जिलाधिकारी प्रयागराज ने माघ मेला 2019-20 की तैयारियों का लिया जायजा

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
     विकास कुमार

प्रयागराज  कुंभ मेला क्षेत्र में बनने वाले अस्थायी हाॅस्पिटल का निर्माण कार्य हर-हाल में 20 दिसम्बर तक पूरा कराने के मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए निर्देश

मेला क्षेत्र में चकर्ड प्लेट बिछाने का कार्य 15 दिसम्बर तक कर लिया जाय पूर्ण-जिलाधिकारी
07 दिसम्बर, 2019 प्रयागराज।
जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी ने माघ मेला 2019-20 की तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में निरीक्षण किया। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि माघ मेले में बनने वाला हाॅस्पिटल हर-हाल में समय से बन कर तैयार हो जाये। इस सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि कार्य की प्रगति आशा के अनुरूप नहीं है। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया और इसके लिए कार्ययोजना बनाकर 20 तारीख के पहले इस कार्य को पूूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने हाॅस्पिटल का नाम गंगा-यमुना या इसी जैसा कोई अन्य नाम रखने का सुझाव दिया।
जिलाधिकारी ने महावीर मार्ग और अक्षयवट रोड का निरीक्षण किया। उन्होंने संगम घाट पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सर्कुलेटिंग एरिया अच्छी होनी चाहिए, जिससे स्नानार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने नगर आयुक्त से बात करके घाट के आस-पास और अधिक मात्रा में शौचालयों को लगवाने के निर्देश माघ मेला प्राधिकरण से सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही साथ साफ-सफाई की व्यवस्था भी उचित एवं बेहतर ढंग से होनी चाहिए। उन्होंने जल पुलिस के लोगो को निर्देशित करते हुए कहा कि तत्काल जे0टी0 लगाने का कार्य पूर्ण करें और सुरक्षा मानकों का तथा किनारे पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे तथा पूजा सामग्री और फूल को जमा न होने दे।
जिलाधिकारी ने दण्डी बाड़ा और आचार्य बाड़ा को आवंटन होने वाले भू-क्षेत्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पीडब्लूडी विभाग, जल निगम, सिंचाई विभाग एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में जितने भी कार्य होने है, उन्हें समय से पूर्ण करें। उन्होंने पीडब्लूडी के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 15 दिसम्बर तक मेला क्षेत्र में चकर्ड प्लेट बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि दोनों संस्थाओं को 15 तक जमीन आवंटन का कार्य होना है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को भी 15 दिसम्बर के पूर्व ही विद्युत सप्लाई का कार्य पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने जल निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 10 दिसम्बर के पहले आप लोग अपना कार्य पूर्ण कर लें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आप लोगो को जो लक्ष्य दिया गया उसे समय से प्राप्त करे।

एक मुश्त समाधान योजना के अन्तर्गत बकायेदारों के लिए बढ़ाया गया समय
31 जनवरी तक बकाया चुकाने वाले लाभान्वित व्यक्ति को प्रदान की जायेगी छूट
जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) पदेन जिला प्रबन्धक, उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि0 प्रयागराज प्रवीण कुमार सिंह ने बताया है कि उ0प्र0 जनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि0, प्रयागराज में अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं में जैसे वाहन योजना, मार्जिन मनी ऋण योजना, लघुवित्त ऋण आदि योजनाओं में लाभान्वित व्यक्ति जो बकायेदार चल रहे है, उनके लिए शासन निगम द्वारा एक मुश्त समाधान योजना 31.01.2020 तक बढ़ाई गई है, जिसमें बकायेदार को दण्ड ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज आदि की छूट प्रदान की गई है।
अतः सभी बकायेदार अविलम्ब विकास भवन में प्रीतू शुक्ला, ग्राम विकास अधिकारी प्रभारी वसूली सहायक के मोबाइल संख्या  से सम्पर्क कर लाभ उठायें।

शिक्षण संस्थाएं अपनी लाॅगिन पर प्रदर्शित पेंडिंग आवेदनों को निर्धारित अंतिम तिथि तक आॅनलाइन अग्रसारित अथवा निरस्त करते हुए उसकी सूची उपलब्ध करायें
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, प्रयागराज शिव प्रकाश तिवारी ने बताया है कि जनपद की वे शिक्षण संस्थायें (कक्षा 1 से 12) जिन्होंने भारत सरकार अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2019-20 में अपनी लाॅगिन पर पेंडिंग आवेदनों को अब तक अग्रसारित नहीं किया है, उन्हें सूचित किया जाता है कि अपनी लाॅगिन पर प्रदर्शित पेंडिंग आवेदनों को निर्धारित अंतिम तिथि 10 दिसम्बर, 2019 तक आॅनलाइन अग्रसारित अथवा निरस्त करते हुए उसकी सूची सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारी (कक्षा 1 से 8 तक) से प्रमाणित कराकर तथा कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय, प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित सूची व हार्ड काॅपी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। अग्रसारित न किये जाने के कारण यदि कोई भी पात्र छात्र/छात्रा छात्रवृत्ति से वंचित रह जाता है तो उसका उत्तरदायित्व विद्यालय का होगा।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का किया गया आयोजन
शिविर में प्रदूषण के विषय पर लोगो को दी गयी जानकारी
सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, इलाहाबाद चन्द्रमणि ने बताया है कि 07 दिसम्बर, 2019 को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, इलाहाबाद के द्वारा विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर के आयोजन सभागार, तहसील सदर में किया गया, जिसमें प्रदूषण विषय पर लोगो का जानकारी प्रदान की गयी। सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, इलाहाबाद के तत्वाधान में  चन्द्रमणि की अध्यक्षता में नायब तहसीलदार राजेन्द्र श्रीवास्तव, अधिवक्ता नितिन श्रीवास्तव,  अनुराग सिंह,  आयुष चैरसिया, श्री अनुपम पाठक, सुश्री प्रीती यादव व अन्य लोग उपस्थित रहे। सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, इलाहाबाद  चन्द्रमणि द्वारा उपस्थित सभी लोगो को प्रदूषण के दुष्परिणाम व इससे बचने के उपायों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी।

मण्डल स्तर औद्योगिक इकाईयों उद्यमी संगठनों से प्राप्त समस्याओं के त्वरित निराकरण के सम्बन्ध में बैठक 13 दिसम्बर को
संयुक्त आयुक्त उद्योग, प्रयागराज मण्डल प्रयागराज ने बताया है कि मण्डल स्तर औद्योगिक इकाईयों/उद्यमी संगठनों से प्राप्त समस्याओं के त्वरित निराकरण के सम्बन्ध में दिनांक 13 दिसम्बर, 2019 को अपरान्ह 12ः30 बजे परिक्षेत्रीय उद्योग कार्यालय प्रयागराज में बैठक आहूत की गयी है।

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक 16 दिसम्बर को
संयुक्त आयुक्त उद्योग, प्रयागराज मण्डल प्रयागराज सुधांशु तिवारी ने बताया है कि मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक दिनांक 16 दिसम्बर, 2019 को सायं 04ः00 बजे गांधी सभागार कक्ष, आयुक्त कार्यालय, प्रयागराज में आयोजित की गयी है।



Share To:

Post A Comment: