबी सिंह को निर्देशित किया कि आज आपके कोई भी अधिकारी स्ट्रिक्ट नहीं है। अब हर शिविर में आपके सभी अधिकारीयों को सक्रिय होना चाहिए।हर शिविर का विभागवार प्रतिवेदन तैयार होना चाहिए।हम जिला योजना समिति की बैठक में इसकी समीक्षा करेंगे।इस दौरान विधायक विजयराघवेंद्र सिंह, सौरभ सिंह,शिवकुमार चौरसिया,मौजीलाल पौराणिक,जनपद अध्यक्ष साधना चौरसिया, सरपंच उमा सोमनाथ चौरसिया,कलेक्टर एसबी सिंह, एसपी ललित शाक्यवार,जिला सीईओ जगदीश गोमे,एसडीएम देवकीनंदन सिंह, एसडीओपी प्रमोद सारस्वत,तहसीलदार पूर्वी तिवारी, एनटी हरिसिंह धुर्वे,सीईओ केके पांडेय सहित प्रदेश प्रतिनिधि मुकेश परौहा, मंडलम अध्यक्ष मनोज चौरसिया,ओमकार शर्मा, नीरज राय,वंशरूप चौरसिया, हरिशंकर मिश्रा,शैलेंद्र पौराणिक,सत्तू सोनी,स्वतंत्र चौरसिया, विराट पांडेय, नमन चौरसिया,कपिल चौरसिया,दम्मी चौरसिया, ओमप्रकाश चौरसिया के अलावा विभाग के अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहे।

*बारात घर निर्माण की करे कार्रवाई:-* आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान जिले के कलेक्टर एसबी सिंह,एसपी ललित शाक्यवार सहित जिले के सभी विभागों  के अधिकारी बस से सुबह करीब 11बजे  उमरियापान पहुँचे। उमरियापान में ग्राम पंचायत भवन, आगनवाड़ी केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर ग्रामीणों से रूबरू होकर चर्चा किया।ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर  जमीनी हकीकत जानी।आदिवासी मोहल्ले पहुँचे प्रशासनिक अमले ने जब ग्रामीणों से चर्चा किया तो ग्रामीणों ने बारात घर की मांग किया।जिस पर कलेक्टर ने बारात घर निर्माण के लिए अधिकारियों को कार्रवाई करने की बात कही।शिविर के दौरान कुल 371 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें 118 प्रकरणों का निराकरण किया,जबकि शेष बचे 253 प्रकरणों का निराकरण अभी बाकी है।

*शाम चार बजे कार्यक्रम में पहुँचे मंत्री:-*  प्रदेश के ऊर्जा मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह को उमरियापान कार्यक्रम में  करीब 3 बजे पहुँचे।बड़ी माई मंदिर में दर्शन करते हुए सीधे 20 किलोमीटर दूर भमका रेस्ट हाउस भोजन करने रवाना हो गए। यहां कार्यक्रम में जनता मंत्री के इंतजार में व्याकुल हो गई। गर्मी के चलते परेशान ग्रामीण अपनी जगह छोड़कर घर का रुख ले लिया।तब करीब 4 बजे के बाद मंत्री जी कार्यक्रम में शिकरत किये। जब तक लोग मंत्री जी के इंतजार में कार्यक्रम से वापस होकर घर लौट आये। जबकि मंत्री को अपने शेड्यूल के अनुसार सुबह 11 बजे उमरियापान पहुँचकर लोगों की बीच जाना था। 2 बजे से आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होना रहा।चार बजे के बाद उमरियापान पहुँचे मंत्री जनता को संबोधित किया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी समस्याओं को लेकर मंत्री जी को गुमराह करते रहे। जिससे सरकार का यह कार्यक्रम पूरी तरह से औपचारिकता बनकर रह गया।

*कांग्रेस कार्यकर्ताओं में रहा असंतोष:-* मंडी प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस के स्थानीय नेताओं को उपेक्षित देखा गया।मंच पर जिले सहित बाहरी नेताओ का कब्जा रहा,जो मंत्री के साथ फोटो खिंचाने में मशगूल रहे।स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मंच पर जगह नहीं दी गई।जिससे स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ता में असंतोष भी देखा गया।कार्यकर्ताओं का कहना है कि स्थानीय कार्यक्रमों में भी स्थानीय कार्यकर्ताओं को मंच पर जगह नहीं दी गई।बाहरी नेताओं की भरमार के चलते स्थानीय कार्यकर्ता मंच पर जाने की कयास लगाए यहाँ वहा खड़े रहे,तो कुछ कार्यक्रम से वापस लौट आये।कार्यक्रम में जनता भी परेशानी होकर इधर उधर भटककर परेशान होती रही।जनता के लिए गर्मी से बचने न तो पंखे लगे और न तो भोजन की कोई व्यवस्था।जबकि कार्यक्रम में शामिल अधिकारी कर्मचारीयों को भोजन की व्यवस्था की गई।

*मंत्री की बिगड़ी तबियत, काफिले के वाहन ने मारी छात्रा को टक्कर,जेब भी कटे:-*  गुरुवार को कार्यक्रम में शामिल होने आए ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह की कटनी में ही वायरल फीवर के चलते अचानक तबियत बिगड़ गई।उन्हें जिला अस्पताल ले जाया जा रहा था, इसी दौरान उनका काफिला जाम में फस गया। इलाज के लिए शहर के एक निजी हॉस्पिटल में पहुँचे।वहीं उमरियापान से भमका भोजन के लिए पहुँचा काफिला भमका से लौट रहा था ,उसी दौरान मंत्री के काफिला में शामिल एक वाहन ने ढीमरखेड़ा महाविद्यालय से लौट रही छात्रा भावना सिंह को टक्कर मार दी।जिससे छात्रा बेहोश हो गई।इलाज के लिए उमरियापान अस्पताल में छात्रा को भर्ती कराया गया।वहीं कार्यक्रम के दौरान जेब कतरे पूरे तरह से सक्रिय रहे। जेबकतरों ने कार्यक्रम में शामिल युकां जिला उपाध्यक्ष विराट पांडेय सहित आधा दर्जन लोगों के जेब ही खाली कर दिए।





Share To:

Post A Comment: