पीएम आवास योजना के हाल

अधूरे पड़े पीएम आवास,किश्त का हितग्राहियों इंतजार किश्तों के फेर मैं अटके गरीबो के आशियाने

बहोरीबंद ब्लॉक मैं 1600 हितग्राहियों को दूसरी किश्त का इंतजार 

Kkkन्यूज रिपोर्टर स्लीमनाबाद :- केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना बहोरीबंद ब्लॉक में कागजों आकर सिमट गई है। स्वयं के आशियाने के राह तक रहे हितग्राहियो के अरमानों पर राशि आवंटन का पेंच राज्य शासन स्तर से फस गया है।अब राशि का आवंटन कब तक होगा यह भी विभागीय अधिकारियों को जानकारी नही है।जिससे हितग्राहियों को ग्राम पंचायतों व जनपद पंचायत के चक्कर लगाने पड़ रहे है। जनपद पंचायत बहोरीबंद की 79 ग्राम पंचायतों के 1600 हितग्राहियों को जून माह में प्रधानमंत्री आवास की प्रथम किस्त खातों में भेजी गई थी। इसके भरोसे हितग्राहियों ने अपने मकान तोडक़र निर्धारित मापदंड तक तय सीमा में काम करा लिया है । लेकिन जनपद की ग्राम पंचायतों में अभी तक पीएम आवास के हितग्राहियों को दूसरी किस्त नहीं भेजी जा सकी है। 

इसके कारण इनके आवास अभी तक अधूरे पड़े हैं। हितग्राहियों ने 45 डिग्री तापमान मैं खुले मैं फट्टी पन्नी तानकर दिन रात बिताए व बरसात बिताने को है। अब कुछ माह बाद कड़कड़ाती ठंड आने वाली है। जनपद पंचायत बहोरीबंद से मिली जानकारी के मुताबिक जनपद के 1600 हितग्राही दूसरी किश्त का इंतजार कर रहे है। प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों की समस्याओं की ओर ग्राम पंचायतों , क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और आला अधिकारियों का ध्यान नहीं है। हितग्राहियों द्वारा बार-बार समस्याओं से आला अधिकारियों को अवगत कराया जा रहा है ।

हितग्राहियों ने मांग की है कि बरसात के समय में मानवीय रिश्तों को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही दूसरी किस्त का भुगतान किया जाए, जिससे आने वाली कड़कड़ाती ठंड मै उन्हें रहने का सहारा मिल जाये। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जनपद पंचायत बहोरीबंद मैं वर्ष 2019-20 के लिए 2045 आवास का लक्ष्य मिला था।जिसमे 1600 हितग्राहियों के मकान बनने की प्रक्रिया शुरू है व पिलन्थ लेवल तक का कार्य पूर्ण हो चुका है।अब जब दूसरी किश्त की राशि आये तो आगे का कार्य  हितग्राही शुरू करें।योजना के तहत पहली किश्त 25 हजार रुपये दी गयी थी ।अब दूसरी किश्त 40 हजार की मिलना है।कुल मिलाकर आवास कार्य पूर्ण के लिए चार किश्तों मैं राशि मिलती है।जिसके बाद पिलन्थ लेवल के आगे का कार्य शुरू होगा ।वही 400 हितग्राही ऐसे है जिन्हे अब तक पहली किस्त भी नहीं मिल पाई है। ये हितग्राही भी किश्त का इंतजार कर रहे है ।

वही विभागीय अधिकारी राज्य शासन स्तर से आवंटन न मिलने का हवाला दे रहे है।

इनका कहना है-मृगेंद्र सिंह जिला प्रभारी पीएम आवास योजना

जिले मे पीएम आवास योजना के तहत राशि का आवंटन न होने से हितग्राहियों को भुगतान नही हो पा रहा है।इस संबंध मे पंचायत एवं  ग्रामीण विकास विभाग को जानकारी दी जा चुकी है।जैसी ही शासन से राशि का आवंटन प्राप्त होगा।हितग्राहियों के दूसरी किश्त देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।



Share To:

Post A Comment: