जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक 

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगो को आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानकारी देने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम पात्र व्यक्ति तक पहुंचे

जिलाधिकारी, प्रयागराज

04 अक्टूबर, 2019 प्रयागराज।

जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ समिति की बैठक संगम सभागार में की गयी, जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी-डा0 जी0एस0 वाजपेयी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी-सत्येन्द्र राय सहित जनपद के समस्त उप मुख्य चिकित्साधिकारी एवं सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी मौजूद थे। जिलाधिकारी ने प्रत्येंक बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा जो भी स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित योजनाएं संचालित की जा रही है, उसका धरातल पर असर दिखना चाहिए।

जिलाधिकारी ने बैठक में इम्यूलाइजेशन टी0टी0 की समीक्षा करते हुए खराब प्रगति वाले ब्लाक मऊआइमा, होलागढ़, शंकरगढ़ पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने ने यह भी देखने को निर्देशित किया कि लाभार्थिंयों की जांच सही ढंग से हो रही है कि नहीं। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशों के क्रम में यह सुनिश्चित करें कि लाभ लाभार्थिंयों के निचले स्तर तक पहुंचे। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए मेजा ब्लाक की प्रगति पर प्रभारी चिकित्साधिकारी को चेतावनी जारी करते हुए निर्देशित किया कि जितनी भी आशाएं है, सबके पास थर्मामीटर और वेइंग मशीन होनी चाहिए। इसकी मानीटरिंग भी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर की जायेगी।

आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि जितने भी पात्र लाभार्थी है, उन्हें इसका लाभ अवश्य मिले। उसके लिए कैम्प या प्रचार-प्रसार के माध्यम से सबकों जागरूक करें तथा उन्हें इस योजना से जोड़े। उन्होंने डेंगू बीमारी का भी संज्ञान लिया और कहां कि लोगो को डेंगू से बचाव हेतु जागरूक करे। इस बीमारी से निपटने के लिए अस्पतालों में दवाओं की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने के जिलाधिकारी ने निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने बैठक में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ बन्दना योजना, मोतियाबिन्द नियन्त्रण प्रोग्राम, परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति, नियमित बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से इन कार्यक्रमों की प्रगति को जाना। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन सभी कार्यक्रमों का लाभ आमजन मानस तक पहुंचे, इसको सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने इन सभी कार्यक्रमों के बारे में प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगो तक इन कार्यक्रमों की जानकारी पहुंचाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इन योजनाओं से जुड़ कर लाभान्वित हो सके।

Share To:

Post A Comment: