दीपों की रोशनी से जगमगाये आंगनबाड़ी केंद्र पोषण आहार को लेकर दिलवाया संकल्प

आगनबाड़ी केंद्रो में मनाया गया पोषण दीपमाला पोषण को लेकर किया जागरूक

Kkkन्यूज रिपोर्टर स्लीमनाबाद :-  शासन द्वारा कुपोषण को दूर करने के लिए जीवन चक्र एप्रोच बनाकर चरणबद्ध तरीके से सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। पोषण माह में 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती तथा धात्री माताओं के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में समयबद्ध तरीके से सुधार हो इस हेतु विभिन्न विषयों पर आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के आदेशानुसार बहोरीबंद परियोजना की समस्त आंगनवाड़ी केंद्रो में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इसी क्रम में मंगलवार की शाम ग्राम पंचायत जुजावल व सल्हेभार मैं आंगनबाड़ी केंद्र दीपो की रोशनी से जगमगा उठे।यह पहल कुआँ सेक्टर की सेक्टर पर्यवेक्षक अनुरिता पांडेय की द्वारा की गई। उन्होंने ग्राम पंचायत जुजावल के आंगनबाड़ी केंद्रों मैं जनप्रतिनिधियों, माताओं व पालकों को दीप जलवाकर पोषण आहार के सेवन को लेकर संकल्प दिलवाया।इस अवसर पर सेक्टर पर्यवेक्षक अनुरिता पांडेय ने कहा कि जैसे दीपों की रोशनी से अंधेरे मैं उजाला छा जाता उसी प्रकार पोषण युक्त आहार का सेवन करने शरीर स्वास्थ्य होता है।इस लिए हमेशा पोषणयुक्त भोजन का सेवन करें।

इस अवसर पर पोषण परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसके साथ ही प्रसव पूर्व देखभाल एवं सर्वोत्तम स्तनपान व्यवहार विषय पर गर्भवती तथा धात्री महिलाओं के परिवार सदस्यों के साथ पोषण चौपाल का आयोजन किया गया। पोषण का महत्व, स्वच्छता पर समझाइस देते हुए परिवार के सदस्यों को पोषण शपथ भी दिलवाई गई। सेक्टर पर्यवेक्षक ने कहा कि अभियान का प्रमुख उद्देश्य 0-6 वर्ष तक के बच्चों में ठिगनेपन कई समस्या से बचाव करना, 0-6 वर्ष के बच्चों का अल्पपोषण से बचाव, 0-59 माह के बच्चों में एनीमिया की दर में कमी लाना और बचाव, 15-49 वर्ष की किशोरियों, महिलाओं, गर्भवती, धात्री का एनीमिया से बचाव तथा कम वजन के साथ जन्म लेने वाले बच्चों की संख्या में कमी लाना है। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ,सहायिकाओं सहित महिलाओं की उपस्थिति रही।

Share To:

Post A Comment: