भरपूर पोषण से दूर होगा कुपोषण 

Kkkन्यूज रिपोर्टर कटनी/सिलौंडी :- शासन की महत्वाकांक्षी पहल के अंतर्गत सितंबर माह में महिला बाल विकास के द्वारा विभाग के द्वारा पोषण अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत नई-नई गतिविधियों के माध्यम से पोषण संबंधी समझाइश महिलाओं और परिवारों को दी जा रही हैल जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह के निर्देशन पर परियोजना अधिकारी आरती यादव के द्वारा सिलौंड़ी में जिला पंचायत सदस्य प्रगति राय की विशेष उपस्थिति में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्राम की महिलाओं को पोषण संबंधी जानकारी दी गई। साथ ही 6 से 12 माह के बच्चों की माताओं को भरपूर पोषण के फायदे के बारे में बताया गया। उपयुक्त पोषणाहार के बारे में बताते हुए उन्होंने सहज ही उपलब्ध होने वाले सब्जियों और अनाजों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य प्रगति राय परियोजना अधिकारी श्रीमती आरती यादव पर्यवेक्षक शिवानी विश्वकर्मा,सायरा बेगम, पुष्पा खम्परिय, कीर्ति बनकर,अनुराधा चौबे,मंजू मिश्रा राजकुमारी गुरु, मीना मेहरा,आशा साहू,सरस्वती राय,सावित्री नामदेव,मधु चक्रवर्ती,ललिता यादव, लक्ष्मीबाई,रुकमणी बाई,संतोषी बाई आदि उपस्थित रहे।

स्वस्थ भारत ही करेगा प्रगति-

पोषण आहार कार्यक्रम को प्रोत्साहित करते हुए जिला पंचायत सदस्य प्रगति राय ने उपस्थित जनसमूह से कहा जब बच्चे स्वस्थ होंगे सुदृढ़ होंगे तो ही समाज और देश सुदृढ़ होगा और देश विकास करेगा।

इसीलिए बच्चों को शारीरिक रूप से सक्षम बनाने हेतु पोषण पर ध्यान देना जरूरी है जिससे बढ़ते बच्चे भारत का भविष्य तय करेंगे।



Share To:

Post A Comment: