गांधी जी की 150वीं जन्म शताब्दी के अवसर पर गुजरात में स्वच्छ भारत दिवस का हुआ आयोजन , प्रधानमंत्री मोदी ने किया संबोधित

महेन्द्र सिंह पटेल चीफ एडिटर (कलयुग की कलम)

कटनी/उमरियापान:-  गुजरात के साबरमती में दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्म शताब्दी पर स्वच्छ भारत दिवस समारोह का आयोजन हुआ। कटनी जिले में स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर तरीके से कार्य करने वाले 24   स्वच्छताग्राहीयों का चयन किया गया। जिन्हें ओडीएफ प्लस  और सिंगल यूज़ प्लास्टिक मुफ्त गतिविधियों को जानने के लिए इन 24 स्वच्छताग्राहियों को गुजरात के लिए भेजा गया। 28 सितम्बर को स्वच्छताग्राहियों का यह दल कटनी से बस द्वारा गुजरात के लिए रवाना हो गया।  2 अक्टूबर को साबरमती में आयोजित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल हुए। जहा पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छताग्राहियों को संबोधित किया। इसके पहले कटनी जिले के दल ने गुजरात राज्य के विभिन्न गांवों में भ्रमण कर स्वच्छता के अलावा अन्य गतिविधियों को जाना। इसी दौरान गुजरात प्रशासन ने सभी को सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यु ऑफ यूनिटी,सरदार सरोवर के अलावा गुजरात का प्रचलित लोकनृत्य गरबा सहित अन्य धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया।साबरमती के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद 4 अक्टूबर रात को स्वच्छताग्राहीयों का दल वापस कटनी लौटा।

ये पहुँचे गुजरात:- कटनी जिले से नोडल अधिकारी के रूप में जिले के ब्लॉक समन्वयक जग्गी पटेल और नीरज जैन ,कटनी जनपद से स्वच्छताग्राही रविकांत राय,गोविंद बर्मन,लल्लूराम बर्मन, ढीमरखेड़ा जनपद  से संकुलसहजकर्ता अंकित झारिया व कोदूलाल हल्दकार,स्वच्छताग्राही सागर सिंह व सत्यपाल सिंह चौहान ,रीठी जनपद पंचायत से रामकिशोर चढ़ार,कैलाश दाहिया,बहोरीबंद जनपद से संकुलसहजकर्ता  मनोज रैदास व स्वच्छताग्राही राकेश चौधरी व गोविंद बर्मन,विजयराघवगढ़ जनपद से संकुलसहजकर्ता अनिशा बी , स्वच्छताग्राही भूषणधर बड़गैया, लालाराम कोरी,सचिव संगीता बड़गैया और राजेन्द्र विश्वकर्मा ,बड़वारा जनपद से स्वच्छताग्राही हजारीलाल बर्मन, संतोष दाहिया, संजय रजक, सभ्या चौधरी व राजेश चौधरी शामिल हुए।

 वापस आते ही किया स्वागत:- गुजरात से वापस कटनी के लिए लौट रही स्वच्छताग्राहीयों  की टीम को रीठी सीईओ प्रदीप सिंह ब्लॉक समन्वयक संतोष पाठक सहित जनपद स्टॉप ने सभी का स्वागत किया।सीईओ ने सभी लोगों को मिठाई  खिलाया।वहीं कटनी बस स्टैंड पर स्वच्छ भारत मिशन जिला समन्वयक आनंद पांडेय और एनआरएलएम जिला समन्वयक शबाना सहित स्टॉप ने  स्वच्छताग्राहियों से मुलाकात किया।



Share To:

Post A Comment: