मंडलायुक्त ने अतिक्रमण मार्ग प्रकाश व्यवस्था सुंदरीकरण कार्यों की समीक्षा

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रयागराज
     विकास कुमार

प्रयागराज मंडलायुक्त ने शहर में अतिक्रमण, मार्ग प्रकाश व्यवस्था, वेंडिग जोन के बनाये जाने, पार्किंग व्यवस्था, साफ-सफाई व्यवस्था, सौंदर्यीकरण आदि की समीक्षा की

सभी अधिकारी कुम्भ मेले की तर्ज पर रोडों को करायें अतिक्रमण मुक्त-मण्डलायुक्त, प्रयागराज

पार्किंग व अतिक्रमण के कारण ही शहर की रफ्तार हुई धीमी-मण्डलायुक्त, प्रयागराज

01 नवम्बर, 2019 प्रयागराज।

मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने त्रिवेणी सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ शहर को सुविकसित और सुव्यवस्थित बनायें जाने को लेकर गहन समीक्षा की। मण्डलायुक्त ने सभी उपस्थित अधिकारियों को प्रेरित व निर्देशित किया कि कुम्भ के दौरान कराई गई व्यवस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाते हुए शहर को सुन्दर और रमणीय बनाने के लिए ठोस कदम उठाये जाएं और स्वप्रेरणा से शहर को सुन्दर बनाने का प्रयास किया जाए। उन्होंने कई चिन्हित किये गये मार्गों जिन पर प्रकाश व्यवस्था सुचारू नहीं है उन्हें तत्काल सही कराते हुए मार्गो पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये। जहां की लाइटें खराब हो गई हैं वहां तत्काल मरम्मत कार्य कराया जाए व जिन मार्गों पर रोशनी कम है वहां लाइटों की संख्या बढ़ाते हुए पूरे शहर को प्रकाशमय किया जाए।
मण्डलायुक्त ने शहर में लगने वाले जाम की समस्या का स्थायी हल निकालने के लिए शहर में पार्किंग की समुचित व्यवस्था और सड़कों को पूर्णतया अतिक्रमण मुक्त किये जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सघन और पाश बाजारों में अधिकारी वहां के व्यापार मंडल के साथ मिलकर पार्किंग की व्यवस्था को सुचारू बनाये जाने का प्रयास करें। साथ ही यह तय करें कि किसी भी हाल में रोड पर पार्किंग न की जाए। शहर की सड़कों व फुटपाथों पर होने वाले अतिक्रमण को तत्काल हटाते हुए वेंडिग जोन भी बनाये ताकि अतिक्रमण तो खत्म हो परन्तु उन्हें दूसरी जगह स्थापित भी किया जाये, इससे यातायात भी सुगम होगा और वेंडिग जोन बन जाने से शहर के सौंदर्यीकरण में भी वृद्धि होगी। मण्डलायुक्त ने अतिक्रमण हटाये जाने के लिए टीमों का गठन किये जाने तथा तिथिवार मार्गों का चयन कर उन्हें अतिक्रमण मुक्त किये जाने का निर्देश दिया। इसके लिए उन्होंने सभी एसीएम व एडीएम को जिम्मेदारी निभाने के लिए कहा। इसी के साथ मण्डलायुक्त ने मल्टीलेवल पार्किंग में दी जाने वाली सुविधाओं पर भी जानकारी ली और वहां लिफ्ट आदि का संचालन सुगम व सुचारू बनाये जाने के भी निर्देश दिये। समीक्षा के दौरान प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री टी0के0 शिबू द्वारा मल्टीलेवल पार्किंग की छत पर रेस्टोरेंट संचालित किये जाने का प्रस्ताव किया गया, जिसपर मण्डलायुक्त ने सहमति व्यक्त की।
मण्डलायुक्त ने मुख्य मार्गों पर साफ-सफाई, चैराहों के सौंदर्यीकरण, सड़कों के किनारे की बाउंड्री तथा पार्कों की रेलिंग आदि की मरम्मत, पंेटिंग, चैराहों तथा स्टैण्डों के पास आटो तथा रिक्शा की अनियमित पार्किंग आदि के सम्बन्ध में भी व्यापक विचार विमर्श किया। इस दौरान जिलाधिकारी  भानुचंद्र गोस्वामी ने कहा कि बैंक रोड चैराहे पर किनारे की ओर बने हुए तिकोने पार्कों व फुटपाथों का थोड़ा स्थान परिवर्तन करते हुए सड़कों के बांयी ओर मुड़ने वाले ट्राफिक हेतु रिक्त स्थान छोड़े जाने का प्रस्ताव किया, जिस पर मण्डलायुक्त ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि ट्राफिक के सुगम संचालन के लिए जो भी योजना बनाई जाए उसे तत्काल अमल में भी लाया जाये। सभी अधिकारी जाम से जनसाधारण को होने वाली तकलीफों का ध्यान रखे और उसके लिए पूर्ण मनायोग से कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि जगह-जगह आटो व रिक्शा आदि खड़ा करने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये साथ ही उनके लिए स्थान भी निर्धारित किया जाए जिससे उन्हें अपने कार्य को करने में कोई दिक्कत भी न आए।
बैठक में प्रयागराज जोन के एडीजी-  सुजीत पाण्डेय, डीआईजी- के0पी0 सिंह, जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष- टी0के0 शिबू, नगर आयुक्त-रवि रंजन, अपर आयुक्त प्रशासन-अवधेश कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Share To:

Post A Comment: