लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली करना सुनिश्चित करें:- जिलाधिकारी

पराली जलाने की घटना होने पर लेखपाल पर कार्यवाही की जायेगी:- पुलकित खरे

धान क्रय केन्द्र पर परेशानी कन्ट्रोल रूम 05852-234629 पर फोन करें:-डीएम

हरदोई, 6 नवम्बर।

कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा में आबकारी, विद्युत, खनन, अपर मुख्य अधिकारी तथा मड़ी समिति हरदोई की लक्ष्य से कम राजस्व वसूली पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने निर्देश दिये कि संबंधित अधिकारी माह के लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली करना सुनिश्चित करें। बैठक में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों से कहा कि न्यायालय के लम्बित वादों के निस्तारण में प्रगति लाये और एक वर्ष में की गयी राजस्व वसूली तथा आवंटित पट्टों व उनके कब्जों का विवरण रजिस्टर प्रस्तुत करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों व तहसीलदारों से कहा कि क्षेत्र के बड़े राजस्व एवं बिजली आदि के बकायेदार जिनकी आरसी जारी हो चुकी है और समय सीमा समाप्त हो गयी है उनसे पुलिस एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम को भेजकर राजस्व वसूली करायें। उन्होने कहा कि सभी एसडीएम अपने तहसील के समस्त लेखपालों को सचेत करे दें कि उनके किसी भी क्षेत्र में पराली जलाने की घटना होने पर उन पर कार्यवाही की जायेगी, इस लिए प्रदूषण एवं मा0 उच्च न्यायालय के आदेश को देखते हुए क्षेत्र के किसानों को आगाह कर दें कि वह अपने खेतों में पराली बिलकुल न जलाये अन्यथा जुर्माने के साथ सजा भी हो सकती है।

जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र के धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर लें और धान क्रय केन्द्र पर बोरे, कांटा, क्रय रजिस्टर एवं प्रतिदिन की गयी खरीद की समीक्षा भी करें। उन्होने कहा कि धान क्रय कराने के लिए लेखपालों की जिम्मेदारी तय की जाये और उनसे प्रत्येक तीसरे दिन क्षेत्र के किसानों का क्रय केन्द्रों पर भेज कर बिक्रय कराने की समीक्षा करें। जिलाधिकारी ने कहा कि अगर किसी किसान को धान बिक्रय करने में किसी भी धान क्रय केन्द्र पर कोई भी परेशानी हो तो वह कन्ट्रोल रूम 05852-234629 पर फोन कर सकते है, किसानों की समस्या तत्काल समाधान कराया जायेगा। उन्होने कहा कि सभी एसडीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों के आधार, बैंक खातो आदि पत्रावलियों की जांच में तेजी लाये और आधार एवं बैंक सख्या मिलने वाले किसानों को ही उक्त योजना की चैथी किस्त भेजी जायेगी। बैठक में अपर जिलाधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार आदि उपस्थित रहें।

Share To:

Post A Comment: