गंगा प्रदूषण नियंत्रण द्वारा सीवर लाइन का कार्य समय से पूरा हो  जिलाधिकारी 

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रयागराज
      विकास कुमार

प्रयागराज जिलाधिकारी ने गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा कराये जा रहे सीवर लाइन के निर्माण कार्यों की समीक्षा की
एसटीपी निर्माण के कार्य में तेजी लाकर शेष कार्य को समय से पूरा करायें-जिलाधिकारी, प्रयागराज
29 नवम्बर, 2019 प्रयागराज।
   जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी ने संगम सभागार में गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा सीवर लाइन के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की। उन्होंने गंगा प्रदूषण ईकाई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्धारित समय तक सीवेज लाइन का कार्य पूर्ण करें।  जिलाधिकारी ने स्मार्ट सिटी के तहत शहर को स्वच्छ रखने के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने को कहा। उन्होंने गंगा प्रदूषण ईकाई के अधिकारियों से शहर में बन रहे एसटीपी की जानकारी ली एवं अपूर्ण एसटीपी0 को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सीवर लाइन के निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं किया जायेगा। जहां कहीं भी निर्माण में खामिया पायी जायेगी, उस पर कार्यवाही तय की जायेगी बैठक में नगर आयुक्त- रवि रंजन के साथ ही सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
 
समस्त शिक्षण संस्थाएं छात्र/छात्राओं के पात्र आवेदन पत्रों को अन्तिम तिथि 02 दिसम्बर से पूर्व अग्रसारित करना सुनिश्चित करें
  शिव कुमार पाण्डेय, संयुक्त विकास आयुक्त प्रयागराज मण्डल, प्रयागराज ने मण्डल के समस्त प्रधानाचार्य/प्राचार्य/निदेशक/समस्त शिक्षण संस्थाएं को निर्देशित करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष/शैक्षिक सत्र 2019-20 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजनान्तर्गत कक्षा-11-12 एवं अन्य दशमोत्तर कक्षाओं से सम्बन्धित मान्यता प्राप्त अवशेष संस्थानों द्वारा मास्टर डाटा में सम्मिलित होने के लिए आनलाइन आवेदन, पाठ्यक्रमों का सत्यापन, शुल्क अंकन एवं डाटा लाक करने एवं विलम्ब से घोषित हुए परीक्षाफल तथा डी0एल0एड0(बी0टी0सी0) सत्र 2017-18 के नवीनीकरण वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति के आनलाइन आवेदन, अग्रसारण एवं धनराशि वितरण हेतु पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यक वर्गों हेतु निर्गत की गयी नवीन समय-सारिणी के क्रम में समस्त वर्ग के छात्र अन्तिम तिथि 02 दिसम्बर, 2019 की प्रतीक्षा किये बिना तत्काल अग्रसारित करने के निर्देश दिये गये थे। विभागीय वेबसाईट पर प्रदर्शित आकड़ों का अवलोकन करने पाया गया कि आज की तिथि तक अधिकांश शिक्षण संस्थाओं द्वारा आवेदन पत्र प्राप्ति के उपरांत उनके स्तर पर अग्रसारण हेतु काफी अधिक संख्या में आवेदन पत्र लम्बित हैं, जो कि शासकीयहित में उचित नहीं हैं। मण्डल के समस्त प्रधानाचार्य/प्राचार्य/निदेशक/समस्त शिक्षण संस्थाएं को निर्देशित किया जाता है कि शैक्षिक सत्र 2019-20 में दशमोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत समस्त वर्ग के पात्र छात्र/छात्राओं के पात्र आवेदन पत्रों को अग्रसारित करने की अन्तिम तिथि 02 दिसम्बर, 2019 की प्रतीक्षा किये बिना तत्काल अग्रसारित करना सुनिश्चित करें, जिससे शासन द्वरा निर्गत समय-सारिणी के अनुसार धनराशि के अन्तरण की कार्यवाही पूर्ण की जा सके।
क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में एक रोजगार मेले का किया गया आयोजन
रोजगार मेले में कुल 276 अभ्यर्थियों का हुआ चयन
क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, प्रयागराज में एक रोजगार मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपनिदेशक सेवायोजन,  आर0 एस0 भारतीय द्वारा की गयी। उप प्रमुख, यू0ई0बी0, प्रयागराज  ए0के0 भारती ने आये हुए कम्पनी प्रतिनिधि एवं कार्यालय में उपस्थित प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा यह अवगत कराया कि यह कार्यालय सेवायोजन के पोर्टल पर पंजीकृत अभ्यर्थियों को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने का बराबर प्रयास करता है ।  आर0 एस0 भारतीय, उपनिदेशक सेवायोजन ने अभ्यर्थियों का उत्साह बढ़ाते हुए उन्हें आत्मनिर्भरता की ओर एक कदम बढ़ाने का आह्वान किया । अरविन्द कुमार, अपर सांख्यिकीय अधिकारी ने अभ्यर्थियों को प्रतिभागी कम्पनी के विषय में विस्तार से बताया तथा कार्यक्रम का संचालन श्री सी0के0 सिंह, जिला रोजगार सहायता अधिकारी ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन दिया।
इस रोजगार मेले में ”स्वीगी“ द्वारा 29 अभ्यर्थी, ”वेल्सपन इण्डिया लि0“ द्वारा 83 अभ्यर्थी, ”श्रीराम फाच्र्यून साल्यूशन लि0“ द्वारा 34 अभ्यर्थी तथा ”कल्याणी सोलर पावर“ द्वारा 130 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। इस प्रकार रोजगार मेले में कुल 276 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। रोजगार मेले में कुल 590 अभ्यर्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया । कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यालय के कर्मचारियों में श्री आलोक कुमार, व0सहा0, श्री सरफराजउल्ला, व0सहा0, श्री शिवशंकर भारतीय, व0सहा0, श्री अकबाल अहमद, व0सहा0 ने सक्रिय योगदान दिया।
यह जानकारी सहायक निदेषक सेवायोजन प्रयागराज ने दी है।

मण्डलीय समीक्षा बैठक 11 दिसम्बर को
मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में विकास प्राथमिकता कार्यों कीे मण्डलीय समीक्षा बैठक दिनांक 11 दिसम्बर, 2019 को आयुक्त कार्यालय स्थित ‘‘गांधी सभागार’’ में आहूत की गयी है, जिसमें कर करेत्तर, राजस्व विभाग, विकास विभाग, एंटी भू-मफिया एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की जायेगी।
दिव्यांग छात्र/छात्राएं सिलाई प्रशिक्षण हेतु प्रवेश फार्म प्राप्त करें
जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, प्रयागराज ने बताया है कि राजकीय कौशल विकास केन्द्र, प्रयागराज में सत्र 2019-20 में सभी दिव्यांग छात्र/छात्राओं को सूचित किया जाता है कि किसी भी कार्य दिवस में राजकीय कौशल विकास केन्द्र, प्रयागराज में सिलाई प्रशिक्षण हेतु प्रवेश फार्म प्राप्त कर सकते है। अन्य जानकारी के लिए प्रभारी अधीक्षक के मो0 न. पर संपर्क कर सकते हैं।


Share To:

Post A Comment: