“20 साल के इतिहास में मालवा की सबसे लम्बी दूरी की गॉंधी दर्शन पदयात्रा का आयोजन”

“इन्दौर से भोपाल पदयात्रा के  द्वारा  गॉंधी दर्शन यात्रा “नौ दिन में पूर्ण होगी”

“गांधीवादी संगठनों के मार्गदर्शन में गॉंधी दर्शन पदयात्रा “

“म.प्र.कॉंग्रेस कमेटी के प्रदेशसचिव राकेश सिंह यादव गॉंधी दर्शन पदयात्रा  प्रभारी”

“भोपाल में 27 नवम्बर को शाम 4 बजे मुख्यमंत्री कमलनाथ जी गॉंधी दर्शन पदयात्रा  को संबोधित करके अभिवादन करेंगे “

म.प्र. के गांधीवादी संगठनों के मार्गदर्शन में महात्मा गांधी की जयंती के 150 वर्ष पूर्ण होने पर इन्दौर से “गॉंधी दर्शन पदयात्रा “आयोजित की जा रही हैं। म.प्र. सर्वोदय मंडल के अध्यक्ष एंव सदस्य-गॉंधी 150 राज्य स्तरीय समिति म.प्र.शासन के श्री चिन्मय  मिश्र ने बताया की महात्मा गांधी के 150 वी जयंती पूर्ण होने पर म.प्र. में इन्दौर से भोपाल गॉंधी दर्शन पदयात्रा का आयोजन किया जा रहा हैं। म.प्र में सबसे प्रभावशाली पदयात्रा के रूप में गॉंधी दर्शन पदयात्रा यात्रा का स्वरूप का निर्धारण किया गया हैं।इन्दौर से “गॉंधी दर्शन पदयात्रा “सांप्रदायिक  सदभाव एंव देश की एकता-अखंडता तथा संविधान की रक्षा हेतु आयोजित की जा रही हैं।गांधी जी की 150 वी जयंती वर्ष में  इस यात्रा का उद्देश्य युवा वर्ग को गॉंधी जी के कार्यों एंव सिद्धांतों से अवगत करना एंव देश की आज़ादी मे गॉंधी जी की भुमिका को बताने के साथ ही युवाओं को नशे से बचाना मुख्य लक्ष्य हैं।गॉंधी दर्शन पदयात्रा में सभी प्रमुख गॉंधीवादी संगठन सर्वोदय मंडल,विसर्जन आश्रम, आदि का मार्गदर्शन रहेगा।गॉंधी दर्शन पदयात्रा का शुभारंभ 19 नवम्बर को सुबह 8.30 बजे गॉंधी प्रतिमा पर पूर्व महाधिवक्ता श्री आनंद मोहन माथुर करेंगे ।

इन्दौर से भोपाल गॉंधी दर्शन पदयात्रा म.प्र.कॉंग्रेस कमेटी के प्रदेशसचिव एंव पदयात्रा प्रभारी राकेश सिंह यादव के नेतृत्व में प्रस्थान करेगी। म.प्र.कॉंग्रेस कमेटी के प्रदेशसचिव एंव “गॉंधी दर्शन पदयात्रा “प्रभारी राकेश सिंह यादव के अनुसार गॉंधी दर्शन पदयात्रा का स्वरूप निम्न रहेगा:- गॉंधी दर्शन यात्रा पदयात्रा में  गॉंधी जी के सिद्धांतों एंव भजनों को प्रदर्शित करता प्रथम वाहन गॉंधी संदेश वाहन रहेगा।इसके पश्चात गॉंधी दर्शन वाहन रहेगा। जिसमें विशाल गॉंधी जी की प्रतिमा चरखे से सूत कातते प्रदर्शित  की जाएगी तथा गॉंधी जी के संदेश भी रहेंगे ।विशेष रूप से दो वाहन एलईडी स्क्रीन के गॉंधी दर्शन यात्रा में शामिल रहेंगे जिसमें गॉंधी जी के संदेशों एंव गॉंधी जी के चलचित्रो का प्रसारण होता रहेगा एंव एक एलईडी वाहन  पर माननीय मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा म.प्र. में महात्मा गांधी के सिद्धांतों के अनुरूप किए गये कार्यों का प्रसारण रहेगा तथा एक वाहन गॉंधी दर्शन यात्रा के आगमन की पूर्व सूचना पदयात्रा मार्ग पर सूचित करेगा।लगभग 100 से ज़्यादा पदयात्री इन्दौर से भोपाल तक की पदयात्रा में लगातार शामिल रहेंगे ।गॉंधी दर्शन पदयात्रा में पूर्ण कालिक रूप से शामिल होने वाले पदयात्रियों को सम्मानित किया जाएगा। “गॉंधी दर्शन पदयात्रा इन्दौर  से भोपाल  विभिन्न शहरों एंव ग्रामीण इलाक़ों से गुजरेगी । समस्त गॉंधीवादी संगठन “गॉंधी दर्शन पदयात्रा “में मार्गदर्शन की भूमिका निभाएँगे तथा सहभागिता निभाएँगे । गॉंधी दर्शन यात्रा का उद्देश्य सांप्रदायिक सदभाव एंव महात्मा गॉंधी के सिद्धांतों एंव देश के प्रति प्रतिबद्धता को युवाओं तक पहुँचाने के लिए “गॉंधी दर्शन पदयात्रा” इन्दौर से दिनांक 19 नवम्बर को सुबह 8 बजे गॉंधी प्रतिमा रीगल चौराहे से प्रारंभ होकर भोपाल के लिए प्रस्थान करेगी।दिनांक 19 नवम्बर से दिनांक 27 नवम्बर तक गॉंधी दर्शन पदयात्रा नौ दिन का सफ़र तय करके भोपाल पहुँचेगी ।रास्ते में प्रत्येक रात्री विश्राम स्थल पर गॉंधी के विचारो को युवाओ तक पहुँचाने के लिए नाटकों का मंचन किया जाएगा।इस हेतु प्रशिक्षित टीम साथ रहेंगी।इसके साथ ही गॉंधी जी के भजनों की भी प्रस्तुति के आयोजन लगातार होते रहेंगे ।इन्दौर से भोपाल के मध्य आने वाले शहरों एवं गॉंवो के प्रमुख मार्गों से गॉंधी दर्शन यात्रा निकलेगी।प्रतिदिन गॉंधी दर्शन यात्रा में प्रात:8 बजे से प्रारंभ होकर शाम 5 बजे तक पदयात्रा नियमित जारी रहेगी।इसके पश्चात रात्री विश्राम के बाद प्रतिदिन यही नियम रहेगा “गॉंधी दर्शन पदयात्रा का“।

कार्यक्रम विवरण:-

(1) दिनांक 19नवम्बर2019-गॉंधी प्रतिमा इन्दौर से प्रात:8 बजे प्रारंभ होकर हिन्दी साहित्य भवन में संवाद करते हुए नेहरू प्रतिमा एंव आम्बेडकर प्रतिमा होते हुए देवास रवाना।रात्री विश्राम देवास में।

(2)दिनांक 20नवम्बर 2019 को प्रांत:9 बजे देवास से सोनकच्छ के लिए रवाना।रात्री विश्राम प्रथम टोल नाके के पास स्थित स्थान पर।

(3)दिनांक 21नवम्बर2019 को प्रात: 9 बजे प्रथम टोलनाके से सोनकच्छ के लिए रवाना।रात्री विश्राम सोनकच्छ में।

(4)दिनांक 22नवम्बर 2019 के प्रात:9 बजे सोनकच्छ से मेहतवाड़ा के लिए रवाना।रात्री विश्राम मेहतवाड़ा में।

(5)दिनांक 23 नवम्बर 2019 को प्रात:9 बजे मेहतवाड़ा से आष्टा के लिए रवाना।रात्री विश्राम आष्टा में।

(6)दिनांक 24 नवम्बर 2019 को प्रात:9 बजे आष्टा से अमलाय के लिए रवाना।रात्री विश्राम अमलाय में।

(7)दिनांक 25 नवम्बर 2019 को प्रात: 9 बजे अमलाय से सिहोर के लिए रवाना।रात्री विश्राम सिहोर में।

(8)दिनांक 26 नवम्बर 2019 को प्रात: 9 बजे सिहोर से भोपाल रवाना।रात्री विश्राम भोपाल बायपास चौराहे पर।

(9)दिनांक 27 नवम्बर 2019 को प्रात: 9 बजे भोपाल बायपास चौराहे से भोपाल पोलेटेक्निक चौराहे गॉंधी भवन पर शाम 4 बजे गॉंधी दर्शन पदयात्रा पूर्ण होंगी।

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के उद्बोधन एंव मार्गदर्शन तथा अभिवादन के साथ पदयात्रा पूर्ण हो जाएगी ।

चिन्मय मिश्र -: अध्यक्ष-म.प्र.सर्वोदय मंडल सदस्य-गॉंधी 150 राज्य स्तरीय समिति म.प्र.शासन

यात्रा प्रभारी-:“गॉंघी दर्शन पदयात्रा” राकेश सिंह यादव प्रदेशसचिव  म.प्र.कॉंग्रेस कमेटी भोपाल मो.-9098000009




Share To:

Post A Comment: