जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा राहत शिविरों का किया गया निरीक्षण

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

जिलाधिकारी  प्रयागराज  ने सभी राहत केन्द्र के प्रभारियों को ससमय राहत सामाग्री वितरित करने के निर्देश बच्चो को दूध, फल तथा खेलने आदि की व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश-

19 सितम्बर, 2019 प्रयागराज।

जिलाधिकारी, प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज ने आज बने राहत शिविरों तथा दी जा रही राहत सामाग्रियों निरीक्षण किया, जिसमें पैकेट, फल, दूध तथा दी जा रही राहत सामग्री को स्वयं चेक किया। जिलाधिकारी ने आज सुबह बिशप जान्सन स्कूल पहुंचे, वहां पर उन्होंने राहत शिविरों में पहुंचाये जा रहे पैकेट को स्वयं चेक किया तथा वहां पर बनाये गये नोडल अधिकारी को निर्देश दिया कि पूरे राहत शिविरो को समय  से पैकेट उपलब्ध हो जाय तथा किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। उन्होंने ए0सी0एम0 तृतीय जवाहर लाल को निर्देशित किया कि बिना सेफ्टी जैकेट का कोई भी व्यक्ति नाव पर न बैठे। इसी क्रम में उन्होंने राहत शिविरों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के लिए जिलाधिकारी सबसे पहले कैंट हाईस्कूल, राजापुर, प्रयागराज पहुंचे, वहां पर उन्होंने प्रत्येंक कक्ष में जाकर वहां पर शरणार्थिंयों से हाल-चाल तथा दी रही सुविधाओं की जानकारी ली कि खाना समय से मिल रहा है कि नही। खाने में क्या-क्या दिया जा रहा है और समय से मिल रहा है कि नहीं कि जानकारी शरणार्थिंयों से ली। शरणार्थिंयों द्वारा बताया गया कि ससमय खाना पानी आदि जरूरत की चीजें उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने वहां पर प्रत्येक लोगो के पास जाकर सभी लोगो का हाल लिया तथा वहां पर उपस्थित केन्द्र प्रभारी को निर्देश दिये कि पेपर तथा बच्चों की खेलने आदि की समुचित व्यवस्था की जाय। इसी क्रम में उन्होंने ऋषिकुल विद्यालय राजापुर में पहुंचे, वहां पर दी जा रही राहत सामाग्री के साथ-साथ उन लोगो की स्वास्थ्य से सम्बंधी समस्याओं को जाना तथा केन्द्र प्रभारी से चिकित्सा सम्बन्धी सुविधाओं को समय पर चेकअप कराने का निर्देश दिया। इसी क्रम में राजापुर प्राथमिक विद्यालय, महबूल आलम स्कूल स्टैनली रोड, सेण्ट जोसेफ गल्र्स इण्टर कालेज मम्फोर्डगंज में राहत शिविरों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया कि सबका खान-पान तथा स्वास्थ्य से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आनी चाहिए तथा बच्चों को खेलने तथा दूध, फल आदि का वितरण समय पर हो जाना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने स्वयं ही सभी लोगो का हाल जाना तथा बेहतर से बेहतर व्यवस्था कराने के केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिये।

दिव्यांगजन कृत्रिम हाथ प्राप्त करने हेतु अपना विवरण 20 सितम्बर, 2019 तक करायें उपलब्ध

दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, उ0प्र0 द्वारा स्वैच्छिक संस्था-मंगलाकांक्षी फाउण्डेशन के सहयोग से डा0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, मोहान रोड, लखनऊ परिसर स्थित लिम्ब सेण्टर में दिनांक 22.09.2019 को पूर्वान्ह 10ः00 बजे से कृत्रिम हाथ वितरण शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में यूनाईटेड स्टेटस के स्छ.4 नामक फर्म द्वारा विशेष तकनीक गुणवत्ता से युक्त कृत्रिम हाथ का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। इस कृत्रिम हाथ लगने के उपरान्त दिव्यांगजन अपने दैनिक कार्यो को करने में समर्थ होते हैं व इस हाथ से 08 से 10 किलो तक का वजन उठा सकते हैं। शिविर में संस्था द्वारा जलपान की व्यवस्था की जायेगी, चिन्हित दिव्यांगजन को शिविर स्थल तक पहुॅचने एवं वापस आने की व्यवस्था स्वयं केे संसाधन से करनी होगी।

    जनपद के ऐसे दिव्यांगजन जिनके कोहनी से नीचे कम से कम 04 इंच का हाथ अवशेष हो, विशेष तकनीक गुणवत्ता से युक्त कृत्रिम हाथ प्राप्त करने हेतु अपना विवरण विकास भवन में कक्ष संख्या-13 स्थित अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में दिनांक 20.09.2019 तक उपलब्ध कराते हुए निर्धारित तिथि को शिविर स्थल पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें।


Share To:

Post A Comment: