जिलाधिकारी ने स्वच्छता नौका अभियान का किया शुभारम्भ

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

युवा वर्ग एवं एन0सी0सी0 के कैडेट ‘स्वच्छता ही सेवा है’ के संदेश को आमलोगों तक फैलाने का करें कार्य-जिलाधिकारी

 प्रयागराज 16 अक्टूबर, 2019
जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी ने प्रयागराज से वाराणसी तक किए जाने वाली नौका अभियान को हरी झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया, जिसमें बिग्रेडियर  बृजेश पाण्डेय, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष- टी0के0 शिबू एवं मेडिकल कालेज के प्राचार्य  एस0पी0 सिंह सहित एन0सी0सी0 के कैडेट मौजूद थे।
जिलाधिकारी ने एन0सी0सी0 के कैडरों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘स्वच्छता ही सेवा है’ में आप लोगों एवं युवावर्ग की सहभागिता आवश्यक है। प्रधानमंत्री जी के ‘स्वच्छता ही सेवा है’ अभियान के तहत पूरे जिले को स्वच्छ बनाना है। इसके लिए व्यापक स्तर पर लोगो को इसके लिए जागरूक करना आवश्यक है। बिना जनसहभागिता के इस अभियान को सफल बनाना सम्भव नहीं है। जब लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे तब वे स्वयं अपने आस-पास साफ-सफाई करेंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। इसके साथ ही हमें अपने जीवन में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल भी नहीं करना है। गंगा जी स्वच्छ, निर्मल और अविरल दिखे इसके लिए युवा पीढ़ी गंगा को स्वच्छ रखने का संकल्प ले और इसके लिए अन्य लोगो को भी इसके लिए जागरूक करने का प्रयास करें। उन्होंने ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी और ट्री प्लांटेशन की चर्चा की। पूरे जिले को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए हम लोगो ने सबको इस अभियान से जुड़ने का आह्वाहन किया है। प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगो को इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एन0सी0सी0 कैडेट के माध्यम से ‘स्वच्छता ही सेवा है’ कार्यक्रम के बारे में लोगो को जानकारी देने एवं जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। ये एन0सी0सी0 कैडेट लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने, प्लास्टिक का उपयोग न करने के बारे में एवं अन्य स्वच्छता संदेशों को लोगो तक पहुंचायेंगे, जिससे इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ कर समाज में स्वच्छता के संदेश को फैलाया जा सके। साथ ही इन बच्चों के माध्यम से बच्चो तक इस प्रकार के गेम्स को बढ़ावा देने का भी प्रयास किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने महिला पालिटेक्निक में बन रहे पार्किंग स्थल का किया निरीक्षण
सम्बन्धित अधिकारियों को शेष कार्य को पांच दिनों के अन्दर पूरा करने का दिया निर्देश
जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी ने सिविल लाइन में यात्रिक होटल के सामने बन रहे पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष-टी0के0 शिबू, सिटी मजिस्ट्रेट रजनीश मिश्र एवं अपर नगर आयुक्त उपस्थित रहे।
जिलाधिकारी ने पीडीए और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि   05 दिनों के अन्दर पार्किंग की व्यवस्था की जाय। उन्होंने मशीनरी और मैन पावर बढ़ाने तथा अच्छी तरह की पार्किंग विकसित करने के लिए पी0डी0ए0 और नगर निगम को निर्देशित किया तथा निकास द्वारा और प्रवेश द्वारा अलग-अलग बनाये जाय, जिससे पार्किंग में आमलोगो को असुविधा का सामना न करना पड़े।
Share To:

Post A Comment: