जिलाधिकारी की अध्यक्षता में माघ मेला-2020 के आयोजन हेतु गठित सलाहकार समिति की बैठक 


KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
      विकास कुमार

माघ मेले में साफ-सफाई, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं शौचालयों, बायो/जीरो डिस्चार्ज/मोबाइल शौचालय रहेगा उत्तम प्रबंध
मेले में पेयजल एवं खाद्य सामग्री, गैस सिलेण्डर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश
मेला प्रशासन की अनुमति के बिना मेला क्षेत्र में नहीं लगेंगे व्यावसायिक विज्ञापन-जिलाधिकारी, प्रयागराज

महत्वपूर्ण पर्वों पर ट्राफिक डायवर्जन की व्यवस्था रहेगी लागू
 25 नवम्बर, 2019 प्रयागराज।
माघ मेला-2020 के आयोजन हेतु गठित सलाहकार समिति की बैठक जिलाधिकारी प्रयागराज भानुचंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में आई0सी0सी0सी0 के सभागार में सम्पन्न हुई। उन्होंने बैठक में आये लोगो से माघ मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में बिंदुवार चर्चा की।
जिलाधिकारी ने कहा कि माघ मेले में दोनो तटों से लगभग 200मी0 की दूरी पर टेंट लगाए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। बैठक में आए अचार्यबाड़ा, दण्डीवाडा एवं अन्य संगठनों के महंतों ने मेले में मूलभूत समस्याओं का मुद्दा जिलाधिकारी के समक्ष रखा, जिसपर उचित कार्रवाई करने का आश्वासन जिलाधिकारी ने संत समाज को दिया। संत समाज से आए लोगों को जिलाधिकारी ने आश्वस्त करते हुए कहा कि इस वर्ष माघ मेले में यथासम्भव समुचित व्यवस्था उपलब्ध करायी जाएगी।
जिलाधिकारी ने भूमि आवंटन पर संतसमाज को आश्वासन दिया कि इसके लिए भूमि उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए उचित निर्णय लिया जाएगा। माघ मेले में अलाव, राशन इत्यादि की समुचित व्यवस्था की जायेगी। महिलाओं के लिए घाटों पर चेंजिंग रूम की उचित व्यवस्था करायी जायेगी। दारागंज क्षेत्र में रैन बसेरे की समस्या दूर की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रवचन से सम्बन्धित विज्ञापन को छोड़कर सभी व्यावसायिक विज्ञापन बिना मेला प्रशासन की अनुमति के नहीं लगाये जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि मेले में सुरक्षा की उचित व्यवस्था की जाएगी। माघ मेले में कल्पवास करने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा हर-हाल में सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही मेले में आए हुए श्रद्धालुओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाएगी। पुलिस प्रशासन की यातायात व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां पूरी है।
जिलाधिकारी ने उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के अतिरिक्त गुणवत्तापरक सांस्कृतिक कार्यक्रम कराने का प्रस्ताव संत समाज के सम्मुख रखा, जिसके अन्तर्गत कथा-प्रवचन के कार्यक्रम समाहित होंगे। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अधिकाधिक आयोजन पर बल दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि माघ मेले में साफ-सफाई, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं शौचालयों, बायो/जीरो डिस्चार्ज/मोबाइल शौचालय की उचित व्यवस्था की जाएगी। किसी भी परिस्थति में साफ-सफाई से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने संत समाज से कूड़े को बाहर करने का एक समय निर्धारित करने को कहा। उन्होंने कहा कि कूड़ा-कचरा दिन के समय बाहर निकालना नगर निगम के लिए मुश्किल कार्य है, इसलिए सुबह के समय कूड़ा-कचरा निस्तारित करने की व्यवस्था उत्तम रहेगी। मेले में साफ-सफाई बनी रहे इसके लिए मेला क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाये रखने में आमजनमानस से सफाई के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा वार्ड बाॅय की उचित व्यवस्था रहेेगी।
जिलाधिकारी ने यातायात व्यवस्था पर चर्चा करते हुए कहा कि महत्वपूर्ण पर्वों पर टैªफिक डायवर्जन की व्यवस्था की जाएगी। यातायात बाधित न हो यह सुनिश्चित होना चाहिए। इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है। रेलवे स्टेशनों पर यातायात में होने वाली असुविधाओं पर अलग से विचार-विमर्श करके उचित निर्णय लेने का आश्वासन जिलाधिकारी ने दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में यात्रियों की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता।
 जिलाधिकारी ने मेले में पेयजल एवं खाद्य सामग्री, गैस सिलेण्डर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी हालात में पुराने तार, होल्डर इत्यादि न लगाए जाय। यह सुरक्षा व्यवस्था हेतु खतरा है। संचार व्यवस्था विषय पर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि उचित संचार व्यवस्था हेतु अधिक मात्रा में टाॅवर मेला क्षेत्र में स्थापित कराये जाये, जिससे निर्बाध रूप से संचार की व्यवस्था मेला क्षेत्र उपलब्ध हो सके। यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने हेतु अस्थायी बस स्टैण्ड इत्यादि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। माघ मेला क्षेत्र में अस्थायी पशुबाड़े बनाने पर चर्चा की गयी, जिससे कि मेला क्षेत्र में आने वाले आम श्रद्धालुओं एवं कल्पवासियों को को किसी प्रकार की असुविधा  का समाना न करना पड़े।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी- प्रेमरंजन सिंह, एडीएम सिटी- अशोक कुमार कनौजिया,  सिटी मजिस्ट्रेट रजनीश मिश्र के साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में 14 दिसम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत किया जायेगा आयोजन
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, इलाहाबाद के सचिव  चन्द्रमणि ने बताया है कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में दिनांक 14 दिसम्बर, 2019 को दिन शनिवार को प्रातः 10ः00 बजे से सायं 05ः00 बजे तक राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन  उमेश कुमार शर्मा, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/जनपद न्यायाधीश, इलाहाबाद की अध्यक्षता में जनपद न्यायालय परिसर इलाहाबाद में किया जाना है साथ ही साथ जनपद के समस्त तहसील मुख्यालय पर भी राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाना है।

मण्डल स्तर औद्योगिक इकाईयों/उद्यमी संगठनों से प्राप्त समस्याओं के त्वरित निराकरण के सम्बन्ध में बैठक अब 28 नवम्बर को
उद्यमियों/औद्योगिक संगठन अपनी समस्या 26 नवम्बर तक कार्यालय को उपलब्ध करायें
संयुक्त आयुक्त उद्योग, प्रयागराज मण्डल  सुधांशु तिवारी ने बताया है कि मण्डल स्तर औद्योगिक इकाईयों/उद्यमी संगठनों से प्राप्त समस्याओं के त्वरित निराकरण के सम्बन्ध में दिनांक 26 नवम्बर, 2019 को प्रातः 11ः30 बजे परिक्षेत्रीय उद्योग कार्यालय प्रयागराज, 67 लाउदर रोड, प्रयागराज में बैठक आहूत की सूचना दी गयी थी। अपरिहार्य कारणों से अब यह बैठक दिनांक 26 नवम्बर, 2019 को पूर्व निर्धारित समय एवं स्थान पर आयोजित होगी। उद्यमियों/औद्योगिक संगठनों से अपेक्षा है कि अपनी समस्या दिनांक 26 नवम्बर, 2019 तक कार्यालय को उपलब्ध करा दें जिससे सम्बन्धित अधिकारी को वस्तुस्थिति के साथ बैठक में आमंत्रित किया जा सके।


Share To:

Post A Comment: