मण्डलायुक्त ने नगर की सफाई व्यवस्था का लिया  जायजा

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रयागराज
     विकास कुमार

 मंडलायुक्त ने  नगर की सफाई व्यवस्था  के सम्बंध में बैठक कियाशहर में कहीं पर भी कूड़े का ढ़ेर नहीं दिखना चाहिए-मण्डलायुक्त
गौशालाओं में साफ-सफाई की व्यवस्था पर दिया जाय विशेष ध्यान-मण्डलायुक्त, प्रयागराज
छठ पूजा व देवदीपावली के त्योहारों पर घाटों में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था की जाय-मण्डलायुक्त, प्रयागराज
30 अक्टूबर, 2019 प्रयागराज।
मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल की अध्यक्षता में त्रिवेणी कक्ष कैम्प कार्यालय में नगर की सफाई व्यवस्था की समेकित प्लान के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष-  टी0के0 शिबू, सीडीओ प्रेमरंजन सिंह, नगर आयुक्त-रवि रंजन व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
मण्डलायुक्त ने शहर की सफाई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि शहर में कहीं पर भी कूड़ा नहीं दिखना चाहिए। उन्होंनें शहर की सफाई व्यवस्था चुस्त दुरूस्त रखने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। शहर के चैराहों, रोड के किनारों पर कहीं पर भी मलवा व कूड़े का ढेर नहीं दिखना चाहिए। जहां-जहां भी मलवे व कूड़े का ढेर हो उसे वहां से तत्काल हटा लें। साथ ही छठ व देवदीपावली के त्योहारों को देखते हुए घाटों की सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी यूनिफार्म में ही सफाई का कार्य करें। सफाई में प्रयोग आने वाली खराब पड़ी गाड़ियों को तत्काल सही कराने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए, जिससे की शहर की सफाई व्यवस्था चुस्त दूरूस्त रहें एवं उन स्थानों को चिन्हित किया जाय, जहां से कूड़ा उठाने में बाधा आ रही है। उन्होंने बताया कि एम0जी0 मार्ग, अलोपीबाग आदि कई जगहों पर डी0पी0 वैन एैसी जगह पर रखे गये है, जिससे रास्ते ब्लांक हो रहे है और इस कारण से वहां पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। उन जगहों पर रखे डी0पी0 वैन को इस तरह से व्यवस्थित तरीके से रखा जाये कि सड़क पर चलने वाले राहगीरों को किसी तरह की बाधा न आयें। शहर की साथ ही मण्डलायुक्त ने गांव क्षेत्र में भी साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि एक टीम के रूप में गांव के अंदर प्रवेश करने वाले रास्तों की भी सफाई की जाये व गांव में सड़क के किनारे गोबर व कूड़ा फेंकने वालों को सड़क पर गोबर व कूड़ा न फेंकने के लिए जागरूक किया जाय। शहर में अवैध रूप से लगे पोस्टर, बैनर व होर्डिग्स को हटाने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने छठ पूजा व देवदीपावली के आगामी त्योहारों को देखते हुए घाटों में साफ-सफाई की व्यवस्था चाक-चैबंद रखने के निर्देश दिये। साथ ही मौजगिरी घाट की सफाई कराने के लिए भी उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया। मच्छर जनित बीमारियों से रोकथाम के लिए उन्होंने शहर में लगातार फागिंग कराने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त साइकिल माउंटेन मशीनों द्वारा नगर की सकरी गलियों में फागिंग का कार्य लगातार कराने को कहा। साथ ही फागिंग नियमित रूप से की जा रही है या नही। इसकी मानीटरिंग भी करायी जाय, जिससे की इन मच्छर जनित बीमारियों से बचाव हो सके। मण्डलायुक्त ने निराश्रित बेसहारा गोवंश सड़कों पर दिखायी न दे, इस हेतु सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये। गौशालाओं में भी साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त रखने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।
कलेक्टर कोषागार के समस्त पेंशनर पारिवारिक पेंशनर नवम्बर दिसम्बर 2019 हेतु अपना जीवन प्रमाण-पत्र  निर्धारित काउन्टरों पर जमा किये जायेंगे-मुख्य कोषाधिकारी, प्रयागराज
मुख्य कोषाधिकारी प्रयागराज  विवेक कुमार सिंह ने बताया है कि कलेक्टर कोषागार के समस्त पेंशनरों पारिवारिक पेंशनरों को सूचित किया जाता है कि यद्यपि अब जीवित प्रमाण पत्र पूरे वर्ष भर किसी भी कार्य दिवस में प्रस्तुत किये जाने की व्यवस्था है, जो कि आगे 01 वर्ष तक के लिए वैध रहता है, परन्तु जिन पेंशनरों का जीवन प्रमाण-पत्र नवम्बर/दिसम्बर 2019 में जमा किया जाना अपेक्षित है, वे माह नवम्बर/दिसम्बर, 2019 के प्रत्येक कार्यदिवस में प्रातः से 10ः00 बजे अपरान्ह 02ः00 बजे तक निर्धारित काउन्टर पर जमा कर सकते है।
पेंशनरों की भारी सम्भावित संख्या के दृष्टिगत उनकी सुविधा हेतु जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने हेतु व्यवस्थाएं की गयी है, जिनमें प्रमाण पत्र के साथ पुरानी बैंक पास बुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पी0पी0ओ0/पेंशन पहचान पत्र तथा वोटर आईडी कार्ड की मूल प्रतियों के साथ-साथ छायाप्रतियां एवं एक फोटो ग्राफ साथ में अवश्य लाये। मानसिक रूप से विक्षिप्त व गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त, चलने फिरने में असमर्थ/दिव्यांग व महिला पेंशनरों को विशेष सुविधा के दृष्टिगत उनके लिए कोषागार कैम्पस के पश्चिमी भाग में काउन्टर संख्या 08 बनाया गया है, जहां वे अपना प्रमाण पत्र जमा कर सकते है। जनपद के समस्त सिविल पेंशनर पुलिस विभाग को छोड़कर) अपना जीवन प्रमाण पत्र कोषागार के दक्षिणी भाग में ‘‘नवनिर्मित भवन’’ में (काउन्टर संख्या 01 से 04 तक में जमा करेंगे। अन्य पेंशनर बेसिक शिक्षा आउन्टर संख्या 07, माध्यमिक उच्च शिक्षा काउन्टर संख्या-06, पुलिस काउन्टर संख्या-05 पर अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करेंगे। विद्युत विभाग के पेंशनर अपना जीवन प्रमाण-पत्र अप्रैल मई यथास्थिति में ही जमा करें।
उपरोक्त के अलावा शेष अन्य माध्यम से प्रेषित किये जाने वाले जीवन प्रमाण-पत्र की प्रक्रिया पूर्ववत जारी रहेगी।


Share To:

Post A Comment: